अगर आपके बाथरूम से बदबू आ रही है, तो इस तरह गंदगी साफ़ करके बदबूदार स्मेल को भगा दें

0
994
Remove Toilet Smell
Easy ways to remove smell from bathroom. These are best home remedies to remove smell from bathroom. Tips For Get Rid Of Toilet Smell.

Jabalpur: आधुनिक समय के घर राजाओं के महल से कम नहीं है। गरीब से गरीब आदमी का घर इतना आलीशान होता है। की लोग सोच नही पाते की यह एक गरीब का घर है या पैसे वालों का। घर से लेकर बाथरूम तक सफेद टाइल्स या मार्बल लगा होता है, परंतु ऐसे घरों में सफाई की बेहद जरूरत होती है। खासकर बाथरूम में, क्योंकि बाथरूम का इस्तेमाल लगातार होता है, जिससे टॉयलेट (Toilet) बहुत जल्द गंदा हो जाता है।

जब कभी घर में कोई प्रोग्राम होता है और लोग आपस में एखत्ता होते तो ज्यादा टॉयलेट उपयोग होती है और बदबू आनी शुरू हो जाती है। कभी कभी टॉयलेट में अच्छी तरह सफाई न होने से भी बदबू आने लगती है जिससे लोगो को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

कई तरह के उपाएं करने पर भी बदबू कवर नहीं होती तो आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे, कुछ आसान से तरीके जिससे आपका बाथरूम बदबू (Bathroom Smell) नहीं करेगा आइए जानते है, आसान से टिप्स।

अपने बाथरूम को हवादार बनाए

यदि आप बाथरूम की बदबू से परेशान नहीं होना चाहते और उस बदबू को घर में कही भी नहीं फेलने देना चाहते। तो आप अपनी घर के बाथरूम को खुले में और हवादार बनाए, जिससे बदबू बाहर निकल सके। हवा का बहाव बदबू को उड़ा ले जाता है और आपकी टॉयलेट की बदबू (Toilet Smell) कम हो जाएगी।

यदि आपके टॉयलेट में ओवरहैड फ़ैन है, तो बाथरूम के उपयोग के बाद आप फैन चालू कर दें हैं और यदि फैन नही है, तो हवा के लिए टॉयलेट की विंडो को खोल दें। स्नान के बाद भी आप विंडो खोले या फ़ैन चालू कर दें। क्योंकि गरम पानी से निकलने वाली भाप ठंडी होकर पानी बन जाती है और नमी होने लगती है, जिससे फफूंद के पनपने का डर होता है और फफूंद भी बदबू उत्पन करती है।

टॉयलेट बॉम्ब का इस्तेमाल करे

वैसे तो हर किसी के टॉयलेट से थोड़ी बहुत स्मेल आती ही है। और लोग इससे बचने के लिए कई तरह की चीज़े इस्तेमाल करते है। एक बार आप बॉम्ब का उपयोग करके देख सकते है। यह काफी असरदार है।

यह आपको गंदे महक से छुटकारा दिला सकते है। इसका इस्तेमाल बहुत आसान है आपको सिर्फ टॉयलेट बाउल के अंदर बॉम्ब डालना है। यह हर फ्लैश में टॉयलेट साफ (Clean Toilet) करेगा और छोटे मोटे निशान भी निकाल देगा। आप इसे ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं।

किसी अच्छे ब्रांड के ऑडर एलिमिनेटर्स इस्तेमाल करें

अकसर लोग टॉइलेट में एयर फ्रेशनर के रूप में कई तरह के स्प्रे और बहुत कुछ उपयोग करते है। कुछ घरों में देखा है, टॉयलेट की बदबू को हटाने के लिए लोग टॉयलेट के पीछे स्प्रे बॉटल रखते हैं। यदि आप भी ऐसा कर रहे है तो फिर किसी अच्छे ब्रांड के एयर फ्रेशनर का उपयोग करे। जैसे “Odor Eliminator”।

एयर फ्रेशनर्स बदबू को सिर्फ कवर करती है, उसे हटाती नही है और प्रॉडक्ट के खत्म होते ही बदबू वापस आ जाती है। कभी कभी बदबू इतनी ज्यादा होती है की सेंट के बाद भी बदबू आती ही है।

यदि आप चाहते है की बदबू कवर होने की बजाय पूरी तरह समाप्त हो जाए, तो आपको ऑडर एलिमिनेटर्स का ही प्रयोग कहना चाहिए। ये बदबू को तुरंत ही खत्म कर देती है और अपनी खुशबू को चारो तरफ फैला देती है। आपको आपके लोकल मार्केट में ही यह प्रोडक्ट मिल जाएगा, क्योंकि मार्केट में ऑडर एलिमिनेटर्स की काफी सारी वेराइटी उपलब्ध होती हैं।

घर पर ही एयर फ्रेशनर बनाकर इस्तेमाल करें

आप चाहे तो होममेड एयर फ्रेशनर (Homemade Air Freshener) का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह आप अपनी पसंद के हिसाब से बना सकते है। होम-मेड प्रोडक्ट स्टोर से खरीदे हुए प्रॉडक्ट्स से ज्यादा अच्छा होता हैं। एयर फ्रेशनर बनाने के लिए 75 प्रतिशत पानी और 25 प्रतिशत वोड्का या रबिंग अल्कोहल इसके साथ लेवेंडर ऑइल, यूकेलिप्टस ऑइल या फिर ऑरेंज ऑइल या फिर अपने पसंद के एशेन्सियल ऑइल्स की 10 से 20 ड्रॉप डालना है।

एशेन्सियल ऑइल (Essential Oil) आपको किसी लोकल शॉप से खरीद सकते है या तो फिर ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं। सभी चीजों को दी गई मात्रा में मिक्स करके स्प्रे बोतल में भर देते है और यह इस्तेमाल के लिए तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here