मालदीव से ज्यादा खूबसूरत Lakshadweep, 5 गुना कम खर्चे पर घूमें, कैसे पहुंचें लक्षद्वीप, जान लें

0
11404
How To Go lakshadweep
Now Indian Decided Travel Lakshadweep In Place Of Maldives. So How To Reach Lakshadweep for trip, enjoy and water sports in India.

Delhi: हाल में कुछ दिनों से पूरे देश में लक्षद्वीप (Lakshadweep) द्वीप समूह को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। अब सोशल मीडिया पर छोटे छोटे 36 द्वीप समूह वाले लक्षद्वीप की खूबसूरती पड़ोसी देश मालदीव (Maldives) से ज्यादा बताई जा रही है।

पर्यटन को लेकर भारत और मालदीव के बीच खटास आने के बाद अब सोशल मीडिया पर भारतीय यूजर्स जमकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं। अब भारतियों ने मालदीव ट्रेवल ना करने का मन बना लिया है। अब वे मालदीव के बजाए लक्षद्वीप (Travel Lakshadweep In Place Of Maldives) जाने का मन बना रहे हैं। इस बीच ट्रैवल साइट्स भी अब टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए लक्षद्वीप को प्रमोट करने में लग गई हैं।

आपको बता दें की EaseMyTrip ने कहा कि वे मालदीव की सारी फ्लाइट कैंसिल कर रहे हैं। इस ट्रैवल पोर्टल ने लक्षद्वीप के लिए पैकेज भी जारी किए हैं। आपको बताते हैं आखिर किस तरह मालदीव के बजाय लक्षद्वीप घूमना कितना आसान और सस्ता है। आज इस आर्टिकल में आपको लक्षद्वीप से जुडी सभी जानकारी हासिल हो जायेंगी।

भारत देश के सबसे खूबसूरत द्वीप समूह में से एक लक्षद्वीप पहुंचना अभी भी सामान्य लोगों के लिए बहुत आसान नहीं है। क्योंकि लक्षद्वीप पहुंचने का गेटवे केवल केरल का कोच्चि शहर ही है, जहां से फ्लाइट और शिप के जरिये लक्षद्वीप पहुंचा जा सकता है।

देश में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने वाले अलग-अलग संगठनों ने केंद्र सरकार से मांग की है कि अब लक्षद्वीप को देश की राजधानी दिल्ली समेत मुंबई कोलकाता और चेन्नई से भी सीधे तौर पर जोड़ दिया जाए। इसके साथ ही लक्षद्वीप जानें के लिए जिन अनुमतियों की आवश्यकता होती है, उसे भी काफी आसान किया जाए। केंद्र सरकार और लक्षद्वीप प्रशासन पर्यटन को बढ़ावा देने की सभी संभावनाओं को और बेहतर करने की तैयारी में लग गए हैं।

लक्षद्वीप कैसे पहुंचे (How To Reach Lakshadweep)

इस सुन्दर लक्षद्वीप पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले केरल के कोच्चि पहुंचना होगा। ज्ञात हो की केरल के कोच्चि शहर से लक्षद्वीप की दूरी करीब 220 से 240 किलोमीटर है। आप दिल्ली से फ्लाइट के जरिये कोच्चि पहुंच सकते हैं और वहां से हवाई और सड़क मार्ग से लक्षद्वीप जा सकते हैं।

लक्षद्वीप में एकमात्र एयरपोर्ट एगात्ती है, यहां फ्लाइट के जरिए कोच्चि से पहुंचा जा सकता है। मतलब आपको लक्षद्वीप पहुंचने के लिए के लिए कैसे भी कोच्चि तक पहुंचना होगा, फिर चाहे आप देसह के कीड़ी भी शहर से हवाई मार्ग, ट्रैन या सड़क मार्ग से कोच्चि आ जायें। हालिया स्थिति में जिन लोगों को लक्षद्वीप जाना होता है, वह पहले केरल आते हैं, फिर कोच्चि से डेढ़ घंटे की फ्लाइट लेकर लक्षद्वीप जाते हैं।

आपको जानकारी हो की लक्षद्वीप छोटे और बड़े 36 द्वीपों का समूह हैं। यह स्थान सुन्दर समुद्र तटों और प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। यह भारत के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है। लक्षद्वीप में अगाती, बंगारम, कदमत, कलपेनी, कवरत्ती और मिनीकॉय प्रमुख टूरिस्ट स्पॉट हैं। लक्षद्वीप अपने रेतीले समुद्र तट, अलग अलग वनस्पति और कई तरह के समुद्री जीवों के चलते पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां कई तरह के सी एडवेंचर और वाटर स्पोर्ट्स भी लोगो को पसंद आते हैं।

इंडिया टूर एंड ट्रेवल ऑपरेटर एसोसिएशन के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जिस तरह से लक्षद्वीप में पर्यटन को बढ़ाने की अपील की है, उससे उनके पास लगातार लक्षद्वीप से संबंधित प्रश्न आ रहे हैं। उनका कहना है किसी भी पर्यटन स्थल के लिए जिन महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत होती है, उसमें वहां होटल इंडस्ट्री, ट्रांसपोर्टेशन सुविधा के साथ-साथ कनेक्टिविटी बेहद महत्वपूर्ण होती है।

PM मोदी की अपील के बाद जिस तरह से उनके पास लक्षद्वीप को लेकर प्रश्न पूछे जा रहे हैं, उससे अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में लक्षद्वीप में पर्यटन बहुत ज्यादा बढ़ने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप में पर्यटन को बढ़ाने की अपील के बाद लक्षद्वीप प्रशासन और पर्यटन मंत्रालय ने भी आने वाले दिनों में पर्यटकों के लिहाज से सुविधाओं और व्यवस्थाओं को बेहतर करने की तैयारी शुरू कर दी है।

मालदीव की अपेछा बहुत कम खर्चे में लक्षद्वीप घूम सकते हैं

Lakshadweep Islands Is low Budget Trip Then Maldives: अभी के समय में कुछ टूर एंड ट्रेवल वेबसाइट में लक्षद्वीप के लिए कुछ टूर पैकेज उपलब्ध हैं। इनमें 2 रात के पैकेज की का खर्च 22999 रुपये है। इसमें होटल, साइड सीन घूमना, लोकल ट्रांसपोर्ट और खाने-पीने का खर्च शामिल है, हाँ इसमें जाने आने की फ्लाइट का चार्ज शामिल नहीं है।

अन्न टूर पैकेज में 4 रातों के लिए लक्षद्वीप का टूर पैकेज 47199 रुपये है। कुल मिलकर यदि आप दिल्ली से कोच्चि तक फ्लाइट से पहुंचते हैं और फिर लक्षद्वीप पहुंचते है। ऐसे में आपको 4 नाइट का टूर पैकेज का खर्च लगभग 50 से 60 हज़ार का पढ़ जायेगा। वही मालदीव में यही खर्च 250000 से अधिक का बैठ जाता है। ऐसे में आप 5 गुना काम खर्चे में आपमें ही देश में लक्षद्वीप घूम कर मालदीव के मज़े ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here