दो सगी बहनों ने एक साथ पास की UPSC परीक्षा, सफल होने के लिए दी जरुरी सलाह और Tips

0
794
Sisters Srishti and Simran UPSC
Two sisters Cracked UPSC civil service exam together. The two sisters Srishti and Simran from Delhi and originally from Agra clear UPSC Exam.

Delhi: मूल रूप से आगरा (Agra, Uttar Prdaesh) के बड़ा गांव निवासी नीरज कुमार की दोनों बेटियों ने UPSC में सलेक्ट होकर साबित कर दिया है कि सफलता की चाह रखने वालों के लिए कुछ भी मुश्किल नहीं होता है। मौजूदा समय मे दिल्ली के रोहणी में दोनों बहनें रह रही हैं। सिमरन ने अपने दूसरे प्रयास में सफलता पाई है, जबकि सृष्टि ने पहले ही प्रयास में कामयाबी के झंडे गाड़े हैं।

सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) भारत की एक ऐसी प्रतियोगी परीक्षा है जिसके प्रतिफल के बुनियाद पर भारत सरकार केंद्रीय व राज्य प्रशासन के लिया सिविल सेवाओं के अधिकारी चयनित किये जाते हैं। UPSC हर साल सिविल सेवा परीक्षा को आयोजित करती है।

संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी (UPSC) में दो सगी बहनों ने सफलता (Two Sisters Success in UPSC) की नई मिसाल गढ़ने का काम किया है। CSE Final Result 2020 में सिमरन ने 474 रैंक प्राप्त किये और छोटी बहन सृष्टि ने 373 रैंक प्राप्त कर आगरा का मूल्य बढ़ाने का कार्य किया है। दोनों ही बहनों का संबंध आगरा से जुड़ा है।

सिमरन औऱ सृष्टि (Sisters Srishti and Simran) के पिता नीरज कुमार आगरा की ग्राम पंचायत कोलारा कलां, तहसील फतेहाबाद के निवासी हैं। दोनों बहनों ने इंजीनियरिंग और अर्थशास्त्र की डिग्री प्राप्त की है। लेकिन बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी करने के बजाय उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लिया और अपने पिता नीरज कुमार के सपने को साकार करने के लिए भी।

सिमरन का कहना है कि बचपन से ही उनके पिता उन्हें आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के लिए प्रेरित करते थे। सिमरन का सपना संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में देश का प्रतिनिधित्व करना है। आपको जानकारी हो की कई बड़े अफसर UN में भारत की तरफ से सम्बोधन और बातचीत किया करते हैं।

सृष्टि का कहना है कि उन्हें अपने पिता ने प्रोत्साहित किया जो बचपन से ही चाहते थे कि बहनें सिमरन आईएएस अधिकारी बने। स्कूली शिक्षा के पश्चात , उन्होंने दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में अर्थशास्त्र ऑनर्स में दाखिला लेने का निर्णय किया। और अंतिम साल में, उसने आखिरकार यूपीएससी की तैयारी करने का निर्णय किया।

ख़ास तौर पर आगरा के बड़ा गांव के रहने वाले नीरज कुमार की दोनों बेटियों ने UPSC में चयनित होकर साबित कर दिया है कि कामयाब की इच्छा रखने वालों के लिए कुछ भी कठिन नहीं होता है। वर्तमान समय मे दिल्ली के रोहणी में दोनों बहनें रह रही हैं। सिमरन ने अपने दूसरे प्रयास में सफलता पाई है, जबकि सृष्टि ने पहले ही प्रयत्न में सफलता के झंडे गाड़े हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों बहनें (Sisters Srishti and Simran) पास की लाइब्रेरी में जाकर अध्ययन किया करती थीं, क्योंकि उनका घर छोटा है। उनके पिता एक संपत्ति कार्यकर्ता के रूप में काम करते हैं जबकि उनकी मां सुमन एक गृहिणी हैं।

इस दफा यूपीएसससी सीएसई 2020 फाइनल परिणाम में कुल 761 अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए रिकमन्ड किया गया है। जिसमें कुल 25 अभ्यर्थियों ने शीर्ष प्राप्त किया है, जिसमें 13 पुरुष और 12 महिला विद्यार्थियों हैं। साक्षात्कार के पश्चात चयन की सूची में जिन अभ्यर्थियों का नाम है, उनके रोल नंबर आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (Website) https://upsc.gov.in पर देखे जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here