अब लक्सरी हनीमून के लिये लाखों खर्च करने की जरूरत नहीं, भारत में ही ‘मालदीव’ जैसे टूरिस्ट स्थान है

0
2501
Honeymoon destinations
Maldives like Honeymoon destinations in India Demo Photo.

Delhi: दोस्तों शादी के बाद हर किसी का सपना होता है किसी सुंदर हिल स्टेशन में जाकर या किसी खूबसूरत बीच के किनारे हनीमून मनाया जाए। किसके लिए आज कपल्स बकायदा शादी से पहले ही अपने रिजर्वेशंस एवं पूरी ट्रेवल जर्नी को प्लान कर लेते हैं कि, कहां रुकना है। किन-किन स्पॉट्स पर घूमना है। वैसे तो ढेर सारे नाम प्रचलित है, हनीमून डेस्टिनेशन (Honeymoon Destination) के लिए परंतु पिछले कुछ सालों में मालदीप का नाम बहुत ही तेजी से उभर कर आया है।

आपको बता दें मालदीव भारत से दक्षिण दिशा की ओर समुद्र तट में लगभग 450 किलोमीटर दूर स्थित कई छोटे-छोटे टापू का एक स्वतंत्र देश है। यहां का स्वच्छ हरा पानी तथा सफेद चमकीली रेत के तट एवं प्राकृतिक सुंदरता इसे स्वर्ग की तरह सुंदर बनाती है।

honeymoon points
Couple Tourist Place Demo File Photo

जैसे यह सुंदर है वैसे ही यहां हनीमून करने का पैकेज (Honeymoon Package) भी लाखों में होता है। जिसे हर भारतवासी एफोर्ड नहीं कर सकता। इसलिए हम आपको आज भारत के वह चार प्लेसेस बताने वाले हैं। जिन्हें मिनी मालदीव के नाम से जाना जाता है और आप यहां पर भी अपने पार्टनर के साथ एक खूबसूरत पलों से भरपूर हनीमून एंजॉय कर सकते हैं, वो भी आपके बजट में।

मिनी मालदीव है हमारे उत्तराखंड का टिहरी रिसोर्ट

हमारे उत्तराखंड में समुद्र तल से 5500 फीट की ऊंचाई पर एक टेहरी झील (Tehri Lake) है। इसी झील में ब्लू रे नाम का एक फ्लोटिंग रिसोर्ट (Blue Ray Floating Resort) बनाया गया है। यह हिमालय की खूबसूरत पहाड़ी श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है। जो इसे और भी लुभावना बना देता है।

इस रिसोर्ट में 20 फ्लोटिंग रूम (Floating Rooms) बनाए गए हैं। आपके कमरे से बाहर झील का पानी और हिमालय की पर्वत श्रृंखला आपको मालदीव जैसा ही एहसास देने वाली है। साथी ही मनोरंजन के लिए स्पोर्ट्स क्लब, टेनिस कोर्ट, जिम, रेस्टोरेंट्स एवं अन्य सुविधाओं का भी बखूबी ख्याल रखा गया है। टिहरी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा देहरादून है।

अंडमान निकोबार स्थित “नील” मिनी मालदीव जैसा है

दोस्तों अंडमान निकोबार (Andaman and Nicobar Islands) अपने क्रिस्टल क्लियर पानी के लिए दुनिया भर में मशहूर है। ऐसे में यहां प्रकृति की गोद में छुपा हुआ एक छोटा सा द्वीप है जिसे “नील” (Neil Island) के नाम से जाना जाता है। यहां सफेद रेत एवं नीले पानी के तट पर स्थित फलाना रिसोर्ट देखने में आपको मालदीप का एहसास कराएगा।

Honeymoon destination
Honeymoon destination demo file photo

यहां अधिकतर लोग समर वेकेशंस के लिए एवं हनीमून प्लान करने के उद्देश्य से पहुंचते हैं। इसमें बेहतरीन 62 रूम्स बनाए गए हैं एवं इसके सुइट्स आपको जबरदस्त लग्जरी का एहसास देंगे। नील पहुंचने का सबसे सरल और एकमात्र साधन फेरी है, जो पोर्ट ब्लेयर से लेनी पड़ती है। नील मात्र 2500 की आबादी वाला दीप है।

अंडमान निकोबार का “हैवलॉक” प्रचलित है मालदीव के नाम से

दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा दो ही समुद्र तट फेमस है, जिनमें एक मालदीव है और दूसरा अंडमान निकोबार। यदि आप कम बजट में हनीमून प्लान कर रहे हैं तो, अंडमान का “हैवलॉक” (Havelock island) आपको मिनी मालदीप (Mini Maldives) का आनंद देगा। यहां का नीला सफेद रेत एवं पानी का कॉम्बिनेशन आपको स्वर्ग की अनुभूति कराएगा।

यहां स्थित सिल्वर सैंड रिजॉर्ट (Silver Sand Beach Resort) में करीब 32 सुइट्स बनाए गए हैं। यह लगून फेसिंग तैयार किए गए हैं, जो आपको मालदीव जैसा एहसास कराने में कोई कसर नहीं छोड़ते। प्रकृति की मनोहर छटा और रिसोर्ट की बेहतरीन सर्विस आपके हनीमून को यादगार बना देगी। यहां आना अत्यंत सरल है आप कोच्चि या चेन्नई से डायरेक्ट फ्लाइट भी ले सकते हैं।

कोच्चि स्थित “कुबलंगी दीप” को बोलते हैं केरला का मालदीव

कोच्चि (Kochi) के समीप कुंबलंगी दीप (Kumbalangi Island) में मालदीव की तरह ही फ्लोटिंग रिसोर्ट बनाया गया है। जिसमें 5 आलीशान फ्लोटिंग इमारते हैं। इस रिसोर्ट का पानी की ओर बनाया गया शानदार नजारा कुछ मामलों में मालदीव से भी बेहतर एहसास कराता है। इसे एशिया का सबसे पहला इको फ्रेंडली अंडर वाटर रिसॉर्ट (Underwater Resort) के नाम से भी सम्मानित किया गया।

यहां “वन नाइट स्टे का चार्ज महज 5000 RS” ही हमें देना होगा। जो कि मालदीव से काफी सस्ता है। यहां पहुंचने के लिए सबसे करीबी हवाई अड्डा कोच्चि है, जो सिर्फ डेढ़ घंटे की दूरी पर है। हम सजेस्ट करेंगे की आप मालदीप की जगह अपने देश के ही इन चार प्लेसेस को जरूर विजिट करिए हनीमून के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here