शख्स ने टाटा इंडिका V2 मॉडल को मॉडिफाई कर 2 सीटर स्मॉल कार बड़ा दिया, लोगो को कार भा रही है

0
449
car modification video
Tata Indica car modification. India ki sabse choti Car tata indica modified by Wasim Creation. 4 seater car convert into 2 seater car.

Delhi: दोस्तों भारत का जुगाड़ शब्द एक ऐसी टेक्नोलॉजी हैं, जिसमें सही संसाधन ना होते हुए या यूं कहें की अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए टेंपरेरी बेसिस पर कुछ ऐसी व्यवस्था बनाना जिससे काम भी बन जाए और खर्च भी कम हो। आपने देखा होगा अक्सर जब लोग अपना कोई काम पूर्ण करना चाहते हैं और उन्हें दिक्कत आती है, तो वह आपस में बोलते पाए जाते हैं कि, यार कोई जुगाड़ हो तो बताओ।

ऐसे में कई ऐसे जुगाड़ भी देखने को मिले हैं, जो अपने आप में किसी अविष्कार से कम नहीं थे। हम कह सकते हैं, जाने अनजाने आम व्यक्ति अपने काम निकालने के उद्देश्य से कुछ ऐसी मशीन तकनीक या सिस्टम बना जाते हैं जो सुविधाजनक होने के साथ-साथ यूनिक भी होती हैं।

आज हम ऐसी ही जुगाड़ तकनीक से बनाई गई स्मॉल कार (Small Car) की बात करने वाले हैं, जिसका वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हुआ जिस किसी ने भी इस कार को देखा बस देखता ही रह गया। क्योंकि इसमें मिस्त्री ने अपनी जुगाड़ टेक्नोलॉजी से 4 दरवाजे वाली इंडिका कार को सिर्फ दो दरवाजे वाली स्मॉल कार में कन्वर्ट कर दिया आइए देखते हैं इससे जुड़ा वीडियो और इस पूरी खबर को।

टाटा इंडिका की V2 मॉडल एक समय टैक्सी जगत की किंग मानी जाती थी

दोस्तों टाटा इंडिका एक ऐसी कार थी जिसने आते ही टैक्सी जगत का पूरा मार्केट कैप्चर कर लिया था। आपको बताना चाहेंगे भारत की स्वदेशी कंपनी टाटा मोटर्स में देश की पहली हैचबैक डीजल कार टाटा इंडिका को 1998 में लांच किया था।

यह हैचबैक होने के बावजूद अंदर से काफी स्पीशीयस और मजबूत बॉडी के साथ बनाई गई थी, जिसमें 5 लोग बहुत कंफर्टेबल लंबी दूरी का सफर कर सकते थे। डीजल इंजन होने की वजह से इसमें माइलेज भी बेहतर था। यही वजह है कि धीरे-धीरे यह गाड़ी भारत के अलावा अन्य देश जैसे यूरोप और साउथ अफ्रीका की बहुत सारी कंट्रीज में एक्सपोर्ट की गई।

आंकड़ों के अनुसार अब तक 12 लाख से अधिक टाटा इंडिका कार मार्केट में बेची जा चुकी है। हालांकि अब आधुनिक कार की टेक्नोलॉजी के चलते टाटा मोटर्स ने स्वयं इस मॉडल को 2018 में डिस्कंटीन्यू कर दिया था, लेकिन इसके साथ ही अपने ग्राहकों को टियागो जैसे कुछ लेटेस्ट कार वर्जन प्रस्तुत किए जो आगे चलकर काफी सफल हुए।

4 डोर और इंडिका कार को कन्वर्ट किया 2 डोर स्मॉल कार में

दोस्तों इंडिका कार (Tata Indica car) को टू डोर स्मार्ट कार में कन्वर्ट करने के लिए इसकी चैसेस को कट किया गया है। एवं पीछे के दो दरवाजे हटा देने के बाद डिक्की वाले पोर्शन को कार के B पिलर से चेसिस को दोबारा वेल्डिंग के जरिए जोड़ा गया। इस तरह से कार की जो वास्तविक लंबाई थी, उस से घटकर अब यह सिर्फ 8 फीट की रह गई है।

वही ओरिजिनल कार की लंबाई करीब 3.5 फीट अधिक होती है। ए स्मॉल कार 2 सीटर है परंतु इंजन कैपेसिटी पहले की तरह ही है जिस वजह से इसका पिकअप और जोरदार हो गया है और चलाने में किसी स्पोर्ट्स कार की तरह फीलिंग देती है।

यूट्यूब के चैनल पर अपलोड किया गया प्रोसेस का पूरा वीडियो

आपको बताना चाहेंगे इंडिका V2 कार को टू डोर स्मॉल कार में कन्वर्ट करने की प्रोसेस का एक डिटेल वीडियो बनाया गया है। जिसे कानपुर के ही “वसीम क्रिएशन” (Wasim Creation) नामक यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) पर अपलोड किया गया था।

वैसे तो कानपुर की सड़कों पर इस कार को दौड़ते हुए कई लोगों ने देखा है, परंतु वीडियो के जरिए देश के लाखों लोग अब तक इस कार को देख चुके हैं और इसका काफी क्रेज नजर आ रहा है।

14 साल के बच्चे द्वारा किया गया एक जुगाड़ भी हुआ था वायरल

अभी हाल ही में एक महिला जो दूसरी के घरों में कपड़े धोने का काम किया करती थी, उसके बीमार पड़ जाने से उसका काम प्रभावित हुआ और घर में आमदनी की समस्या शुरू हो गई। इसको देखते हुए उसके 14 साल के बेटे ने अपनी मां को साइकिल के पेडल से एक प्लास्टिक ड्रम को जोड़कर वाशिंग मशीन बना डाली।

जिसके जरिए सिर्फ 2 से 3 मिनट में कपड़ों को आसानी से धोया जा सकता था। भारत के युवाओं द्वारा जरूरतों को पूरा करने की ऐसे जुगाड़ तकनीक से एक बात समझ में आती है कि अगर इन्हें समुचित प्लेटफार्म मिले, तो शायद यह देश के लिए कोई बड़े आविष्कार भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here