साल 1986 का रॉयल इनफील्ड बाइक का बिल हैरान कर देगा, कीमत देखकर बोल पड़ोगे, अच्छे दिन थे

0
430
royal enfield 1986 bill
Royal Enfield Bullet 350cc Priced At Rs 18,700, Bill From 1986 Goes Viral. When you became owner of Royal Enfield Bullet just in 18,700 Rs.

Bhopal: आपने अक्सर बुजुर्ग लोगों से सुना होगा कि आज बहुत महंगाई है। जबकि हमारे दिनों में सब कुछ कितना सस्ता हुआ करता था। लोग कहते हैं कि कभी 50 RS में 1 तोला सोना मिल जाया करता था और लोग एक रुपए में पूरा बाजार खरीद के ले आते थे। पर आज की जनरेशन इन बातों पर हंसती है और आश्चर्य होता है कि क्या वाकई में एक समय पैसे की वैल्यू इतनी अधिक थी कि थोड़े से पैसे में ही महंगी चीजें खरीदी जा सकती थी।

ऐसा ही एक वाक्या अभी हाल ही में इंस्टाग्राम के सोशल मीडिया में हुआ जब एक शख्स को अपनी अलमारी में रखा हुआ एक पुराना इनफील्ड बाइक का बिल मिला तो उसकी कीमत देखकर वह हैरान रह गया और उसने उसकी फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दी। देखने वाले भी हैरान रह गए और लोगों ने तरह-तरह के कमेंट दे कर के अपने विचार व्यक्त किए। आइए जानते हैं नए पुराने कीमत के उस दौर के बारे में और आज के दौर के बारे में।

मोटरसाइकिल के क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध नाम रॉयल इनफील्ड

रॉयल इनफील्ड इस नाम को कौन नहीं जानता बात अगर मोटरसाइकिल की हो तो रॉयल इनफील्ड का जलवा आज भी बरकरार है। आज बाजार में एक से बढ़कर एक स्टाइल वाली मोटरसाइकिल उपलब्ध है। इसके बावजूद भी एनफील्ड बुलेट के सामने यह कहीं नहीं टिकती। क्या आप जानते हैं रॉयल एनफील्ड (ROYAL ENFIELD) कंपनी की शुरुआत भारत में इंग्लैंड से आई इनफील्ड साइकिल निर्माता कंपनी द्वारा 1901 में किया गया था।

यह एक इंटरनेशनल ब्रांड है जिसकी शुरुआत तो इंग्लैंड से हुई थी, परंतु आज भारत देश बुलेट बाइक दुनिया भर के देशों को निर्यात करता है। रॉयल इनफील्ड का कारखाना तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित है। वर्तमान में रॉयल इनफील्ड के CEO श्री बी. गोविंदराजन हैं।

आज बात हो रही है 1986 में इनफील्ड की कीमत की

जानकारी के अनुसार हाल ही में कुछ दिन पहले एक शख्स ने अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट पर रॉयल इनफील्ड बुलेट की खरीदी का बिल अपलोड किया था। यह 1986 (ROYAL ENFIELD BULLET BILL 1986) अर्थात आज से करीब 36 साल पुराना है। आप देख के हैरान रह जाएंगे कि उस समय 350 सीसी की इस बुलेट बाइक के लिए मात्र 18700 RS का बिल चुकाया गया था, जबकि वर्तमान में 350cc बुलेट की कीमत 2 लाख के करीब बताई जाती है।

इस पोस्ट के तुरंत बाद ही कमैंट्स में लोगों के अलग-अलग रिएक्शन आने शुरू हो गए, जिसमें ज्यादातर लोगों ने आश्चर्य प्रकट करते हुए यही कहा कि वह भी क्या दिन थे हर चीज है। कितनी सस्ती हुआ करती थी।

सोशल मीडिया पर लोग आए दिन अपडेट करते हैं ऐसे ही पुराने बिल के साथ उनके अनुभव

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में एक ट्रेंड से चल गया था। कि लोग अपने बुजुर्गों के पास पाए जाने वाले पुरानी चीजों की खरीदी का बिल सोशल मीडिया पर अपलोड करते है। ऐसे में एक व्यक्ति ने अपने दादाजी के द्वारा 1987 में गेहूं खरीदी का बिल अपडेट किया था, जिसमें 1 किलो गेहूं की कीमत एक रुपए 60 पैसे थी।

एवं अन्य पोस्ट में किसी ने अपडेट किया कि 1985 में हरियाणा के लजीज होटल में खाए गए भोजन का बिल करीब 26 RS का बना था। इसमें शाही पनीर की कीमत 8 RS एवं दाल मखनी की कीमत 5 RS लिखी हुई है और 9 रोटी मात्रा 6 रुपए। वास्तव में वह भी क्या दिन थे। वही कमेंट में कुछ लोगों का कहना था कि यह अविश्वसनीय रेट है इंटरनेट पर पोस्ट वायरल करने के उद्देश्य से नकली बिल पोस्ट किए गए।

वर्तमान मार्केट में रॉयल इनफील्ड के यह मॉडल्स प्रसिद्ध है

सन 1901 में शुरू होने वाली रॉयल एनफील्ड कंपनी आज कई तरह के मॉडल तैयार करती है। जिनके नाम है, रॉयल एनफील्ड बुलेट, क्लासिक 350, Meteor 350, क्लासिक 500, इंटरसेप्टर 650, कॉन्टिनेंटल सहित और कई अन्य क्लासिक दिखने वाली मोटरसाइकिल बनाती है। जो सिटी बाइक के साथ-साथ कुछ ऑफ रोड बाइक भी है, जिन्हें आप बहुत बीहद से बीहड़ रास्तों में एवं पहाड़ों में चला सकते हैं।

आपको बताना चाहेंगे आयशर मोटर्स एवं रॉयल इनफील्ड दोनों एक दूसरे की सहयोगी कंपनी है। सन 1986 का रॉयल इनफील्ड बाइक का बिल देख हुए हैरान, किमत थी मात्र 18700, लोग बोले यह थे अच्छे दिन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here