Friday, January 28, 2022
Home > Earning > 56 साल की कोमल देवी ने 1 लाख रुपये से आयुर्वेदिक ब्रांड बिजनेस शुरू किया, आज कमा रही 15 लाख

56 साल की कोमल देवी ने 1 लाख रुपये से आयुर्वेदिक ब्रांड बिजनेस शुरू किया, आज कमा रही 15 लाख

Komal Devi Venica Herbals

Hyderabad: अपने ख्वाबों को पूर्ण करने हेतु कभी विलम्भ नहीं होती। सपना देखो तो उनको पूरा करने का लक्ष्य भी रखो। हम अक्सर सुनते आये हैं, लेकिन हम ऐसे व्यक्तियों से नहीं मिलते हैं, जो असल जीवन में जो अपने सपनो को साकार करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते है।

62 वर्ष की हैदराबाद (Hyderabad) निवासी कोमल देवी (Komal Devi) इसी मिसाल का एक शानदार उदाहरण हैं। बालों की देखभाल करने वाला ब्रांड वेनिका हर्बल्स (Venica Herbals) की संस्थापक के रूप में, कोमल को इन दिनों अपने ग्राहकों की आवश्यकता और चिंताओं को संबोधित करते हुए देखा जा सकता है।

कई लोग भी उनसे यह सवाल पूछते हैं, ‘आप अभी इस आयु में व्यापार क्यों कर रही हैं और किसके लिए’, तब कोमल कहती है की ‘यह मेरे लिए है, यह मेरा सपना है,’ कोमल ने एक अख़बार को और भी बनते बताई।

आपको बता दें कि, कोमल की आयु 56 थीं, जब उन्होंने आयुर्वेदिक ब्रांड “Venica Herbals” की स्थापना की, जो आयुष विभाग, तेलंगाना सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त ऑर्गेनिक और प्रिजर्वेटिव-फ्री बलों एवं त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों की एक श्रेणी प्रदान करता है।

उम्र मायने नहीं रखती

एक आयकर अधिकारी की पुत्री कोमल ने 1987 में एक चिकित्सक (Doctor)से विवाह किया और अपने पति के साथ ईरान चली गई। ईरान में अपने छह साल के प्रवास के दौरान, उन्होंने अपने बच्चों की शिक्षा के लिए भारत वापस लौटने से पूर्व कई सौंदर्य उपचार (beauty treatment) कोर्सेज लेने प्रारंभ किए।

हालांकि, जिंदगी में एक बड़ा मोड़ तब आया जब उनके पति की एक कार दुर्घटना में निधन हो गया। खुद घर की जवाबदारी लेते हुए उन्होंने दूरदर्शन चैनल पर एंकरिंग और डबिंग करना प्रारंभ किया, और 1990 तक कुछ टेलीफिल्मों, फीचर फिल्मों, मंच नाटकों और कई Documentaries में अभिनय किया।

अपना स्किल डेवलपमेंट किया

1991 में, वह हैदराबाद में एक फारसी कॉस्मेटोलॉजिस्ट से मिलीं, जिनसे उन्होंने इलेक्ट्रोलिसिस, मोटापे के उपचार, उन्नत बाल एवं त्वचा चिकित्सा में एडवांस्ड कोर्स सीखे। उन्होंने अपना स्किल डेवलपमेंट किया और खुद को इस फील्ड का जानकार बनाया।

2015 में, जब कोमल ने वेनिका हर्बल्स को प्रारंभ करने का फैसला किया, तो वह स्वतंत्र होने में सहयोग करने के लिए अधिक से अधिक महिलाओं को रोजगार देने के लिए दृढ़ थी।

1 लाख रुपये के प्रारंभिक निवेश के साथ, कोमल ने तकरीबन 11 अलग-अलग आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स तैयार किए और उनकी मार्केटिंग की और व्यापार में 15 लाख रुपये का निवेश किया। अब जरुरत थी अपने प्रोडक्ट्स की ब्रांडिंग करने की और उसे कामयाब बनाने की।

आज Venica Herbals एक सफल Business है

आज, एक D2C ब्रांड की श्रेणी में, Venica Herbals के पास अपनी वेबसाइट और Amazon जैसे प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से FSSAI प्रमाणित उत्पादों की एक श्रेणी है, जैसे हेयर ऑयल, हेयर पैक, मेंहदी, शुद्ध शिकाकाई, शुद्ध रीठा, हेयर शैम्पू, फेस वॉश, फेस पैक।

वर्तमान समय में 15 लाख रुपये की वार्षिक बिक्री के साथ, कोमल ने बैंक से तकरीबन 7 लाख रुपये का कार्यशील पूंजी ऋण (Working Capital Loan) लिया है, और अब तकरीबन 10 से 12 लोगों को रोजगार दे रही है।

हालांकि CORONA महामारी एक बेहद कठिन अवधि थी, परन्तु प्रतिरक्षा (immunity) में सुधार के लिए ऑर्गेनिक हल्दी जैसे सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पादों ने व्यापार (Business) को बनाए रखने में सहायता की।

बिक्री चैनल का विस्तार करके और अधिक मार्केटप्लेस पर लिस्टिंग से, आंत्रप्रेन्योर को वित्त वर्ष 22-23 में 50 लाख रुपये के वार्षिक व्यापार की उम्मीद है। कोमल को उम्मीद है कि वह, निर्माण प्रक्रिया को अपने घर से बाहर ले जाएगी और विस्तार करेगी लेकिन कहती है कि कैपिटल तक पहुंच एक बड़ी चुनौती है।

ENN Team
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
https://eknumbernews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!