दुनिया के सबसे लंबे रूट वाले 5 स्टार होटल जैसे गंगा विलास क्रूज के अंदर की लक्ज़री तस्वीरें देख लो

0
17061
Antara Cruises India
Antara Cruises in India. World's Longest River Cruise service is start it operations from 13th January on the route Varanasi to Dibrugarh.

Photo Credits: antaracruises.com

Varanasi: दोस्तों समुद्र पर चलने वाले क्रूज के बारे में आपने जरूर सुना होगा। यह काफी बड़े होते हैं और एक चलते-फिरते पानी में तैरते हुए किसी फाइव स्टार होटल की तरह प्रतीत होते हैं। जिनमें हजारों पैसेंजर्स को कैरी करने की क्षमता होती है। इनमें सुंदर रेस्टोरेंट, पब, जिम्नेशियम, मूवी थिएटर, डांस थिएटर, कुछ स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के साथ-साथ समुद्र की लंबी यात्रा का अनुभव जुड़ा होता है।

यह अक्सर एक देश से दूसरे देश के मध्य चलाया जाता है। परंतु हम आपको बता दें कि आपको ऐसे ही एक फाइव स्टार लग्जरी क्रूज (5 Star Luxury Cruise) का मजा हमारी गंगा नदी (Ganga River) पर ही मिलने वाला है।

एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनेगा, क्योंकि नदी पर चलने वाला अब तक का दुनिया का सबसे लंबा रूट तय करने वाला है हमारा यह क्रूस। ये बनारस के गंगा घाट (Ganga Ghat Banaras) से शुरू होगा और असम पर जाकर खत्म होगा। आइए हम आपको देते हैं इसकी कंप्लीट जानकारी।

यह क्रूस तय करेगा पूरे 51 दिनों का सफर जो है दुनिया का सबसे लंबा रूट

दोस्तों इस क्रूज के सफरनामा के बारे में आप जानकर हैरान रह जाएंगे। क्योंकि यह बनारस (Varanasi) के गंगा घाट से शुरू होकर के असम के डिब्रूगढ़ (Dibrugarh) में अपना सफर पूरा करेगा। इसको यह सफर तय करने में करीब 51 दिन का समय लगने वाला है। इसलिए इसे दुनिया का सबसे लंबा नदी पर चलने वाले क्रूस का खिताब मिलने वाला है।

यही नहीं इस सफर के दौरान यह क्रूज़ 15 दिनों तक बांग्लादेश की धरती पर भी चलेगा उसके पश्चात यह वापस ब्रह्मपुत्र नदी से होता हुआ असम के डिब्रूगढ़ के घाट पर पहुंचेगा। 51 दिनों के सफर के दौरान यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसलिए इसे फाइव स्टार होटल की तरह सुसज्जित किया जाएगा।

आइए देखते हैं गंगा विलास क्रूज एक नजर में

दोस्तों क्रूज के आकार की बात करें तो इसकी लंबाई 62 मीटर बताई गई है, तथा चौड़ाई के मामले में यह करीब 12 मीटर है। क्रूज की लंबाई चौड़ाई जानकर आपको अंदाजा हो ही गया होगा की यह कितना विशाल बनाया गया है। इस क्रूज को 80 यात्रियों की कैप सिटी के साथ तैयार किया गया है। सफर के दौरान नदी के सुंदर दृश्य को निहारने के लिए तीन अलग-अलग ओपन डेक दिए गए हैं।

वही फाइव स्टार सुविधाओं से सुसज्जित 18 सुइट्स रूम भी बनाए गए हैं। लंबे सफर के दौरान यात्रियों के लिए शानदार रेस्टोरेंट, जिम, स्पा सलोन, एवं एंटरटेनमेंट के लिए म्यूजिक प्रोग्राम, डांस थिएटर जैसी सुविधाओं का भी ख्याल रखा गया है।

क्रूज़ गुजरेगा स्थानों से होते हुए जानते हैं उसका पूरा रूट

दोस्त आपको बताना चाहेंगे कि अपने 51 दिन के सफर के दौरान क्रूज करीब 50 अलग-अलग स्थानों पर रुकेगा। जहां से लोग चढ़ सकेंगे और उतर भी सकेंगे। कुछ स्थान विश्व विरासत के तौर पर घोषित किए जा चुके हैं वह भी इस मार्ग पर मिलने वाले हैं।

अपने सफर के दौरान ये कांजीरंगा नेशनल पार्क से हो के गुजरेगा। और पैसेंजर्स को सुंदरवन डेल्टा की सुंदरता निहारने का मौका भी मिलेगा। ये बुद्ध भगवान की पवित्र भूमि सारनाथ में भी रुकेगा। एवं मयोंग को तांत्रिक क्राफ्ट के नाम से जाना जाता है और ये माजुली भी रुकेगा, जो रिवर का सबसे बड़ा आईलैंड कहलाता है।

देश के प्रधानमंत्री करेंगे इसका उद्घाटन डिजिटल माध्यम से

जानकारी के अनुसार इस एमवी गंगा क्रूज को देश के प्रधान मंत्री जी ने भविष्य के एक बेहतरीन यात्री डेस्टिनेशन के उद्देश्य से 2018 में प्रोजेक्ट किया था। ये क्रूज 12 जनवरी को ही रविदास घाट पहुंच गया है, उत्सुकता वश जिसको देखने काफी लोग पहुंचने लगे हैं।

13 जनवरी शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया जाना है। जहा से डिब्रूगढ़ के लिए रवाना होगा। इस दौरान ये गंगा क्रूज 3200 किलो मीटर की दूरी तय करेगा।

इसकी टिकट आप “अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज” (Antara Luxury River Cruises) की आधिकारिक वेबसाइट (www.antaracruises.com) से बुक कर सकते हैं। इसकी एक दिन की जर्नी टिकट करीब 24000 रुपए है। एवं पूरे 51 दिन के ट्रिप की कॉस्ट प्रति व्यक्ति 12 लाख रुपए होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here