दुनिया के इन देशों में घूमने-फिरने का कोई पैसा नहीं लगता, यहां टूरिस्ट बिल्कुल फ्री में घूम सकते हैं

0
364
Free Local Transport
Popular cities where public transport is free. These cities made public transportation free. You can travel for free in these cities.

Delhi: घूमने का शौक हर कोई रखता है। हम भले ही काम में दिन भर बिजी रहे लेकिन जैसी ही बात छुट्टियों की आती है, हम सब का चेहरा खिल जाता है। आप देख सकते हैं वीकेंड्स पर किसी भी पिकनिक स्पॉट पर लोगों की भीड़ हर साल की अपेक्षा बढ़ती जा रही है।

वहीं कुछ लोग बकायदा होलीडे डेस्टिनेशन (Holiday Destination) की प्लानिंग करते है। पूरे परिवार के साथ हर साल घूमने जाते हैं। इस दौरान बजट भी बहुत इंपॉर्टेंट रोल अदा करता है। जब भी किसी शहर में जाते हैं तो हमारे घर से वहां तक आने जाने का किराया तो लगता ही है, सबसे बड़ा खर्च होता है उस शहर में लोकल साइट विजिट करना जो, अक्सर टूरिस्ट एरिया में काफी महंगा होता है।

परंतु दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जो आपको अपने देश में घूमने के लिए फ्री लोकल ट्रांसपोर्ट (Free Local Transport) के पास उपलब्ध करवाते हैं। जिनके जरिए आप मुफ्त में ही वह देश या शहर घूम सकते हैं। चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं, वह देश ताकि आप अपना अगला हॉलिडे परिवार के साथ मना सके इस मुफ्त ट्रांसपोर्टेशन फैसिलिटी की सुविधा के साथ।

कनाडा स्थित चांबली देश

कनाडा (Canada) एक बेहद खूबसूरत देश है। इस देश में आपको ढेर सारे भारतवंशी भी मिल जाएंगे। खासतौर पर भारत के पंजाब राज्य से हजारों परिवार आज कनाडा में वहां की नागरिकता के साथ परमाननेंट बस चुके हैं।

यहां पर चंबली (Chambly) क्षेत्र में आने वाली कुछ नगरपालिका ने रोड पर बढ़ने वाले ट्रैफिक और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से लोगों को लोकल ट्रांसपोर्टेशन के फ्री पासेस उपलब्ध करवाएं। ये नियम 2012 में लागू किया गया था। जिसका आज बहुत ही सुखद परिणाम देखने को मिलता है। न केवल प्रदूषण का लेवल कम हुआ वही टूरिस्ट भी खुश हो गए।

स्वीडन का अवेस्ता शहर

स्वीडन (Sweden) स्थित अविस्ता शहर के अधिकारियों ने करीब 8 साल पहले नागरिकों को फ्री बस सुविधा (Free Bus Service) देने का निर्णय लिया। इसके पीछे उद्देश्य था कि, उनके शहरवासी अधिक से अधिक नगर भ्रमण करें, टूरिज्म बढ़े। जिसके लिए लोकल ट्रांसपोर्ट जैसी बस सेवाओं के टिकट्स नागरिकों को मुफ्त में मुहैया कराए गए।

इस अभियान के चलने के तुरंत बाद बसों में यात्रियों की तादाद 200 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई। दूसरी ओर सड़कों का ट्रैफिक मैनेज करने में भी उन्हें सुविधा हुई। नागरिकों ने इस योजना का दिल से स्वागत किया।

ऑस्ट्रेलिया का पर्थ

ऑस्ट्रेलिया (Australia) हमारी धरती का एक अलग ही महाद्वीप है। अपनी प्राकृतिक सुंदरताओं के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसे कंगारुओं का देश भी कहा जाता है। जिन्हें देखने के लिए पर्यटक दुनिया भर से खींचे चले आते हैं।

इसी में स्थित पर्थ (Perth) स्टेट ने भी यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से अपनी लोकल बस में फ्री ट्रांसपोर्ट की घोषणा की, ताकि लोग अपने प्राइवेट में कार्स को छोड़कर बस का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें।

यह कदम भी उनका पर्यावरण में प्रदूषण फैलने से बचाने के उद्देश्य से लिया गया। वैसे आपको बता देंगे एक निश्चित सीमा के अंतर्गत ही मिलती है ये सुविधा, अन्य क्षेत्र में जाने के लिए आपको टिकट का किराया चुकाना पड़ सकता है।

फिनलैंड का मेरिहमन एवं यूएसए क्लेमसन नगर

यूरोप का एक खूबसूरत देश है फिनलैंड (Finland)। यहां के मेरिहमन शहर ने सन 2000 में एक प्राइवेट कंपनी “रोड आरम” को ये कांटेक्ट दिया। इसके द्वारा यहां के लोकल पर्यटक एवं नागरिकों को फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सर्विसेस प्रोवाइड किया जाना तय किया गया।

इस मामले में अमेरिका भी पीछे नहीं है। यूएसए (USA) का क्लैमसन (Clemson) शहर 1996 से ही लोगों को फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट मुहैया करवाता रहा है। यह प्रोजेक्ट इतना सफल रहा कि लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इसे शहर के 8 मुख्य मार्गों पर चलाया जा रहा है।

इसे लोकल लोग कैटबस के नाम से पुकारते हैं। तो दोस्तों जब भी आप इन में से किसी भी में देश घूमने का प्लान बनाएं तो फ्री पब्लिक ट्रांसपोर्ट (Free Public Transport) की सुविधा का लाभ जरूर उठाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here