Tuesday, August 4, 2020
Home > India > गजब संयोग: EIC के सिक्के में राम दरबार-कमल का फूल 1818 अंकित, भविष्यवाणी या और कुछ

गजब संयोग: EIC के सिक्के में राम दरबार-कमल का फूल 1818 अंकित, भविष्यवाणी या और कुछ

1818 Ram Darbar Coin
Spread the love

Coin Image Credits: Twitter(@varunpuri1984)

भोपाल: राम मंदिर निर्माण की वो शुभ घड़ी आ ही गई है। रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से किए जाने वाले भूमि पूजन की तैयारियों के बीच शनिवार को एसपीजी पहुंच गई। जिला प्रशासन की ओर से SPG अधिकारियों को एक होटल में ठहराया गया है। इस बीच एसपीजी के सुरक्षा अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के निर्धारित कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर लिया है। SPG रविवार से सुरक्षा व्यवस्था को अपने हाथ में ले लेगी।

इसके एक दिन पहले मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा व्यवस्था को अभेद्य बनाने के लिए शासन की पूरी टीम ही यहां उतार दी। इसी को लेकर मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी व डीजीपी हितेंद्र अवस्थी यहां आए थे। उधर कोविड-19 के प्रोटोकाल का अनुपालन कराने के लिए अलग-अलग स्तरों पर 50-50 आगंतुकों की सूची तैयार की गयी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चॉपर पांच अगस्त को पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे साकेत महाविद्यालय के ग्राउंड पर लैंड करेगा। उनकी अगवानी राज्यपाल व मुख्यमंत्री के अलावा रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के ट्रस्टी करेंगे। इसके बाद वह हनुमानगढ़ी दर्शन-पूजन कर रामलला के दरबार में पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के प्रथम अयोध्या आगमन पर उनके स्वागत की तैयारियों के लिए ही साकेत महाविद्यालय से लेकर रामजन्मभूमि परिसर तक दोनों पटरियों पर सुगंधित पुष्पों की लरियां लगाई जाएगी। इसी के साथ ही हनुमानगढ़ी व भूमि पूजन स्थल पर फूलों की रंगोलियां भी बनाई जाएंगी।

सोशल मीडिया पर यूजर का उत्साह और ख़ुशी अपने चरम पर है। 5 अगस्त को राम मंदिर अयोध्या का भूमि पूजन है। इस दिन को खास बनाने के लिए राम भक्त जी जान से लगे हुए हैं। इसी बीच एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे देखने के बाद आप भी इसे गजब का संयोग ही कहेंगे या कोई भविष्यवाणी।

राम मंदिर निर्माण का श्रेय प्रधानमंत्री मोदी की सरकार को ही दिया जा रहा हैं। श्री राम नाम की धुन पूरे देश में गूंजने लगे हैं। वहीं, सोशल मीडिया पर साल 1818 का एक सिक्का वायरल हो रहा है। इस सिक्के में एक तरफ राम दरबार बना हुआ है और दूसरी तरफ कमल का फूल। इसे आप संयोग भी मान सकते है और कोई भविष्यवाणी भी।

इस ताम्बे का सिक्का अब तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसे देखकर लोग तरह-तरह के कमेंट भी करने लगे हैं। इसे लेकर एक संदेश भी दिया जा रहा है। एक ट्विटर यूजर का कहना है कि इस प्राचीन सिक्के में एक संदेश था। जब कमल का राज आएगा, तब अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जाएगा एवं भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनेगा।

आपको बता दे की भले ही यह सिक्का ब्रिटिश कंपनी ने भारत में चलाने के लिए बनवाया था। परन्तु ऐसा कुश लोग मानते है की इस सिक्को को बनवाने का आर्डर ब्रिटिश कंपनी ने भारत में ही साधु संतो और उनसे जुड़े कारीगरों को दिया हो। वे लोग भविष्यवाणी करना भी जानते थे, ऐसे में यह मन जा रहा है की ब्रिटिश कंपनी के सिक्को के आर्डर में ही उस भारतीय कारीगरों और संतों ने अपनी गड़ना और भविष्यवाणी चाप दी।

इस 1818 के ईस्ट इंडिया कंपनी के बने सिक्के को शेयर कर यूजर ने लिखा है की इसे संयोग ही कहा जाएगा 1818 में 2 आना सिक्का होता था, उसमें एक तरफ राम दरबार अंकित था और दूसरे तरफ कमल का फूल बना हुआ था। यह संदेश था कि जब कमल का राज आएगा अयोध्या में तभी दीपोत्सव मनाया जाएगा और हिंदुस्तान में कमल का ही राज है। केंद्र सरकार की पहल से राम मंदिर निर्माण संभव हो पाया है।

हालाँकि जब हमने इसकी पड़ताल की तो यह भी देखने और पढ़ने को मिला की यह कुछ भारतीय कारीगरों ने ऐसे ही शौकिया तौर पर बनाने और यह इस कल्पना मात्र है। इसे Fantasy Creation भी कहा जा रहा है। अब यह कोई सच में की गई भविष्यवाणी को दर्शाने के लिए बनाया गया था या शौकिया तौर पर इसे ने बनवाकर वितरित किया, इसके कोई सबूत या दावा नहीं है। परन्तु अभी यह बहुत वायरल हो रहा है। हम इस सिक्के के सही होने का कोई दावा नहीं करते है। हालाँकि पुराने ज़माने में कोई निर्धारित सिक्के नहीं थे, कभी भी कोई भी मुद्रा चल पड़ती थी।


Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!