Sunday, October 17, 2021
Home > Dharma > हनुमान जी की विशाल मूर्ति अमेरिका में यहाँ स्थापित है, इस मंदिर में यहाँ के लोगो की गहरी आस्था है

हनुमान जी की विशाल मूर्ति अमेरिका में यहाँ स्थापित है, इस मंदिर में यहाँ के लोगो की गहरी आस्था है

Hanuman in Delaware

Photo Credits: Twitter

Delaware/America: पूरे विश्व (World) का सबसे पुराना और प्राचीनतम धर्म हिन्दू धर्म है। हिन्दू धर्म को मानने वाले पूरी दुनिया में पाए जाते है और भारत की संस्कृति के रंग में पूरी दुनिया और सभी धर्मों के लोग रेंज हुए है। आज का युग कलयुग है और कलयुग के देवता हनुमान जी को कहा गया है।

हनुमान जी में देश और दुनिया के लोगो में गहरी आस्था है। अलग अलग देखो में हनुमान जी (Hamuman Ji) को अलग अलग नाम और रूप में पूजा जाता है। अनेक देशो में हनुमान भगवन की मुर्तिया (Bhagwan Hanuman Statue) आपको दिख जाएँगी।

अमेरिका (America) में देश के सबसे बड़े हनुमान जी की मूर्ति को स्थापित किया गया है और अब यहाँ के हिन्दू समाज के लोग इससे काफी उत्साहित है। विदेशी मीडिया में बताया गया की अमेरिका के डेलावेयर (Delaware) राज्य में देश की सबसे बड़ी बजरंगबली की मूर्ति को स्थापित किया गया है। ये मूर्ति डेलावेयर राज्य के हॉकसीन नामक स्थान पर स्थापित की गई है, इस हनुमान प्रतिमा की ऊंचाई 25 फ़ीट बताई गई है।

अमेरिका के मीडिया में बताया गया की यह पूरे अमरिका की सबसे बड़ी हनुमान मूर्ति (Hamuman Statue Delaware America) है, जो की ग्रेनाइट पत्थर से बनाई गई है। बजरंगबली की इस विशेष मूर्ति का वजन 30 हजार किलोग्राम बताया गया है। अमेरिका के मीडिया की खबर की माने, तो इस विशाल प्रतिमा को जनवरी 2020 में अमेरिका के डेलावेयर में स्थित एक हिन्दू मंदिर (Hindu Temple Of Delaware) में एक बड़े ट्रक से लाया गया था।

इसके बाद अब जाके 11 जून को मन्दिर में बजरंगबली जी (Bajarangbali) की प्रतिमा की स्थापना की गई है। ये मंदिर “हिंदू मंदिर एसोसिएशन” के अंतर्गत आता है। आपको जानकारी हो की यह एसोसिएशन करीब 6000 भारतीय अमेरिकी लोगों का अमेरिका में एक संगठन (Hindu Group In America) है। जो भारत से बाहर दूर देश में भी हिन्दू संस्कृति (Hindu Culture) और परंपरा को निभा रहे है।

इसी संघठन ने हिन्दू धर्म माने वालों और हनुमान भक्तो (Hanuman Bhakts) के लिए डेलावेयर में भव्य मंदिर निर्माण के लिए लगभग 60 हिन्दू परिवारों की सहायता से 4.5 एकड़ जमीन खरीकर, उसमे 20 अक्टूबर 1996 को मंदिर बनाने के उद्देश्य के भूमि पूजा के बाद मंदिर का कार्य शुरू किया। वैसे तो यह महालक्ष्मी जी का मंदिर है, परन्तु अब हनुमान जी की विशाल मूर्ति स्थापित हो जाने से इस मंदिर की चमक पूरी दुनिया में फ़ैल गई है।

Statue of Hindu God Hanuman Installed at Hindu Temple of Delaware, USA. Now the Hindu Devotees are very happy in America. This is the Largest statue of Lord Hanuman in the United States arrives at Hindu temple in Delaware. The Hindu temple of Delaware has gotten this Largest Hanuman Statue in US.

इसके बाद हनुमान जी की विशाल मूर्ति लाने और स्थापित करने के बाद यहाँ सुंदर कांड (Sunder Kand) और भंडारे का कार्यक्रम भी किये जाने की योजना है। इस मंदिर और हनुमान जी की मूर्ति के बारे में सभी जानकारी मन्दिर की बेवसाइट और फेसबुक पेज पर पर उपलब्ध कराई गई है। इस मंदिर का फेसबुक पेज “Hindu Temple Of Delaware” नाम से है।

ENN Team
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
https://eknumbernews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!