हिसार की 33 लीटर दूध देकर रिकॉर्ड बनाने वाली सरस्‍वती भैंस 51 लाख में बिकी, जानें क्यों बेच दी

0
857
Murrah Buffalo Saraswati
In Hisar Litani village, Sukhbir Dhandha recently sold his Murrah buffalo Saraswati, for Rs 51 lakh. With a daily average milk produce of 33 litres, Saraswati reportedly broke the world record of Pakistani Murrah buffalo.

File Photo Credits: Twitter

Hisar, Haryana: अगर आपको याद हो, तो एक भारतीय भैंस (Indian Murrah Buffalo) ने पाकिस्तानी भैंस को पछाड़ा था। अधिक दूध देकर पाकिस्‍तान को को हारने वाली हरयाणा हिसार के गांव लितानी की मुर्राह नस्ल की भैंस सरस्वती भैंस किसी ख़ज़ाने से कम नहीं है। सरस्वती भैंस (Murrah Buffalo Saraswati) ने अब और नया रिकाॅर्ड बना कर कमाल किया था।

भैंस सरस्‍वती ने पहले 33 किलो 131 ग्राम दूध देकर पाकिस्तान की भैंस नजां काे पीछे करके विश्व रिकार्ड अपने नाम किया था। अब इस भारतीय भैंस सरस्‍वती को 51 लाख रुपये (51 Lakh Ru) में बेचा गया है। मीडिया रिपोर्ता के मुताबिक़ इस भैंस के मालिक सुखबीर ढांडा की तरफ से दावा किया गया कि इतनी कीमत में भैंस बिकने का भी यह एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड (World record) है।

सरस्‍वती भैंस के नए मालिक पंजाब के किसान पवित्र सिंह

सरस्‍वती भैंस को पंजाब के किसान पवित्र सिंह ने खरीदा है। अब वे इसके नए मालिक है। खबर के मुताबिक़ किसान सुखबीर ढांडा (Sukhbir Dhandha) की सात साल उम्र की भैंस सरस्वती ने पंजाब में आयोजित एक प्रतियोगिता में सबसे अधिक दूध देकर पाकिस्तान का विश्व रिकार्ड तोड़ा था। सरस्वती भैंस की चर्चा हरियाणा (Haryana) के अलावा पूरी दुनिया में होने लगी थी। हर कोई भैंस पालक किसान सुखबीर ढांडा को बधाई दिया करता था। इस शानदार दुधारू भैंस को देखने के लिए लोगों का गांव में आना जाना लगा रहता।

भैंस के पूर्व मालिक या यु कहे की सेवक सुखबीर (Sukhbir Dhandha) ने एक पत्रिका को बताया कि वह अपनी भैंस सरस्वती को अपने बच्चों की तरह रखते थे और उसकी देखभाल करते थे। दिन में सरस्वती को चारे में दस किलोग्राम फीड, जिसमें बिनौला, खल, चने का छिलका, मक्की, सोयाबीन, नमक व आधा किलोग्राम गुड़ व 300 ग्राम सरसों का तेल देते थे।

खान पान के अलावा सुरक्षा भी तो जरुरी

इसके अलावा तीन किलोग्राम तुड़ी व कुछ हरा चारा खिलाते हैं। गर्मी और सर्दी से बचाने के लिए पूरी सावधानी बरतते थे। पतंतु पाकिस्‍तान को पछाड़ ज्‍यादा दूध देने के बाद उन्‍हें यह डर सताने लगा कि कहीं उनकी भैंस चोरी न हो जाए। इसलिए उन्‍होंने इसे बेचने का निर्णय किया। इनकी खान पान के अलावा सुरक्षा भी तो जरुरी है।

सुखबीर ढांडा ने बताया कि वह गांव में ही सन 2007 से पशु पालन का काम कर रहे है और मुर्राह नस्ल की भैंस पाले है। सन 2009 में वह दूध देने की प्रतियोगिता में भाग लेने लगे थे। वह अपनी भैंस सरस्वती को लेकर पंजाब के लुधियाना के गांव जगरांव में हुए डेयरी एंड एग्री एक्सपो भाग लेने गए थे। वहां पीडीएफए प्रतियोगिता में पाकिस्तान की भैंस (नजां) का दूध देने के मामले में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़ा और अपने नाम किया था।

इससे पहले पाकिस्‍तान की भैंस नजां के नाम था रिकॉर्ड

इससे पहले पाकिस्‍तान की भैंस नजां के नाम 32 किलो 50 ग्राम दूध देने का रिकॉर्ड नाम था। बता दें की उस प्रतियोगिता में उनकी भैंस ने 33 किलो 131 ग्राम दूध दिया और विश्व रिकार्ड बना डाला, जिस पर उन्हें दो लाख रुपए का इनाम देकर सम्मानित किया गया था।

सुखबीर ने बताया कि भैंस सरस्वती का ही एक बच्चा है, जिसका नाम नवाब है। नवाब के सीमन बेचकर वह हर साल लाखों रुपए कमा रहे हैं। उनकी सरस्वती से ही क्लोन तैयार करने की भी तैयारी वैज्ञानिक कर रहे हैं। सरस्वती भैंस से ही पैदा हुई कटड़ी की कीमत चार लाख की है। भैंस सरस्वती की बोली 51 लाख लगी थी, पहले वो बेचना नहीं छह रहे थे, फिर दुखी मन से उन्होंने ऐसा किया।

खेती किसानी के साथ पशु पालन कार्य करें

सुखबीर ढांडा ने देश के पशु पालकों को मैसेज दिया कि वह खेती किसानी के साथ ही साथ पशु पालन का कार्य करें और मुर्राह नस्ल की भैंस पाले। यदि सीमन बढिय़ा नस्ल का होगा, तो फिर भैंस का कटड़ा भी अच्छी नस्ल का होगा और फिर आप इससे मुनाफा भी बना सकते हैं।

पंजाब के लुधियाना के किसान पवित्र सिंह ने इसे हरियाणा के हिसार के किसान से 51 लाख रुपये में खरीदा है। यह भैंस रोजाना 33 लीटर दूध देती है। बता दें की कि भैंस का कटड़ा पैदा होने से पहले ही 11 लाख रुपये में बिक गया था। इसे अमृतसर के एक किसान ने खरीदा। माछीवाड़ा से आठ किमी दूर गांव रजूर स्थित है। यहां के किसान पवित्र सिंह 17 एकड़ में खेती करते हैं और डेयरी भी चला रहे हैं। उनकी डेयरी में 12 गाय और चार भैंसे हैं।

सरस्वती को बाकी पशुओं की तरह चारा और दाना दिया जाता है। सामान्य खुराक के बावजूद सरस्वती दूध देने के मामले में बाकी पशुओं से खास है। किसान पवित्र ने बताया कि सरस्वती 33 लीटर से ज्यादा दूध देती है। पवित्र की डेयरी में मुर्राह नस्ल की भैंस है।

पवित्र ने बताया कि सरस्वती की खुराक सामान्य है, लेकिन उसकी देखरेख में दो कर्मचारी तैनात रहते हैं। सरस्वती भैंस ने एक दिन में पाकिस्तानी भैंस के 33.121 लीटर दूध देने के रिकॉर्ड को तोड़ा और रातों रात फेमस हो गई, ऐसे में अब दो बॉडी गॉर्ड उसकी सुरक्षा में लगे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here