Sunday, December 5, 2021
Home > Earning > UAE में एक भारतीय ने जीते 20 करोड़ रुपए, बंपर जैकपोट जीतने के बाद से हुए गायब, जानें

UAE में एक भारतीय ने जीते 20 करोड़ रुपए, बंपर जैकपोट जीतने के बाद से हुए गायब, जानें

Lottery Ticket Winner

Delhi: किसी ने ठीक ही कहा है की कभी भी किसी की भी किस्मत पलट सकती है और पल भर में कोई भी इंसान गरीब से आमिर और सेवक से राजा बन सकता है। जब किस्मत की सही गोटी अपने सही खाने में गिरती है, तो उस आदमी को आसमान की ऊंचाइयों को छूने से कोई नहीं रोक सकता है।

ऐसा ही कुछ एक भारतीय के साथ विदेश में हुआ है। UAE अर्थात संयुक्त अरब अमीरात में एक भारतीय की किस्मत चमक गई है। बता दें की हर महीने आयोजित होने वाले बिग टिकट अबू धाबी सीरीज के 232वें ड्रॉ में भारतीय नागरिक नहील निजामुद्दीन ने Dh10 मिलियन मतलब अलगभग 20 करोड़ रुपए (20 Crore Ru) से भी ज्यादा का बंपर इनाम जीता (Bumper Lottery Winner) है।

इस लॉटरी ड्रॉ का आयोजन हाल ही में हुआ था, जिसमें भारतीय नहील ने 26 सितंबर को खरीदे लाटरी टिकट (Lottery Ticket) पर यह इनाम जीता है, जिसका नंबबर 278109 था। बता दें की भारत के केरल के रहने वाले नहील के दोनों नंबरों से मीडिया का फिलहाल कोई संपर्क नहीं हो पाया है। फोन करने पर अंग्रेजी और मलयालम में बताया जा रहा है कि इनकमिंग कॉल की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

उनका दूसरा नंबर भी पर पहुंच से बाहर बताता है। लॉटरी के आयोजकों का कहना है कि वे नहील तक पहुंचने और उनसे संपर्क करने की लगातार कोशिश करते रहेंगे। दूसरा पुरस्कार सऊदी अरब में रहने वाले भारतीय प्रवासी Angelo Fernandes ने जीता है। उन्हें 25 सितंबर को खरीदे टिकट नंबर 000176 पर दुसरा इनाम हासिल हुआ है।

बता दें की UAE में पहले भी अन्न भारतीय लॉटरी जीत चुके है और इससे पहले दुबई (Dubai) में रहने वाले एक भारतीय प्रवासी ने दुबई के Mahzooz millionaire draw में इनाम जीता था और अब उनकी जिंदगी बदल चुकी है।

Lottery प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का फैसला उन्होंने आखिरी के कुछ घंटों में लिया। दुबई के रहने वाले भारतीय मूल के मीर ने विनर के नाम की घोषणा होने से केवल 5 घंटे पहले इसमें हिस्सा लिया था। मीर इस साल महजूज ड्रॉ के 15वें करोड़पति बने थे।

बता दें की 80 90 के दशक में भारत में भी लाटरी टिकट (Lottery Ticket In India) का व्यवसाय खूब चलता था और देश के बहुत से लोग लाटरी टिकट खरीदा करते थे। परन्तु कुछ गलत कार्यों और घोटालों की वजह से इसे भारत में गैरकानूनी करार दे दिया। भारत में सरकार द्वारा संचालित सबसे पुरानी लॉटरी है केरला स्टेट, जिसकी शुरुआत 1967 में हुई थी। भारत में राज्यों के हिसाब से वैध लॉटरी और लॉटरी संबंधी कानून अलग-अलग हैं।

कुल 13 राज्य अभी लॉटरी गेम्स की अनुमति देते हैं, जबकि शेष राज्यों ने इसे प्रतिबंधित कर रखा है। इस पर राष्ट्रीय प्रतिबंध नहीं है, लेकिन 2015 के अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि लॉटरी पर प्रतिबंध लगाना है या नहीं, ये राज्य सरकारें खुद तय कर सकती हैं। कर्नाटक और तमिलनाडु ने पहले सफलतापूर्वक लॉटरी चलाई थीं, लेकिन इन राज्यों ने अब लॉटरी टिकटों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

परन्तु देश के बाहर दूसरे देशों में लाटरी बेचीं और खरीदी जाती हैं, ऐसे में कुछ भारतीय ऑनलाइन भी इस लाटरी (Online Lottery In India) को खरीदकर अपनी किस्मत आज़मा रहे है और यह लीगल भी है। आप अपनी सूझ बूझ से ऑनलाइन लाटरी खरीद सकते है और इसमें रिस्क आपकी स्वयं की रहेगी।

ENN Team
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
https://eknumbernews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!