दिल्ली के पास ही वीकेंड हॉलिडे के लिए यह 6 स्थान बेस्ट हैं, बिना फ्लाइट के कम बजट में यहाँ घूमिये

0
839
Tourist destinations
Low budget Tourist destinations near Delhi. Offbeat places near Delhi where you can visit without flight like Kausani, Osian, Bundi, Kasar.

Delhi: आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान चाहता है कि जब भी मौका मिले सुकून के कुछ पल इस जीवन से चुरा ले। इसके लिए हमारे घरों में ढेरों आधुनिक साधन है मनोरंजन के लिए परंतु, कहीं ना कहीं इस मशीन भरी दुनिया में आधुनिक संसाधनों से वो सुकून नहीं लिया जा सकता जो प्रकृति की गोद में बैठकर मिलता है।

इसके लिए यदि आप दिल्ली के रहने वाले हैं, तो बहुत ही खुश किस्मत है, क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं, दिल्ली से सिर्फ 4 से 6 घंटे की दूरियों पर प्रकृति और ऐतिहासिक ऐसी धरोहर जहां आप अपना वीकेंड बनाकर (Tourist Destinations Near Delhi) परिवार के साथ कई महीनों की थकान पर मिटा सकते हैं।

अपने रिश्तो को भी बेहतर और मजबूत बना सकते हैं। मेडिटेशन एवं सेल्फ एक्सप्लोरेशन के लिए सबसे बेस्ट प्लेसेस माने जाते हैं। चलिए जानते हैं, वह 6 स्थान जो आपके जीवन में वह खास पल जोड़ देंगे, जिनकी तलाश में हम यह दौड़ भाग कर रहे हैं।

उत्तराखंड का कौसानी, पहाड़ों की खूबसूरत सुबह के लिए प्रसिद्ध

दोस्तों दिल्ली के नजदीक उत्तराखंड (Uttarakhand) के रानीखेत से सिर्फ 2 घंटे की दूरी पर स्थित है कौसानी (Kausani)। नंदा देवी त्रिशूल एवं पंचकूला की पहाड़ियां इस स्थान को जन्नत बना देती है। यहां की सुबह बहुत प्रसिद्ध है सूरज की किरणें इस घाटी को हर पल एक नया रंग देती है, जिसे आप बैठ के सिर्फ निहारते भी रहे, तो आपको लगेगा आपका यहां आने का सफर सफल हुआ।

नीले देवदार वृक्षों से लगे हुए यह पहाड़ जब आप इनके बीच से गुजरते हैं, तो आपको मनोहर एहसास मिलता है। करीब 50 से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति जैसे पैराकीट, बार्बेट, रॉबिंस इस स्थान में पाई जाती है जिनकी चचाहट आपकी उम्र भर की फिक्र को खत्म कर देती है। यहां स्थित चाय के हरे-भरे बागान में आप पूरा 1 दिन बिता के ढेरों सुकून भरे लम्हे बटोर सकते हैं। यहां से आप अपने रिश्ते को एक नया और गहरा एहसास देकर घर वापस जाएंगे।

रॉयल राजस्थान का ऐतिहासिक नगर बूंदी

राजस्थान का नाम लेते ही लोग पिंक सिटी जयपुर या उदयपुर कोई सबसे प्रथम याद करते हैं, परंतु हम आपको ले जाने वाले हैं एक बहुत ही ऐतिहासिक शहर जो बूंदी (Bundi) के नाम से जाना जाता है। यह दिल्ली से सिर्फ 8 घंटे की दूरी पर स्थित है, जिस वजह से आपके लिए यहां जाना बहुत ही शुभ होगा बूंदी।

जाना जाता है अपने रंगीन बाजारों के लिए पानी की सुंदर बावड़ी, झीलें, महल एवं ऐतिहासिक किला इस स्थान को एक रॉयल टच देते हैं। एक अनूठा अनुभव के लिए आप बूंदी विलास की हवेली जो करीब 300 साल पुरानी है मैं रुक सकते हैं।

उत्तराखंड स्थित कसार देवी, मेडिटेशन के लिए उपयुक्त

दिल्ली से 9 घंटे के सफर के बाद आप कसार देवी मंदिर (Kasar Devi Temple Almora) पहुंचते हैं। इसके आसपास दो तरह की ट्रेकिंग का आप मजा ले सकते हैं। समीप स्थित गुफाएं मेडिटेशन के लिए बहुत उपयुक्त मानी जाती हैं, जहां आपको ढेरों लोग सेल्फ एक्सप्लोरेशन के लिए मेडिटेशन करते मिल जाएंगे सूर्य उदय एवं सूर्यास्त के समय।

यहां के वन्य प्रांत में लोमड़ी, तेंदुए समेत 200 से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति पाई जाती है। वही मसूरी के समीप नाग टिब्बा घाटी भी अपनी बर्फीली प्राकृतिक वादियों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के इको रिसॉर्ट में रुक कर गढ़वाल स्थित आप निचले हिमालय की सबसे ऊंची चोटी का नजारा देख सकते हैं।

राजस्थान की प्राचीन वास्तुकला का नमूना ओसियां

राजस्थान अपनी ऐतिहासिक और राजसी धरोहरों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। दिल्ली से सिर्फ 4 घंटे की ड्राइव करके आप ओसिया (Osian) पहुंच सकते हैं। यह जगह राजस्थानी वास्तुकला एवं आठवीं शताब्दी में बनाए पुराने जैन एवं हिंदू मंदिरों के लिए जानी जाती है। जिनकी नक्काशी एवं वास्तुकला किसी भी कलाप्रेमी को मंत्रमुग्ध कर देगी।

यहां रेगिस्तान की सुनहरी रेत के समीप बने बड़े तंबू नुमा टेंट में आप रात गुजार सकते हैं एवं एंजॉयमेंट के लिए ऊंट की सवारी, बोनफायर नाइट जैसी कई और एक्टिविटी आपके महीनों की थकान दूर करने के लिए पर्याप्त होगी। यह छोटे से गांव की भूल भुलैया जैसी तंग गलियां आपको अपना बचपन याद दिला देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here