Sunday, December 5, 2021
Home > Earning > बाजार में शाकाहारी केक न होने की दिक्कत देख भाइयों ने शुरू किया बिजनेस, 630 करोड़ का साम्राज्य बन गया

बाजार में शाकाहारी केक न होने की दिक्कत देख भाइयों ने शुरू किया बिजनेस, 630 करोड़ का साम्राज्य बन गया

Egg free cake

Delhi/London: केक को लोग आम तौर पर औपचारिक अवसरों, जैसे शादियों, वर्षगाँठ और जन्मदिन के अवसर पर उत्सव के व्यंजन के तौर पर उपयोग किया जाता है। केक वेज और नॉन वेज हर प्रकार का मिलता है, पर विदेश मे अधिकतर नान वेज केक (Non Veg Cake) ही मिलता है, जो शाकाहारी लोगों (Veggie people) के लिये एक समस्या है।

आज हम उन भाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होने एसी समस्या को हल कर करोड़ों कमा रहे हैं। भारतीय मूल के प्रदीप दास (Pradeep Das) और सुख चमडल (Sukh Chamdal) आज लंदन में एगफ्री केक बॉक्स Eggfree Cake Box के बैैैनर तले एक कामयाब स्टार्टअप का प्रबंध कर रहे हैं।

उनकी बिना अंडे वाली शाकाहारी केक (Without Egg Veg Cake) का नुसख़ा ब्रिटेन के केक बाजर (Cake Market in Britain) में एक मॉडर्न ट्विस्ट के साथ आते ही लोकप्रिय हो गया। उनके बिना अंडे वाले केक (Without Egg Cake) की बिक्री का अनुमान इसी के लगाया जा सकता है कि आज के समय में उनकी कंपनी का कारोबार 630 करोड़ (Over 630 Crore) के पार है।

वेसे तो केक सालो से बिक रहे हैं और लोगों के मध्य निरंतर इसकी लोकप्रियता भी बढ़ रही है। ब्रिटेन जैसे पश्चिमी देशों में तो इसका प्रबंध बहुत पुराना है। लंदन भी केक्स (Cakes) का एक बड़ा बाजार है, पर यहां केक अंडों से निर्मित होते है, जिसे शाकाहारी लोग चाह कर भी नहीं खा सकते।

लंदन में भी शाकाहरी लोगों रहते है

लंदन में भी शाकाहरी लोगों की एक बड़ी आबादी निवास करती है, लेकिन केक खाने की उनकी ख़ाहिश पूरी नहीं हो रही थी। ऐसे में बिना अंडे के केक ने उन्हें एक शानदार विकल्प दिया। दअरसल सुख चदमल की पुत्री को एक मर्तबा केक खाने का बहुत मन हुआ, लेकिन उनका समस्त परिवार पूरी तरह से शाकाहारी है।

बिना अंडे का केक तैयार करने का आईडिया आया

ऐसे में सुख का ध्यान इस ओर गया कि लंदन में ऐसे बहुत ही गिने चुने आउटलेट्स हैं, जहाँ शाकाहारी भोजन मिलता था। ऐसे में उनके दिमाग में बिना अंडे का केक तैयार करने का विचार आया। उन्होंने अपने कज़िन भाई प्रदीप से इस विषय पर चर्चा किया और फिर यहीं से प्रारंभ हुआ एगफ्री केक बॉक्स का सफ़र।

उन्होंने केक की एक ऐसी रेसिपी निर्माण की, जिनमें अंडों का उपयोग नहीं होता था। पर इसके स्वाद, रंग और स्पोंजिनेस में ज़रा सा भी अन्तर नहीं हुआ, जिसके कारण ग्राहक को यह ना लगे कि वह स्वाद और गुणवत्ता में किसी प्रकार का समझौता कर रहे हैं। रेसिपी के ईजाद के पश्चात उन्होंने वर्ष 2008 में एक छोटी सी दुकान से इसका आरंभ किया। उनकी यह दुकान ईस्ट लंदन के ग्रीन स्ट्रीट, अप्टॉन पार्क में स्थित थी।

आज उनके पूरे यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) में 90 से भी ज्यादा दुकान हैं। एगफ्री केक बॉक्स (Eggfree Cake Box) गुणवत्ता का सबसे अधिक खयाल रखता है। इसके लिए वे सबसे गुणवत्तापूर्ण सामाग्री का उपयोग करते हैं। दोनों मालिकों के अनुसार वे वाजिब रेट पर स्वादिष्ट और आकर्षक केक अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं।

एगफ्री केक बॉक्स की डिलीवरी सर्विस भी अच्छी है

एगफ्री केक बॉक्स के सह-संस्थापक 45 साल के प्रदीप बताते है कि “हम ऐसे स्थानो पर अपना आउटलेट्स खोल रहे हैं, जहां संभावना अच्छी हो। हमारी डिलीवरी सेवा काफी तेज है। ग्राहकों को मात्र 20 मिनट के औसत वक़्त में उनके अनुसार के डिज़ाइन का केक प्राप्त हो जाता और स्पेशल वेडिंग केक 1 दिन के भीतर डिलीवर हो जाता है।” ग्राहक की खुश रहता है।

एगफ्री केक बॉक्स (Eggfree Cake Box) के सह-संस्थापक 56 साल के सुख का कहना है कि हम हाथों से बनाय गए फ्रेश क्रीम निर्मित केक (Fresh Cream Made Cake) अपने ग्राहकों को देते हैं। लोगों के मध्य इसकी मांग बढ़ती जा रही है, खार तोर पर जो लोग शाकाहारी हैं या व्यक्तिगत कारणों तथा एलर्जी की वजह से अंडे का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे लोग के बीच हमारे उत्पादों को बहुत प्रसिद्ध हैं।

ENN Team
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
https://eknumbernews.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!