भारत के पहाड़ों पर बसे इन सरकारी गेस्ट हाउस पर आप कम खर्चे पर यादगार छुट्टियाँ बिता पाएंगे

0
60036
Holidays At Mountains In India
Best Places To Visit And Weekend Holidays At Mountains In India. These Government Guest House Are Awesome For Your Trip At Hills.

File Presentation Photo

Indore: आजकल लोग अपनी परेशानियों से भरे भागदौड़ वाले जीवन से निकल कर कुछ हसीन पल बिताने के‍ लिए ऐसी जगहों को खोजने के लिए निकल पड़ते है। जहाँ वह अपने जीवन के सभी गमों और परेशानियों को भूल कर अच्‍छे से समय गुजार सके।

ऐसे में आम व्‍यक्‍ति कि विशेषता होती है, कि वह ऐसी जगहों में जाना पसंद करता है, जहॉ पर उसे प्रकृति को महसूस करने का अवसर मिले। इसलिए वह पहाड़ों या झीलों (Mountains And Lakes) वाली जगह जाना ज्‍यादा पसंद करता है। लोगों को जब भी कही बाहर जाने का मौका मिलता है। तो वह इन जगहों को ही चुनता है। क्‍योंकि प्रकृति के साथ हम जितना समय व्‍यतीत करते है, हम अपने आप को उतना ही ज्‍यादा स्‍वस्‍थ और ऊर्जावान महसूस करते है।

शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर शुद्ध हवा में अपना कुछ समय बिताने के लिए पहाडों के जैसी प्रकृतिक जगह दूसरी हो ही नहीं सकती और इस तरह कि जगह में अगर हमें रूकने के लिए कोई शानदार जगह मिल जाये तो इस तरह की यात्रा मे चार चॉंद लग जाते है।

इसे ही ध्‍यान में रखते हुये हम आज आपके लिए कुछ ऐसी गेस्‍ट हाउस की जानकारी लेकर आये है। जहॉं किे खूबसूरती देख कर आप का मन भी इस गेस्‍ट हाउस में जाने का करने लगेगा। यहॉं आप जिंदगी के कुछ पल बहुत ही अच्‍छे से खुशी के साथ बिता पाऍगे। इन गेस्‍ट हाउस से प्रकृति के ऐसे अदभुद नजारे देखने को मिलते है कि आपका मन खुश हो जायेगा। आइये जानते है, इन जगहों के बारे में।

चौकोरी हिल स्‍टेशन उत्‍तराखंड

चौकोरी हिल स्‍टेशन (Chaukori Hill Station) जोकि उत्तराखंड (Uttrakhand) में स्थित है। यह हिल स्‍टेशन उत्‍तराखंड के सबसे सुंदर और अदभुद हिल स्टेशनों में से एक है। चौकोरी हिल स्‍टेशन उत्‍तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में अल्मोड़ा और मुन्सयारी के बीच में है।

चौकोरी हिल स्टेशन के पास ही एक ऐसा सरकारी गेस्ट हाउस है। जहॉ से इस हिल स्‍टेशन के हिमालय की ख़ूबसूरती इतनी मनमोहक दिखाई देती है कि अगर आप एक बार यहॉं आ गये तो यहा से आपका जाने का मन नहीं करेगा। यहॉं से आपको ऐसे नजारे देखने मिलते है, जो दूसरी जगह आपको देखने नहीं मिलता है।

इस सरकारी गेस्‍ट हाऊस (Government Guest House) का नाम केएमवीएन है। इस गेस्‍ट हाउस में रात गुजारने के लिए आपको बहुत से कमरे मिल जाएंगे। यहा आपको प्रकृति किे ऐसी सुन्‍दरता देखने को मिलेगी जिससे आप यहॉं बार बार आने को मजबूर हो जाऍगे।

मैक्‍लोडगंज हिमाचल प्रदेश (McLeod Ganj Himachal Pradesh)

पहाडो कि सुन्‍दरता निहारने के लिए आप चाहे तो हिमाचल के मैक्‍डोलगंज (McLeod Ganj) भी आ सकते है। यह जगह इतनी खूबसूरत है, कि यहाँ‍ कि सुन्‍दरता देख कर आपको लगेगा किे आप स्‍वर्ग मे आ गये है। यह जगह इतनी शांत और मनमोहक है कि यहॉ आकर आप इसकी हसीन वादियों में ही खो जाते है।

इस जगह का नाम यहॉं के प्रसिद्ध भागसुनाथ मंदिर (Bhagsunath Temple) से पड़ा है। इस जगह पर एक सरकारी गेस्‍ट हाउस है। जहॉं से आप यहॉं स्थित खूबसूरत पहाड़ों को मन भर के निहार सकते है। यह गेस्‍ट हाउस 1978 में खुला था और इसमें बहुत सारे रूम भी है। आप अपनी सुविधा अनुसार उन्‍हें चुन सकते है।

कलिम्‍पोंग पश्चिम बंगाल (Kalimpong West Bengal)

