Friday, January 28, 2022
Home > Earning > भारतीय रेलवे की मदत से आप कमाई कर सकते हैं, हर महीने 80 हजार रुपये तक की इनकम कर पाएंगे

भारतीय रेलवे की मदत से आप कमाई कर सकते हैं, हर महीने 80 हजार रुपये तक की इनकम कर पाएंगे

IRCTC ticket agent Registration

Presentation Photo

Delhi: अगर आप भी एक अच्छी कमाई करने के बारे में विचार बना रहे हैं और अपने भविष्य के लिए कुछ करने का जस्बा आपने अंदर है तो आपने लिए हम एक इनकम वाली जानकारी लेकर आये हैं। आप मेहनत करना चाहते हैं और कमाई का कोई रास्ता नहीं दिखाई दे रहा है, तो आपके लिए भारतीय रेलवे ने कमाई (Earn With Indian Railway) के रास्ते खोल रखे हैं।

ट्रैन से रोज़ लाखों लोग सफर करते हैं और बिना खाने के लम्बा सफर संभव नहीं है। खाना तो बहुत जरुरी है। हर ट्रैन में आपको खाना (Food in Train) मुहैया करवाया जाता है। इसके लिए रेलवे की अलग अलग कार्यप्रणाली काम कर रही है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) रेलवे की एक सर्विस है। इनकी मदत से ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर रेलवे सफर की कई सारी सुविधाएं आप उठा सकते है। क्या आपको इस बात की जानकारी है की आप IRCTC की मदद से हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं। जी हाँ यह सच बात है।

अगर आप भारतीय रेलवे (Indian Railway) के साथ काम करके कमाई करने के इस्छुक हैं, तो इसके लिए आपको टिकट एजेंट (Ticket Agent) बनना होगा। जिस तरह रेलवे काउंटरों पर रेलवे कर्मचारी या क्लर्क टिकट काटते हैं, ठीक उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना है। बस इसकी प्रोसेस थोड़ी अलग है।

आप भी ट्रैन टिकट बुक करके कमाई कर सकते हैं

आप यह काम कही जाकर नहीं, बल्कि इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं। ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करने की सुविधा दी गई है। फार्म में सभी जानकारी भरने और फिर उसके सम्मिट हो जाने के बाद बाद आप एक वेरिफ़िएड टिकट बुकिंग एजेंट (Ticket Booking Agent) बन जाएंगे।

फिर आप भी लोगो के टिकट बुक कर पायंगे। इससे आप रेलवे की नज़र में एक मान्य टिकट बुलिंग एजेंट माने जायेंगे। लोगो के टिकट बुक करने पर IRCTC की तरफ से टिकट बुकिंग एजेंट्स को शानदार कमीशन दिया जाता है। इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Railway Train

अब आपको यात्रियों के टिकट बनाने है। यदि आप एक शख्स के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करते हैं, तो 20 रुपये प्रति टिकट कमीशन बन जायेगा और किसी शख्स का एसी क्लास का टिकट बुक करते हैं, तो 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन आपको बनेगा। इसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी टिकट एजेंट को ही दिया जाता है।

IRCTC Ticket Booking Agent बनने के फायदे

भारतीय रेलवे के IRCTC प्लेटफार्म पर टिकट एजेंट (Ticket Agent in IRCTC) बनने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें टिकट बुक करने की कोई भी लिमिट नहीं राखी गई है, जबकि सामान्य ID बनाने पर बुकिंग की लिमिट रहती है। मतलब आप पूरे महीने में जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं। आपको हर टिकट पर कमीशन बनेगा।

इसके साथ ही साथ 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी एक ऑब्शन है। इसके तहत एजेंट बन जाने पर आप ट्रेन के अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर पाएंगे। ऐसे में आप इस काम से फुल टाइम मेहनत करके ाचा पैसा बना सकते हैं।

यह नियम (IRCTC Ticket Agent Rules) भी जान लें

जरुरी नियम की बात करें तो, यदि आप केवल एक साल के लिए एजेंट बनना चाह आरहे है, तो IRCTC को 3,999 रुपये की फीस भरनी पड़ेगी, वहीं दो साल के लिए एजेंट बनने पर यह फीस 6,999 रुपये तय की गई है।

एक एजेंट के रूप में एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस भी देनी होगी। वहीं एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये और एक महीने में 300 से अधिक टिकट बुक करने पर हर टिकट पर 5 रुपये की फीस देना तय है।

अब टिकट एजेंट बनने पर टिकट बुक करने की कोई सीमा नहीं है, इसके कारण आप अनलिमिटेड मात्रा में टिकट बुक कर सकते है। एक रेलवे टिकट एजेंट प्रति माह 80,000 रुपये तक की कमाई (Income) प्राप्त कर सकता है। नार्मल काम होने पर ही 50 हजार रु की कमाई हो सकती है। यह काम आप आपके घर, दुकान या ऑफिस से भी कर सकते हैं। इसके लिए आप मार्किट या किसी भी Train Station के आप पास छोटी सी दुकान भी डाल सकते हैं।

ENN Team
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
https://eknumbernews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!