Bajaj कंपनी ने यह शानदार Bike लॉन्च की, 125cc इंजन और गज़ब के माइलेज के साथ कीमत भी कम है

0
901
Bajaj CT 125X
Finally Bajaj New Bike CT 125X Launched in India. Bajaj CT 125X bike features and low budget price will make you happy.

Delhi: भारत एक विकासशील देश है। जहां धीरे-धीरे औद्योगिकीकरण अपने पैर पसार रहा है। साथ ही जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ रही है वैसे वैसे ट्रांसपोर्टेशन क्षेत्र में भी तेजी आ रही है। भारत में बिकने वाली गाड़ियों का रिकॉर्ड आज पूरे विश्व में सबसे उच्चतम स्तर पर माना जाता है।

आज पूरे दुनिया की कार एवं बाइक बनाने वाली कंपनियों की नजर हमारे देश पर है। आज बाजार में ढेरों ब्रांड ऐसे हैं, जिनकी बाइक सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। मार्केट डिमांड के चलते दिन प्रतिदिन गाड़ियों की कीमत बढ़ती ही जा रही है।

ऐसे में एक भारतीय ब्रांड जिसे हम बजाज ऑटो के नाम से जानते हैं ने अभी हाल ही में आहिस्ता से अपनी एक सस्ती बाइक लांच कर दी। जो कीमत में भले ही सस्ती हो, परंतु उसके फीचर्स एवं मिलने वाली क्वालिटी किसी महंगी बाइक से कम नहीं है। विश्वसनियत की बात करें, तो बजाज ऑटो (Bajaj Auto) का सिर्फ नाम ही काफी है। क्योंकि बजाज जिस जिस क्षेत्र में प्रोडक्ट बनाता है सभी का एक लीडिंग ब्रांड बन चुका है।

बजाज बाइक के इस नए मॉडल का नाम होगा CT 125X

बजाज ऑटो ने इस बाइक को अभी हाल ही में दिल्ली के बाजार में लांच किया। इस बाइक का नाम होगा सीटी 125 एक्स (Bajaj CT 125X)। इसकी एक्स शोरूम कीमत 60000 RS बताई जा रही है। वहीं कुछ ऑप्शंस के साथ ऑन रोड यह 72000 से 75000 RS के करीब आपको मिलने वाली है।

भले ही कीमत में यह आपको अन्य बाइक से सस्ती नजर आ रही होगी परंतु माइलेज, मजबूती एवं स्टाइल मैं किसी से कम नहीं है। इसमें आपको बेहतर राइडिंग के साथ एक सुरक्षा का अनुभव होगा। भीड़ भाड़ वाले रास्तों एवं ऊंची नीची सड़कों पर भी आपको आराम का एहसास देगा।

आइए जानते हैं इसकी इंजन एवं अन्य डीटेल्स (Bajaj CT 125X Bike Details)। देखा जाए तो यह वही इंजन है, जो बजाज ने पहले डिस्कवर के साथ लांच किया था। परंतु इसे थोड़ा और विकसित बनाया गया है। ये माइलेज के मामले में बेजोड़ माना जा रहा है।

कुछ इस तरह होगी इस बाइक की स्टाइलिंग एवं डिजाइन

बाइक की स्पेलिंग पर कंपनी ने बहुत ध्यान दिया है क्योंकि आज के युवा सिर्फ स्टाइल और फैशन पर ही अट्रैक्ट होते हैं। इसकी हेडलाइट गोल शेप में हैलोजन लैंप के साथ दी गई है, जिसके चारों ओर आपको एक सुंदर डी आर एल एलईडी भी देखने मिलेगी। इसमें एक सिंगल और लंबी सीट का इस्तेमाल किया गया है।

राइडर के लेग्स की सेफ्टी के लिए एक मजबूत क्रेशगार्ड फिट है। हैंडल में क्लच एवं एक्सलेटर को स्पोर्ट्स लुक के साथ कवर किया गया है। इसमें आपको तीन तरह की कलर थीम देखने मिलेगी। रेड डिक्स एबोनी ब्लैक, ब्लू डिस्क में एबोनी ब्लैक, और ग्रीन डिस्क में एबोनी ब्लैक। जो दूर से बेहद ही खूबसूरत नजर आते हैं।

बाइक के इंजन कैपेसिटी एवं गेयर बॉक्स

इंजन की बात करें तो बजाज ने इसमें जाना माना एयर कूल्ड डीटीएसआई इंजन का इस्तेमाल किया है। ये सिंगल सिलेंडर की टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इसकी कैप सिटी होगी 125cc, जिसके कारण यह करीब 10 बीएचपी की पावर को जनरेट करेगा।

वही टॉर्क की बात करें तो यह इंजन आपको 11 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रोवाइड करेगा। यह वही इंजन है जिसे बजाज ने डिस्कवर के साथ लॉन्च किया था। परंतु ये इंजन अब और एडवांस रूप से परिष्कृत कर तैयार किया गया। ये इंजन आपको बेजोड़ ताकत के साथ बेहतरीन माइलेज देने वाला है।

और भी बहुत सारे फीचर्स (Features) मिलेंगे हमें इस बाइक के साथ

बजाज ने अपने सीटीआई 125 एक्स के इस मॉडल में फ्रंट शॉकप को टेलीस्कोपिक फोर्क के साथ दिया है। एवं पिछले शॉकप को डबल स्प्रिंग टेक्नोलॉजी पर तैयार किया है। 17 इंच के टायर साइज के साथ यह मॉडल बनाया गया है। सेफ्टी के मामले में अगले चक्के में जहां हम को CBS डिस्क ब्रेक मिलता है।

वहीं पिछले चक्के में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है। ताकि गाड़ी को जहां चाहे वहां आसानी से रोक सकें। रोड पर बेहतर पकड़ के लिए जहां टायर ट्यूबलेस होंगे, वही एलॉय व्हील का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। जो बाइक को ना केवल स्टाइलिश बनाता है, बल्कि मजबूती भी प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here