इस छोटे बच्चे ने अपनी मम्मी के फोन से खेल खेल में 1.4 लाख के फर्नीचर ऑर्डर कर दिये, माल भी आ गया

0
9930
Kid online furniture shopping
A 22-month-old Indian-American toddler spends and buys 1.4 lakh Ru worth of Wal-Mart furniture. Kid Ayaansh online furniture shopping.

Photo And Info Credits: NBC News

Delhi: आजकल छोटे बच्चे अपने घरवालों से मोबाइल (Mobile) खेलने के लिए मांगते रहते हैं। अगर बच्चो को मोबाइल ना दो, तो वे रोने लग जाते हैं। बच्चे अपनी जिद्द पर अड़ जाते हैं की हमको मोबाइल चाहिए गेम खेलने के लिए। कई माता पिता अपना मोबाइल छोटे बच्चो को इसलिए भी थमा देते हैं की बच्चे मोबाइल लेकर एक कोने में खुप बैठ जायेंगे।

पेरेंट्स अपने बच्चों को बहलाने फुसलाने के लिए उनके हाथ में मोबाइल दे देते हैं। मोबाइल में कार्टून देख रहे बच्चों शांत बैठ जाते हैं, तो माता पिता सुकून फील कर लेते है। परन्तु माता-पिता का ये सुकून उनका खर्चा बढ़ा सकता है। कही ऐसा ना हो की बच्चो को मोबाइल देकर फ्री महसूस कर रहे मां पापा को अपना बैंक अकाउंट भी खाली करना पढ़ जाये।

ठीक उसी तरह जिस तरह 22 महीने के अयांश के माता पिता को घाटा लग गया है। विदेशी मीडिया में एक खबर आई है। ये न्यूज़ यू जर्सी से आई है, जो एक भारतीय मूल के परिवार की है। जहां मां के फोन से खेलते हुए बच्चे ने कुछ ऐसा कर दिया कि माता पिता हैरान रह गए।

आज के इस डिजिटल दौर में पूरा बाजार आपके हाथ के मोबाइल में समा गया है। अब लोग कही मार्किट जाने की वजाये ऑनलाइन शॉपिंग से कोई भी सामन खरीद लेते है, लेकिन यू जर्सी के इन माता पिता के लिए ये ऑनलाइन शॉपिंग लेने के देने वाला किस्सा बन गया।

NBC की रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया है की अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाले एक भारतीय दंपत्ति ने अपने 22 महीने के बच्चे के हाथ में अपना मोबाइल दे दिया जिससे की वो आराम से खेलता रहे। लेकिन बच्चे के इसी आराम ने माता पिता के बैंक एकाउंट से 1.4 लाख रुपये की चपत लगा दी।

हुआ यह की इनके बच्चे ने घर बैठे बैठे ही मोबाइल से 1.4 लाख का फर्नीचर ऑर्डर कर दिया। बच्चे के माता पिता को इस बात की कोई जानकारी नहीं थी। उन्हें तो हैरानी तब हुई जब एक के बाद एक उनके घर पर फर्नीचर डिलीवर होने लगे। वे हैरान हो गए।

Money

अपने माता पिता का 2 साल का प्यारा बेटा अयांश (Ayaansh) मोबाइल खेलने का शौक़ीन है। अमेरिका में रह रहे भारतीय कपल मधु और प्रमोद कुमार का बेटा अयांश हमशा मोबाइल मांगता रहता। अयांश को अभी पढ़ना-लिखना नहीं आता, लेकिन उसे ऑनलाइन शॉपिंग का पूरा पता है।

इस छोटे बच्चे को ये पता नहीं कि घर में पर्याप्त सामन है और कुछ नहीं चाहिए। इस बच्चे ने अपनी मां के मोबाइल से लगभग डेढ़ लाख रुपये का फर्नीचर आर्डर (Ru 1.4 Lakh furniture order) कर दिया। अयांश की मां के फोन में अलग अलग तरह के फर्नीचर पहले से ही एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट के कार्ट में शॉर्टलिस्टेड थे।

उन्होंने देखने और सेलेक्ट करके की सोच के चलते ऐसा किया था। इनकी कुल कीमत 1.4 लाख थी। अयांश ने तो बस मोबाइल में खेलते हुए कार्ट में रखे सारे फर्नीचर (Furniture) को अपने घर के एड्रेस पर ऑर्डर कर दिया।

अब पेरेंट्स को अभी भी इस बात की जानकारी नहीं थी। फिर जब उनके घर फर्नीचर्स डिलीवर होने लगे, तब मां ने अपना शॉपिंग अकाउंट देखा, तो हैरान हो गई। इसके बाद उन्हें ये समझ आया कि उनके शॉर्टलिस्टेड किये गए सारे फर्नीचर ऑर्डर कर दिए गए हैं। बच्चे ने यह ऑनलाइन खरीद Wal-Mart से की थी।

अयांश ने माता पिता (Pramod and Madhu Kumar) से ही स्क्रीन स्वॉप और टैप करना सीखा है। इस गलती के बाद अयांश के माता पिता ने अपने फोन की सिक्योरिटी सेटिंग्स को स्ट्रांग कर लिया है। यह न्यूज़ ‘2-yr-old tech-savvy baby blows 2000 Dollars on online shopping’ मीडिया के माध्यम से लोगो तक पहुंची तो सभी सकते में आ गए। यह केस दूसरे माता पिता के लिए भी एक उदाहरण है। वे बच्चों को मोबाइल देते हैं, तो पूरा ध्यान रखें, वरना घाटा लग सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here