Home > India > कोरोना की जंग में भारत बना दूसरा सबसे बड़ा योद्धा, विश्व को सप्लाई कर रहा खाश चीज़, डिमांड बढ़ी

कोरोना की जंग में भारत बना दूसरा सबसे बड़ा योद्धा, विश्व को सप्लाई कर रहा खाश चीज़, डिमांड बढ़ी

Corona PPE Kit - Modi
Spread the love

Demo Image

Delhi: कोरोना महामारी से पूरी दुनिया बेहाल है। इस विश्व संकट काल में भारत अब पूरी दुनिया को सबसे जरुरी सामान सप्लाई कर रहा है। इससे पाहले जब कोरोना ने चीन के वुहान ने निकलकर विश्व और भारत में दस्तक दी थी, तब भारत के पास डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को कोरोना से बचाने के लिए खास PPE kit (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) नहीं थी।

फिर भारत की मोदी सरकार (Modi Government) ने खुद के अपने देश में यह जरुरी चीज़ बनवाने का निर्णय लिया। अब पूरी दुनिया में पीपीई किट (PPE Kits) का दूसरा सबसे बड़ा विनिर्माता अर्थात मैन्युफैक्चरर बन गया है। इस बात की जानकारी गुरुवार को सरकार द्वारा दी गई है।

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में बीते दो महीनें में PPE किट की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ी है। जिसको गौर करते हुए भारत ने इसके प्रोडक्शन की अहमियत को देखते हुए काम चालू किया और अब आज के वक़्त में भारत दुनिया में चीन के बाद पीपीई किट बनाने वाला दूसरा देश बन गया है।

India PPE KIT On Corona
Demo File Image

पहले इस किट के लिए भारत चीन और अमेरिका पर डिपेंड था। फिर कुछ समय पहले चीन द्वारा भारत भेजे गए घटिया क्वालिटी के पीपीई किट के चलते भारत को काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था। परन्तु विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिली मंजूरी के बाद भारत में अब PPE किट बनाये जाने लगे हैं।

आपकों बता दे की केवल 2 महीने में ही भारत PPE किट बनाने में इतना सक्षम हो गया है कि अब विदेशों में भी अब भारतीय PPE KIT की बढ़ गई है। ओतना ही नहीं, कई एयरलाइंस कंपनियों से भारत को बड़े ऑर्डर मिले हैं। अभी भारत में 106 मैन्युफैक्चरर पीपीई किट बनाने का काम चल रहा हैं। ये पीपीई किट किसी और देश की तुलना में कम लागत पर और उच्च क्वालिटी के हैं।

अगर विश्व की बात करे तो पूरी दुनिया के देशों को इस किट की जरुरत पढ़ रही है और अब भारत ही इस जरुरी चीज़ का सफल उत्पादक देश है। हालिया समय में चीन पर कोई भी देश भरोसा नहीं कर रहा है। अब भारत पर ही पूरी दुनिया की नज़र तिकी हुई है। भारतीय कपड़ा मंत्रालय ने हाल ही में कहा था कि उसने PPE KIT की क्वालिटी और बनने की संख्या में सुधार करने के लिए जरुरी स्टेप लिए हैं।

अब भारत केवल दो महीने से भी कम वक़्त में PPE KIT का दूसरा सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरर बन गया है। भारतीय मंत्रालय ने इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए कुछ अहल कदम उठाए हैं कि पूरा उत्पादन प्रमाणित कम्पनियाँ ही करें। भारतीय सरकार कोरोना साल को हराने के लिए हर संभव कार्य में जुटी हुई है। वैसे तो भारत में COVID19 के वैक्सीन पर भी अभी काम चल रहा है।

भारत में कोरोना संकट से पहले पीपीई किट और N-95 मास्क नहीं बनाये जाते रहे थे, परन्तु अब हर दिन 4.5 लाख PPE किट और N-95 मास्क बनाए जा रहे हैं। यह जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को देश को संबोधन करते हुए दी थी। यह जानकारी पूरे विश्व के लिए सुकून देने वाली थी। परन्तु भारतीय मीडिया ने इसे गंभीरता से नहीं लिया था। आज के दौर में यह किट कितनी जरुरी है वह आप लोग भली भांति समझते है पेय पाठकों।

इससे पहले पीपीई किट और मास्क की कमी के चलते देश में काफ़ी राजनीति और गरमा गर्मी हुई थी। कांग्रेस पार्टी और सोनिया ने कई बार पीपीई किट की कमी का मामला उठाकर केंद्र सरकार को पॉइंट किया था और इसे सरकार की असफलता बताया था। परन्तु अब कांग्रेस और विपक्ष इस मुद्दे पर चुप है और सोशल मीडिया पर झूट फैलाने की अपनी राजनीति से बाज़ नहीं आ रहे है। कांग्रेस के नेता और सोशल मीडिया अकाउंट से कभी बांग्लादेश की तस्वीर, तो कभी नेपाल की महिला की तस्वीर ट्वीट करके उसे भारत के प्रवासी मजदूरों की तस्वीर बताते है। यह समय एक दूसरे का साथ देने का है न की अपनी राजनीति चमकाने का। जनता धीरे धीरे सब समाःज रही है।

Facebook Comments

Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!