26 साल का लड़का इंजीनियर की नौकरी छोड़, गाय-गोबर और गोमूत्र बेचकर लाखों रुपये कमा रहा

0
8444
Dairy Farm Business
Success Story of Jaguru Achar Harinder Started own business by leaving job and earns 10 lakh rupees monthy. An Engineer is earning lakhs by selling cow dung, cow urine and dung solution.

Photo Credits: Twitter

Puttur, Karnataka: भारत सहित दुनिया भर में बड़ी तादात में भारतवासी अपनी आजीविका के लिए पशुओं को अपना जरिया बना रहे हैं। वे उनका दूध और दूध से बने अन्य उत्पाद बाजार में बेचकर पैसा कमाने में सबसे आगे हैं। कुछ लोग देसी खाद (Desi Khad) के रूप में खेतों में उपयोग किये जाने वाले गाय के गोबर को भी बेचकर पैसा कमाने का जरिया बना लिया है।

आज हम जिस पशुपालन से आपको मिलवाने जा रहे हैं, वह केवल दूध और गोबर बेचकर (Cow Dung Selling) ही पैसे नहीं कमाता बल्कि, वह गायों को नहलाने के बाद गोशाला (Gaushala) ने निकलने वाले पानी को भी बेचकर पैसा कमाते है।

अगर इस पशुपालन की कमाई की बात करें, तो आपको भरोसा नही होगा, लेकिन ये सच है कि इनके सामने बड़े-बड़े इंजीनियर कमाई के मामले में इनके आस-पास भी नही भड़कते हैं। आज हम आपको एक एसे आदमी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने इंजीनियरिंग छोड़ कर डेरी का काम शुरू कर लाखो रुपये महीना कमा रहे हैं।

एक कामयाब किसान जयगुरु आचार हिंदर (Jaiguru Achar Hinder) की बात कर रहे हैं, जिन्होंने इंजीनियरिंग की छोड़कर खेती और डेयरी का कार्य प्रारंभ किया पहले हिंदर एक निजी कंपनी में काम करते थे। उन्होंने विवेकानंद कॉलेज ऑफ इंजिनियरिंग दक्षिण कन्नड़ के पुत्तुर से इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की है।

कैसे की डेयरी फार्म की शुरुआत

हिंदर के अनुसार उन्हें डेयरी फार्म (Dairy Farm) का कार्य करने की प्रेरणा अपने पिता से मिली है। जब भी अपनी नौकरी से घर आते थे, तो अपना बाकी का वक़्त गाय की सेवा और खेती का कार्य करते थे। मगर वक़्त के साथ–साथ उनकी इस काम में दिलचस्पी बढ़ती गई। इसके बाद उन्होंने डेयरी फार्म शुरू किया।

डेयरी फार्म के साथ करते हैं अखरोट की खेती

आपको जानकारी के लिए बता दें कि हिंदर अपने डेयरी फार्म (Dairy Farm) के अलावा अखरोट की खेती (Akhrot Ki Kheti) भी करते हैं। हिंदर का कहना है कि वह गाय के गोबर (Cow Dung) से लेकर दूध तक बेचकर (Setting Milk) लाखों रूपए महीने कमा रहे हैं। उन्हें Hary महीने 750 लीटर दूध मिल जाता है, जिससे वह अच्छा लाभ कमा लेते हैं। इसके सिवाय दूध से बने घी से भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

आचार ने कहा कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही मैं डेयरी और उसकी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के नए नए तरीके खोजने के प्रयास में लगा रहा। अब उनका व्यापार (Dairy Business) काफी व्यपाक रूप ले लिया है। उनके फार्म में अब 130 पशु हैं। उनका फार्म लगभग 10 एकड़ में फैला हुआ है और अब उनका परिवार 10 लाख रुपए प्रति माह आसानी से कमाने में सक्षम है।

आने वाले समय में आचार की प्लानिंग दूध से बनने वाले पदार्थ बनाने वाली यूनिट लगाने की है। आचार ने कहा कि मैं यह जानता हूं कि यह 24 घंटे बिजी रहने वाली नौकरी है, लेकिन यहां में खुद का बॉस हूं और मुझे इसमें पूरी खुशी मिलती है। इसमे किसी भी प्रकार की कोई रोकटोक नही होती किसी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here