परिवार ने चाहा की बिटिया डॉक्टर बनें, बेटी ने 40 लाख की नौकरी छोड़ी और 100 करोड़ की कंपनी बना दी

0
3850
Shaily Garg Story
Entrepreneur Shaily Garg Business Success Story In Hindi. IITian Shaily Garg quite 40 Lakh package job and started business startup.

Photo Credits: Twitter

Chandigarh: जब बच्चे माँ की कोख में होते है। तभी से माँ अपने बच्चों के लिए सपने बुनने लगती है। दुनिया में अगर कोई बिना स्वार्थ के प्रेम करता है तो वो माँ बाप होते है। हर वक्त हमारी माँ हमारे लिए दुआ करती है और हमारे पिता हर वो चीज़ हमें देने की कोशिश करते है। जिसकी हमें चाह होती है। जिन बच्चो के ऊपर माँ बाप का हाथ होता है वे दुनिया में खूब तरक्की करते है।

कहते है भगवान हर जगह साथ नहीं रह सकते इसलिये भगवन ने माँ बनाई है। माँ भगवान का दूसरा रूप होती है। बचपन से लेकर बड़े होने तक माता पिता हमारी सभी चोज़ो को पूरा करते है। वे हमेशा चाहते है कि उनके बच्चे खूब पड़े लिखे और तरक्की करे। उनके अपने बच्चों से कुछ चीजो की उम्मीद रहती है।

कुछ पेरेंट्स चाहते है कि उनकी बेटी या बेटा डॉक्टर बने, आईएएस ऑफिसर बने, अच्छा इंजीनिअर बने, या अच्छा बैंकर बने। आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे, एक ऐसी बेटी की जिसकी माँ चाहती थी की वो एक खूब बड़ी नामचीन डॉक्टर बने, परंतु उनकी बेटी ने आज 100 करोड़ की कंपनी स्थापित कर दी। आइये विस्तार से जानते है।

व्यापार या नोकरी रिस्क हर कही होती है

लोग अक्सर कहते है कुछ बेहतर पाने के लिए समर्पण की जरुरत होती है और सफलता हमेशा समर्पण मांगती है। वैसे तो व्यापार इनकम का काफी अच्छा सोर्स है। परंतु इसमें हानि और लाभ होते रहता है। हर कोई चाहता है। कि वो एक काबिल व्यापारी बने और दुनिया में नाम के साथ साथ पैसा भी खूब कमा सके। परंतु एक बिज़नेस करने वाला ये भी जनता है कि इसमें काफी रिस्क होता है।

कई बारे हमें उम्मीद से ज्यादा लाभ हो जाता है और कई बार हमें हमारी लागत भी नहीं मिल पाती। 100 में से मात्र 50 प्रतिशत लोग ही इस रिस्क को एफोर्ट कर पाते है और अगर कुछ हासिल करना है तो रिस्क तो लेना ही पड़ता है। लोगो को जब सफलता मिलती है तो वो लोगो के सामने एक मिसाल बनकर पेश होता है। और यदि असफल हुए तो लोग उनको बेबकुफ़ कहते है। लोगो को उनकी मेहनत नहीं दिखती। इन्ही में से एक है शैली गर्ग।

शैली गर्ग की कहानी (Shaily Garg Story)

शैली की माँ हमेशा से चाहती थी। की उनकी बेटी एक अच्छी डॉक्टर बने और लोगो की सेवा करे। परंतु शैली गणित में काफी इंटेलिडेन्ट थी तो उन्होंने गणित विषय से पढ़ाई की और आगे इंजिनिअरींग की पढ़ाई की उन्होंने अपनी पढ़ाई की शुरुआत में 2015 में आईआईटी की परीक्षा दी और उनमें सफलता हासिल कर ली।

अपनी पढ़ाई पूरी करते ही शैली (Shaily Garg) ने चंडीगढ़ और गुड़गांव में अच्छे पैकेज पर नोकरी भी की। शैली को करीब 40 लाख का पैकेज पर जॉब मिली थी। परंतु उन्होंने 2020 में अपनी नौकरी छोड़ने का निर्णय किया और खुद का बिजनैस प्रारम्भ करने का प्लान बनाया।

2020 मे स्टार्टअप किया और 2022 में अपना व्यापार 100 करोड़ के पार पहुचा दिया

शैली ने अपना बिजनेस उन लोगों के लिए शुरू किया। जो अपना प्रोडक्ट निर्यात करते हैं। वे छोटे व्यापारियों को निर्यात के लिए एक प्लेटफार्म दिया। इससे उन कारोबारियो को काफी फायदा हुआ, जिससे उनका यह बिजनेस आईडिया (Business Idea) चल पड़ा और वे बहुत जल्द सफल भी हुई। इस बिजनेस की शुरुआत उन्होंने 2020 में की था और आज उन्होंने अपने बिजनैस को 100 करोड़ के पार पहुचा दिया।

शादी के बाद भी अपने व्यापार को नहीं छोड़ा

शैली छोटे छोटे देश के मैन्यूफ्रैक्चर्स को एक्सपोर्ट प्लेटफार्म मुहैया कराती है। इस दौरान उनकी शादी नवम्बर 2020 में पटियाला निवासी अभिषेक अग्रवाल हो गई। अपने इस व्यापार के सफर के बीच शैली ने विवाह भी रचाया। परंतु उन्होंने अपने व्यापार को बंद नहीं किया, वे लगातार वर्क करती रही। जब लोग अपने करियर की शुरुआत करते है, तब उन्हें सफलता काफी समय के बाद मिलती है, परंतु कुछ लोगों को बहुत जल्द मिल जाती है, उनमें से एक शैली भी है।

जिन्होंने बहुत जल्द अपने बिजनेस को उस मुकाम पर पहुचा दिया, जिसके लोग सपना देखते है। प्रसिद्ध मैगज़ीन फोब्स ने भी उनका लोग माना। शैली गर्ग कहती है। कि शायद मुझे कामयाबी बहुत जल्दी मिल गई है। परंतु जो बार बार असफल हो रहे है, उन्हें हार नहीं माननी चाहिए। निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए एक न एक दिन सफलता जरूर मिलती है।

वे आगे कहती है मोबाइल तो सबके पास होता है, परंतु उनका उपयोग कहा कैसे करना है। वो हमें जानने की जरुरत है, अगर मोबाइल का सही इस्तेमाल किया जाए, तो आप घर बैठे आसानी से प्रतिमाह 1 लाख रूपए तक कमा लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here