रतन टाटा ला रहे SuperApp, 700,000 से अधिक कर्मचारियों को दिया मिशन, कितना उपयोगी रहेगा

0
214
Tata Super APP
Tata Digital Gears Up To Launch Super App In Early 2022 Previously, the super app had been test-launched within a closed user group in Bengaluru and now, ahead of the launch, 700K Tata employees will be testing the app.

Presentation Image

Delhi: भारत के सबसे बड़े व्यवसाई तरन टाटा का टाटा ग्रुप (Tata Group) अब देश की जनता के लिए एक ऎसी उपयोगी चीज़ आने जा रहा है जिसे इस्तेमाल करने से आपके खरीदारी वाले काम आसाम हो जायेंगे। टाटा ग्रुप अपनी सभी तरह की कंज्यूमर सर्विसेज के लिए एक सुपर ऐप (SuperApp) बना रहा है।

यह ऐप ग्रॉसरी खरीदने से लेकर होटल की बुकिंग तक के लिए वन स्टॉप पोर्टल होगा। खबर है की इस ऐप को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। अभी इसे लॉन्च करने से पहले टाटा डिजिटल (Tata Digital) इसकी अच्छी तरह से जांच कर लेना चाहता है। इसके लिए टाटा ग्रुप के 700,000 से अधिक कर्मचारियों को मिशन दिया गया है।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक सीमित यूजर बेस के साथ इस ऐप की बीटा टेस्टिंग की जा रही है और अगले कुछ महीनों में टाटा ग्रुप के सभी कर्मचारियों को एक एक करके इससे जोड़ा जाएगा। पहले टाटा ग्रुप ने उपभोक्ता संरक्षण नियमों में बदलाव पर सही जाँच होने तक इसके लॉन्च को रोकने का फैसला किया था। लेकिन अब उसने इसे लॉन्च करने के लिए हरी झंडी दे दी है।

टाटा डिजिटल के प्रवक्ता ने मीडिया में कहा कि सुपर ऐप को लॉन्च करने का काम अग्रसर है। हमारा जोर इसकी efficiency और efficacy पर है। बताया गया है की सुपर ऐप पर किए गए ई-कॉमर्स पेमेंट्स पर लॉयल्टी पॉइंट्स मिलेंगे जिन्हें बाद में टाटा के किसी भी ब्रांड पर की गई खरीदारी के लिए भुनाया जा सकता है।

मिली खबरों की माने तो इसमें से ज्यादातर पॉइंट ग्रॉसरी खरीदने के लिए किए गए पेमेंट्स से मिलेंगे। इंडियन होटल्स (Indian Hotels), क्रोमा (Croma), बिगबास्केट (BigBasket), 1एमजी (1mg) और ग्रुप की एक इंश्योरेंस कंपनी पहले ही सुपर ऐप के लिए साइन कर चुकी हैं। ई-कॉमर्स फर्म टाटा क्लिक (Tata Cliq) ने अब तक इस सुपर ऐप के लिए साइन नहीं किया है।

सुपर ऐप में काम करने के लिए टाटा क्लिक के बिजनस मॉडल में चेंज करना पड़ेगा। मीडिया में आई खबर में बताया गया कि अभी टाटा क्लिक की स्टॉक कीपिंग यूनिट्स सीमित हैं और प्रॉडक्ट रेंज केवल लक्जरी स्पेस तक ही लिमिटेड है। इसके अलावा यह टाटा ग्रुप की प्रतिद्वंद्वी कंपनी रिलायंस के ब्रांड्स भी बेचती है।

यदि रिलायंस इससे अलग होती है, तो यह ठीक नहीं होने वाला है। माना जा रहा है कि टाटा के सुपर ऐप में ग्रॉसरी, फार्मास्यूटिकल्स, एजुकेशन, फाइनेंस और ब्यूटी जैसे अलग-अलग बिजनस वर्टिकल होंगे। जब यह सुपर ऐप मार्किट में जनता के लिए आएगी, तब अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ड जैसी ऐप कंपनी को कड़ी टक्कर मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here