अब AI चलाएगा ऑटोनॉमस बस, ना स्टेरिंग की जरूरत, ना ब्रेक पेडल और ना ही कोई ड्राइविंग सीट होगी

0
1021
WeRide L4 Self Driving Minibus
WeRide L4 Self Driving Minibus Receives Beijing’s First Road Test License From Beijing Authority 40 Kmph Top Speed No Steering Wheel More.

Photo Credits: Twitter

Delhi: पिछले कुछ दशकों से कंप्यूटर ने हमारे हर क्षेत्र में अपनी संपूर्ण दखलअंदाजी कर रखी है। आज घड़ी की छोटी सी चिप से लेकर अंतरिक्ष की बड़ी उड़ान तक हर जगह कंप्यूटर ही ऑपरेट कर रहा है। खास करके कंप्यूटर में आने वाली नई तकनीक जिसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहां जाता है अर्थात कंप्यूटर का अपना दिमाग जो स्वयं सोच के निर्णय लेने एवं परिस्थिति के अनुसार एक्शन लेने में सक्षम होता है।

AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के आने के पश्चात से टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक धूम सी मच गई है क्योंकि, एक बार मानव द्वारा कोई गलती की जा सकती है, जिसे ह्यूमन एरर कहा जाता है। परंतु कंप्यूटर कभी कोई गलती नहीं करता वह आंकड़ों के अनुसार हमेशा सही निर्णय ही लेता है।

इसलिए आज एआई (Artificial intelligence) से लैस कारें मार्केट में आ चुकी है। चाइना की एक कंपनी ने दावा किया है कि, उन्होंने एक एटोनॉमस बस बनाई है, जो संपूर्ण रूप से एआई द्वारा संचालित है, जिसमें स्टेरिंग की भी जरूरत नहीं है और इसे चलाने का लाइसेंस भी प्राप्त हो चुका है।

चाइना की एक कंपनी ने कर दिखाया ये कमाल

जानकारी के अनुसार चाइना की जानी-मानी कंपनी WeRide ने हाल ही में यह अनाउंस किया कि, अब वह इंटरनेशनल ग्वांगझोउ दीप में अपनी ड्राइवरलेस मिनी बस (Driver less Mini Bus) की सेवा आम पब्लिक के लिए शुरू करने वाली है।

टेक्नोलॉजी के मामले में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस L4 मॉडल पर आधारित पूर्ण रूप से मानव रहित बस होगी। क्योंकि मानव रहित है, इसलिए इसमें आपको ना ही कोई स्टेरिंग देखने को मिलेगा और ना ही कोई ब्रेक पेडल। कंपनी के अनुसार अभी हाल ही में उन्हें सरकार से सभी प्रकार के लाइसेंस भी प्राप्त हो चुका है। इसे रोड पर चलाने को।

बीजिंग सिटी से मिल गया है इसकी ड्राइविंग का लाइसेंस

चाइना (China) की अधिकारिक एजेंसी गिजोंचाइना के अनुसार WeRide ने बीजिंग रोड सेफ्टी संस्था के द्वारा अपनी इस ऑटोमेटिक सेल्फ ड्राइविंग बस (Self Driving Bus) को चाइना की सड़कों पर चलाने के लिए आधिकारिक तौर पर सभी लाइसेंस एवं परमिशन प्राप्त हो चुकी है।

विराइड कंपनी चाइना की ऑटोनॉमस बस चलाने की परमिशन पाने वाली पहली कंपनी बन चुकी है। अब यह धड़ल्ले से बीजिंग एवं चाइना के अन्य शहरों में सड़कों पर दौड़ेगी एवं इसकी टेस्टिंग के अनुसार इससे होने वाले एक्सीडेंट के खतरे भी ना के बराबर बताए जा रहे हैं। यह एक इलेक्ट्रिक बस होगी।

कुछ यूं होगी इस ऑटोनॉमस बस की फीचर्स एवं स्पीड

दोस्तों Weride कंपनी द्वारा बनाई गई ऑटोनॉमस ड्राइवरलेस बस (Autonomous Bus) का नाम अभी तक अनाउंस नहीं किया गया है। साइज के आकार में यह एक मिनी बस के मॉडल पर तैयार की गई है। जिसमें कई प्रकार के सेंसर एवं डिजिटल कैमरे लगाए गए हैं।

इस ड्राइवरलेस बस में ना ही कोई स्टेरिंग देखने को मिलेगा और ना ही कोई ब्रेक पेडल दिया गया है। यहां तक कि इसमें ड्राइवर का कॉकपिट चेंबर भी हटा दिया गया है। फिलहाल इसकी टॉप स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटे की बताई जा रही है। वही है बीजिंग शहर के 60 स्क्वेयर किलोमीटर के दायरे में ही पब्लिक को सर्विसेस देने वाली है।

तेजी से बढ़ेगा अब ऑटोनॉमस बस का प्रोडक्शन

आपको बताना चाहेंगे बीजिंग की सड़कों के लिए इस हाई लेबल ऑटोमेटिक ड्राइवरलेस बस को चलाने हेतु मिलने वाले लाइसेंस के बाद वेराइड कंपनी इसके प्रोडक्शन को व्यापक स्तर पर बढ़ाने की तैयारी में है।

पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक से चलने वाली ये बस अपनी ड्राइवरलेस होने की वजह से अधिक सुविधाजनक एवं आसान होगी। यही कारण है कि WeRide कंपनी को अंदेशा है कि, आने वाले कुछ ही समय में इसकी डिमांड पूरी चाइना में तेजी से बढ़ने वाली है।

यही नहीं इसे बनाने वाली कंपनी अब अंतरराष्ट्रीय बाजार की ओर भी रुख कर रही है, वह अपने से छोटे देशों को यह गाड़ी ऑफर करेगी। दोस्तों यह ड्राइवरलेस बस तेज बारिश, बर्फीले रास्ते एवं सुरंगो जैसे जटिल मार्गों पर भी सुगमता से ऑल वेदर चलाई जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here