शिक्षक ने बाप से कहा, आपका बेटा पढ़ गया, तो मूंछ मुंडवा लूंगा, वह लड़का UPSC पास ​कर IAS बना

0
2522
IAS Aaditya Pandey UPSC
IAS Aaditya Pandey UPSC Success Story. How IAS Aditya Pandey Got AIR 48 In UPSC 2022 Exam. He is like Rajkumar Rao becoming an IAS officer.

Patna: वैसे तो हमारे जीवन में शिक्षकों का बहुत अहम् योगदान होता है और हर बच्चे को अच्छे गुरु मिलें, ऐसा हर माता-पिता का सपना होता है। पर यहाँ तोह उल्टा ही हो गया। जब एक शिक्षक ने ही पिता को चैलेंज कर दिया की आपका बेटा पढ़ नहीं पायेगा।

सोचिये की उस बाप पर क्या बीती होगी। अब जब वह बच्चा बड़ा हुआ, तो उसे प्यार में भी ठुकरा दिया गया। ऐसा स्टूडेंट अब करता तोह क्या करता। बिहार के आदित्य पांडेय ने हारने और टूटने की वजाये अपना जीवन ही सवार लिया।

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप होने के बाद वह उदास होने की वजाये पूरे मन से सिविल सर्विस (Civil Service Exam) की तैयारी में जुट गया और यूपीएससी परीक्षा पास कर सबको करारा जवाब दे दिया। UPSC परीक्षा का रिजल्ट जारी होते ही उनके परिवार वाले खुशी के चलते रोने लगे थे।

UPSC HQ
Union Public Service Commission

हमारे जीवन में कुछ मौकों पर सफलताओं के पीछे काफी वजह होती है। बात जब प्‍यार मोहब्बत की हो, तब तो मामला और भी अलग हो जाता है। एक तरफ जहाँ प्यार में धोखा इंसान को तोड़ देता है। उसके बाद दो ऑप्शन ही बनते हैं, एक तो खुद को पूरी तरह से बर्बाद कर लो या फिर सब कुछ भूलकर आगे बढ़ जाओ।

आईएएस आदित्य पांडेय (IAS Aaditya Pandey) ने दूसरा ऑप्शन चुना। गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप होने के बाद वह कड़ी मेहनत से सिविल सर्विस की तैयारी में लग गए और यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam 2022) पास कर सबका मुंह बंद कर दिया।

आपको बता दें की आदित्य पांडेय का जन्म बिहार के पटना के एक छोटे से गांव विशुनपुर पकरी में हुआ था। आदित्य ने 12वीं तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय कंकड़बाग, पटना से की और फिर 8वीं और 9वीं में टॉप करने वाले आदित्य की 10वीं क्लास में गर्लफ्रेंड बन गई। उन्हें उससे बहुत अधिक प्यार हो गया।

फिर इस प्यार की दुनिया में काले बादल चा गए। सब कुछ सही चलते चलते ब्रेकअप हो गया। उससे ब्रेकअप (Break-UP In Love) होने के बाद वह बहुत परेशान रहने लगे। फिर उन्होंने उस लड़की से कहा कि एक दिन आईएएस अफसर बनकर दिखाएंगे। उन्होंने न सिर्फ ये सपना देखा, बल्कि उसे हासिल भी कर लिया। एक ऐसा किस्सा हम एक फिल्म मेरी शादी में जरूर आना में भी देख चुके हैं।

एक हिंदी अख़बार के मुताबिक़ आदित्य ने UPSC परीक्षा के 3 अटेंप्ट दिए थे। उनका ऑप्शनल विषय दर्शनशास्त्र था। यूपीएससी रिजल्ट 2021 में वह सिर्फ 2.5 अंकों से फेल हो गए थे। फिर उन्होंने अगले अटेंप्ट के लिए बहुत मेहनत की और यूपीएससी रिजल्ट 2022 में 48वीं रैंक के साथ IAS अफसर (IAS Officer) बन गए।

उसके शिक्षक अकसर कहते थे की अगर यह लड़का पढ़ लिया, तो मूंछ मुंडवा लेंगे। अब वह लड़का पढ़ लिख कर देश की सबसे कठिन परीक्षा पास कर आईएएस अफसर बन गया है। अब लगता है की पत्रकारों को आदित्य से पहले उनके टीचर का इंटरव्यू लेने की जरुरत है। हम उनके टीचर को खोजने निकल गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here