Friday, September 25, 2020
Home > India > जमशेद खान: धर्म बदल लेने से पूर्वज नहीं बदल जाते, श्री राम ही हमारे पूर्वज है, राम मंदिर पर नया ट्विस्ट

जमशेद खान: धर्म बदल लेने से पूर्वज नहीं बदल जाते, श्री राम ही हमारे पूर्वज है, राम मंदिर पर नया ट्विस्ट

Ram Mandir Ayodhya Faiz Khan
Spread the love

Presentation Image

Delhi: राम मंदिर के भूमि पूजन की तारीख निकट आने के साथ इस महानुष्ठान की तैयारी जोरो पर है। हालांकि, कोरोना संक्रमण को देखते हुए 5 अगस्त को होने वाले इस धार्मिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 200 चुनिंदा लोगों के ही शामिल होने की संभावना है। प्रधानमंत्री कार्यालय से लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लोग इस सूची को गंभीर सोच-विचार के बाद अंतिम रूप देने में लगे हुए हैं।

बता दे की 200 VVIP लोगों की सूची 4 श्रेणियों में विभाजित है। इन्हीं चार में से एक श्रेणी देश की विभूतियों की है। इसमें कला, साहित्य, संस्कृति और औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े शीर्ष लोग शामिल हैं। इसी श्रेणी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी शामिल हैं।

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर मुकेश अंबानी और गौतम अडानी जैसे शीर्षस्थ उद्योगपतियों की मौजूदगी यह संकेत देने वाली है कि न केवल प्रस्तावित मंदिर के बल्कि संपूर्ण रामनगरी के निर्माण में उद्योगजगत की भूमिका कितनी अहम होगी। बहरहाल, आमंत्रित लोगों की तीन अन्य श्रेणियों में विश्व हिंदू परिषद एवं संघ के पदाधिकारियों तथा मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे अग्रणी नेता, स्थानीय संत-महंत, समाजसेवी और केंद्रीय मंत्री, राजनीतिज्ञ, जनप्रतिनिधि एवं शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे।

आपको बता दे की 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन में कुछ मुस्लिम भी शामिल होंगे। इन मुस्लिमों ने इसकी वजह अपने पूर्वजों का हिंदू होना बताया है। अयोध्या शहर जो की पूर्व में फैज़ाबाद के नाम से जाना जाता था, यहाँ के जमशेद खान ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया से कहा, “धर्म बदल लेने से किसी के पूर्वज नहीं बदल जाते हैं। हम ऐसा मानते हैं कि राम हमारे वास्तविक पूर्वज थे। हम अपने हिन्दू भाइयों के साथ खुशी के इस मौके में शामिल होंगे।” सभी उत्साहित दिखाई दिए।

सईद अहमद ने भी बताया कि वे भी भूमि पूजन में शामिल होंगे। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने मीडिया में बताया कि भूमि पूजन में शामिल होने कई मुस्लिम अयोध्या आएँगे। इनके फैज़ खान छत्तीसगढ़ स्थित अपने पैतृक गाँव की मिट्टी लेकर आ रहे हैं। भगवान राम के ननिहाल अर्थात उनकी माता कौशल्या की जन्मस्थली से भी मिट्टी आयोध्या के लिए भेजी गई है। यह स्थान इस समय छत्तीसगढ़ में स्थित है। वहां के चंद्रखुरी गांव की प्रसिद्ध कौशल्या माता मंदिर की मिट्टी लेकर रायपुर निवासी मोहम्मद फैज खान पैदल निकले हुए हैं।

उद्योग जगत के अलावा जो चुनिंदा विभूतियां भूमिपूजन में शामिल होंगी, उनमें पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं दिग्गज भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, एक अन्य पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं शीर्ष भाजपा नेता डॉ. मुरलीमनोहर जोशी, संघ प्रमुख मोहन भगवत सहित संघ में नंबर दो की हैसियत के माने जाने वाले भैयाजी जोशी एवं डॉ. कृष्णगोपाल होंगे। समझा जाता है कि भूमिपूजन में कला एवं संस्कृति के क्षेत्र से जुड़ी कुछ ऐसी हस्तियां शामिल होंगी, जिनका नाम चौंकाने के साथ रोमांचित भी करेगा।

राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए मंदिर परिसर में वीवीआईपी को ले जाने का रूट लगभग तय हो चुका है। यह गेट नंबर तीन का मार्ग होगा। करीब 650 मीटर लंबा यह मार्ग बनकर तैयार है। केंद्र सरकार ने सुरक्षा के लिहाज से नए मार्ग के लिए करीब 1.17 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए थे। मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि कार्यशाला में तराशे गए पत्थर भी इसी मार्ग से जाने हैं।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भूमि पूजन की तारीख तय करने से पूर्व ही भूमि पूजन के शुभ मुहूर्त की ओर पूरा ध्यान दिया। ट्रस्ट के ही अनुरोध पर काशी के प्रख्यात विद्वान पं गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने विद्वानों से मंत्रणा के बाद भूमिपूजन का मुहूर्त पांच अगस्त को मध्याह्न 12 बजकर 15 मिनट और 15 सेकेंड से अगले 32 सेकेंड के लिए सुनिश्चित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी 32 सेकेंड की अवधि में राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। आधारशिला स्थापन में भी शास्त्रीयता का पूरा ध्यान रखा गया है। रामलला के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास के अनुसार नंदा, जया, भद्रा, रिक्ता एवं पूर्णा के रूप में पांच शिलाओं का पूजन किया जाएगा और उन्हें मंदिर की नींव में स्थापित किया जाएगा।


Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!