LIC एक ऐसी स्कीम दे रहा है, जिसमे कम रकम इन्वेस्ट करने पर एक समय 25 लाख रुपए मिलेंगे

0
13052
LIC Scheme
Investing Money In LIC Scheme And Get Profit Demo File Photo

Jabalpur: एक समय था जब लोग अपनी कमाई का एक हिस्सा जुड़ा करते थे, बुरे वक्त की तैयारी के रूप में फिर धीरे-धीरे वह पैसा लोग बैंक के सेविंग अकाउंट में रखने लगे। लेकिन पिछले कुछ दशकों से लोगों का रुझान इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) की तरफ तेजी से बढ़ा है। जिसके लिए आज मार्केट में तरह-तरह की जीवन बीमा पॉलिसी और उनको करने वाली कई तरह की कंपनियां उपलब्ध है।

जीवन बीमा की इन सभी कंपनियों में एलआईसी का स्थान सबसे ऊपर माना जाता है। पिछले कई सालों से एलआईसी ने लोगों के मन में विश्वास का एक अटूट रिश्ता बनाया है, और उनकी पंच लाइन भी है “जीवन के साथ भी जीवन के बाद भी”।

LIC scheme
LIC Scheme Demo Photo.

एलआईसी अपनी जिम्मेदारी अपने ग्राहकों के प्रति जागरूकता को समझते हुए समय-समय पर वक्त की जरूरत अनुसार नई पॉलिसी डिजाइन करती रहती है और उन्हें अपने ग्राहकों तक पहुंचआती है। वैसे ही एलआईसी की एक विशेष पॉलिसी है, जो व्यक्ति को जीवन में जीते जी तो अच्छा खासा मनी रिटर्न देती ही हैें।

यदि किसी दुर्घटना बस पॉलिसी धारक नहीं रहा तो 125 प्रतिशत से ज्यादा उसकी नॉमिनी को डेथ बेनिफिट दिया जाता है। आइए समझते हैं हर एक बात इस पॉलिसी के बारे में पूरी डिटेल में।

आइए जानते हैं इस स्कीम का नाम एवं इसके लाभ

अगर आप रिटायरमेंट प्लानिंग के हिसाब से इंश्योरेंस पॉलिसी लेने का सोच रहे हैं तो, एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) आपके लिए एक बेहतर चुनाव हो सकता है। ये एक लॉन्ग टर्म रिटर्न के उद्देश्य से बनाई गई है। जिसमे आपको रिटायरमेंट एज के करीब एक मुश्त बड़ी राशि मिलती है।

LIC Scheme
LIC Office Building File Photo.

इसके साथ इसमें लाइफ कवर (Life Cover) भी दिया गया है, जिससे यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी मैच्योर होने से पहले हो जाती है, तो पॉलिसी के नॉमिनी को पॉलिसी के 125 Percent रकम प्राप्त होगी।

अपनी वर्तमान आय के हिसाब से रिटायरमेंट प्लानिंग करना बहुत ही समझदारी का काम होता है। क्योंकि उस उम्र में काम करने की क्षमता कम होती है। ऐसे में जीवन आनंद पॉलिसी आपको जीवन का सही आनंद लेने में मदद करेगी।

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के जरिए मिलता है बड़ा बोनस

किसी भी रिटायरमेंट पॉलिसी को लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट कैटेगरी में रखा जाता है। अगर आप जीवन आनंद पॉलिसी के जरिए अपना रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं, तो इसको लेने के लिए आपके उम्र की अधिकतम सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए क्योंकि लगभग 20 साल का वक्त लग जाता है एक सही रिटर्न प्राप्त करने में, ऐसे में जब आप 55 वर्ष के हो जायेंगे अर्थात रिटायरमेंट के करीब तब ये एक मुश्त मिलने वाला पैसा आपको आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करेगा।

कुछ इस तरह कैलकुलेट होता है एसआईपी इन्वेस्टमेंट

किसी भी लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में पैसे को चक्रवर्ती ब्याज के अनुसार कैलकुलेट किया जाता है इसलिए आवश्यक होता है कि आप एक निश्चित रकम प्रतिमाएं साल दर साल लंबे समय तक इन्वेस्ट करें।

Money And Scheme
Money Presentation Photo

जीवन आनंद पॉलिसी की बात करें, तो इसमें हमें लगभग 1358 रुपए प्रतिमाह इन्वेस्ट करना होगा। यह प्रति दिन 45 RS के खर्च के बराबर है एवं लगातार जब यह रकम 35 सालों तक जुड़ेगी, तो चक्रवर्ती ब्याज के साथ पूरे 25 लाख रुपए एकमुश्त आपको मैं मैच्योरिटी पर प्राप्त होंगे।

बेटियों के लिए बेस्ट है कन्यादान पॉलिसी

हमारे देश में बेटियों की शादी के लिए लोग बेटी के बचपन में ही पैसा जोड़ना स्टार्ट कर देते हैं। इसलिए एलआईसी नहीं भी कन्यादान पॉलिसी के नाम से एक ऐसी पॉलिसी तैयार की जिसमें हम बेटी के जन्म के समय ही इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर देते हैं और जब वह 25 वर्ष की हो जाती है, तब हमें एक मुस्तकाम एक साथ मिल जाती है जिससे उसका विवाह धूमधाम से किया जा सके।

Money Note
Money Presentation File Photo

इसमें 75 RS प्रतिदिन के इन्वेस्टमेंट से 1400000 RS प्राप्त होते हैं एवं 251 RS, यदि हम प्रतिदिन के इन्वेस्ट करें तो मैच्योरिटी में ये रकम 51 लाख तक हो सकती है। दोस्तों एलआईसी (LIC) हमें सभी तरह की पॉलिसी उपलब्ध कराता है, जो हमें जीवन के साथ साथ तो सुरक्षा प्रदान करता ही है जीवन के बाद भी हमारे परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here