पश्‍चिम बंगाल प्रकृति के खजाने से भरा हुआ है। यहॉं का सुन्‍दरवन डेल्‍टा (Sundarban Delta) बहुत अधिक प्रसिद्ध है। लेकिन पश्चिम बंगाल में एक ऐसी खूबसूरत जगह है। जहॉ आप पहाडों की खूबसूरती निहार सकते है और अपने जीवन के सबसे खूबसूरत पलो को यहॉं बिता सकते है।

हम जिस जगह कि बात कर रहे है, उस जगह का नाम कलिम्पोंग है। सुकून के पल बिताने के लिए यह जगह बिल्‍कुल सही है। यहॉ पर एक सरकारी गेस्‍ट हाउस भी है, जिसका नाम कलिम्पोंग शैलाबास (Kalimpong Shailabas) हैै।

इस गेस्ट हाउस में बहुत ही सुन्‍दर एक गॉर्डन भी है। जिसमें आप घूम सकते हैं। इस गेस्ट हाउस की बाल्‍कनी से पहाडो और जंगलों के बहुत ही खूबसूरत नजारे देखने को मिलते है। यह जगह पहाड़ों की गोद में ही बसा हुआ है। यहॉं आकर आप अपने जीवन की सारी परेशानियॉं भूल जाएंगे।

गंगटोक सिक्किम (Gangtok Sikkim)

अगर आप ऐसी जगह जाना पसंद करते है, जो कि आपके शहर से दूर हो और ओर बहुत ही शांत हो साथ ही मन को सुकून देने वाली हो। तो आपको एक बार गंगटोक में जरूर जाना चाहिए। गंगटोक जोकि सिक्किम की राजधानी है।

इस जगह पर आपको प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। इस जगह में एक सरकारी गेस्‍ट हाउस भी है। जिसे सर्किट हाउस कहा जाता है। यहॉं पर बहुत ही आसानी से आपकों ठहरने के लिए रूम मिल जाएंगे।

इस गेस्‍ट हाउस से पहाड़ो के ऐसे मनमोहक नजारे देखने को मिलते है, कि इन नजारों में आप खो से जाते है। इस गेस्‍ट हाउस के लिए आप अपनी इच्‍छानुसार ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों तरह से बुकिंग करवा कर यहा विजिट कर सकते हैं।

सोनमर्ग कश्‍मीर (Sonamarg Kashmir)

कश्‍मीर को धरती का स्‍वर्ग (Heaven on Earth) कहॉं जाता है वह इसलिए क्‍योंकि इसकी खूबसूरती की तुलना किसी से भी नहीं कि जा सकती। खूबसूरत वादियॉं, बर्फ की चादर ढँके पहाड़ इसकी सुन्‍दरता में चार चॉंद लगा देते है। कश्‍मीर में ही एक जगह स्थित है, जिसका नाम सोनमर्ग है।

यह वही सोनमर्ग है, जो कि कारगिल और लेह को श्रीनगर से जोड़ता है। अगर आप शांत और खूबसूरत जगह घूमने के शौकीन है, तो सोनमर्ग में टाइम स्‍पेंड करने आ सकते है। यहाँ रूकने के लिए एक खूबसूरत गेस्ट हाउस भी है। जहाँ से आपको प्रकृति के और पहाड़ो के अद्भुद नजारे देखने को मिलते है।

औली उत्‍तराखंड (Auli Uttarakhand)

वह लोग जो कि कुछ अलग हट कर जगहों में घूमना पसंद करते है और एडवेंचर को पसंद करते है। वह औली में अपना समय व्‍यतीत करने आ सकते है। औली उत्‍तराखंड राज्‍य में स्थित है। इस जगह में आपकों बर्फ से ढके खुबसूरत पहाड़ देखने को मिलेंगे।

यहॉं पर बर्फ इतनी होती है, कि आप अपने बच्‍चों परिवार के साथ इससे खेल भी सकते है। यहॉं पर गढ़वाल मंडल विकास निगम का गेस्ट हाउस भी है। जहॉं आप रूक सकते हे। यह गेस्‍ट हाउस बहुत ही खूबसूरत जगह पर है। यहा से आप प्रकृति की सुन्‍दरता को बहुत ही शांत तरीके से निहार सकते है। इस गेस्‍ट हाउस में बहुत से कमरे है, जिसे आप अपनी इच्‍छानुसार सेलेक्‍ट कर सकते है।

काजा हिमाचल प्रदेश

काजा (Kaza) जोकि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में स्थित है। प्रकृति का खूबसूरत पिटारा अपनी गोद में लिए है। शांति के पल बिताने के लिए यह जगह बिल्‍कुल परफेक्‍ट है। इस जगह से आप पहाड़ों की खूबसूरती को बिना किसी परेशानी के देख सकते है।

यह जगह बहुत ही सुकुन देने वाली हे। इस जगह को और करीब से जानने के‍ लिए आप चाहे तो गेस्ट हाउस में रूक सकते है। इस गेसट हाउस (Guest House) का नाम न्यू सर्किट हाउस (New Circuit House) है। जहॉं से आप चारो तरफ प्रकृति के मनमोहक नजारों को देख पाएंगे और अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर रह कर सुकुन के कुछ पल बिता पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here