Wednesday, February 26, 2020
Home > India > जवाहर लाल नेहरू का धोखा, सुभाष चंद्र बोस को युद्ध अपराधी बताया, इंग्लैंड PM को लिखी चिट्ठी में खुलासा

जवाहर लाल नेहरू का धोखा, सुभाष चंद्र बोस को युद्ध अपराधी बताया, इंग्लैंड PM को लिखी चिट्ठी में खुलासा

Nehru Letter on Boss
Spread the love

Delhi: वैसे तो देश की आज़ादी के नायक सुभाष चंद्र बॉस एक बहुत ही रहस्यमई मुद्दा है, हालाँकि उनके द्वारा देश के लिए किया गया कार्य अब छुपा नहीं है। फिर भी बोस और नेहरू में खटास की खबरे आती ही रही है। सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी गोपनीय फाइलें 2016 में सार्वजनिक हो गईं थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन फाइलों का डिजिटल वर्जन भी जारी किया था। किन्तु इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का एक खत सामने आया, जिसमें उन्होंने देश के हीरो सुभाष चंद्र बोस को युद्ध अपराधी लिखा था। यह पत्र उन्होंने ब्रिटेन के तत्कालीन पीएम क्लीमेंट एटली को लिखा था।

जवाहर लाल नेहरू ने इस खत में बताया है की ‘मुझे भरोसेमंद सूत्र से पता चला है कि सुभाष चंद्र बोस, जो आपके युद्ध अपराधी हैं, उन्हें स्टालिन ने रूस में घुसने की मंजूरी दे दी है। यह रूस का धोखा है, क्योंकि रूस ब्रिटिश-अमेरिकन गठबंधन का मित्र देश है। उसे ऐसा नहीं करना चाहिए था। इस पर आपको जो सही लगे वह कार्रवाई करें।’ हालांकि इस खत पर नेहरू का सिर्फ नाम लिखा है, उनका हस्ताक्षर नहीं है। खत 27 दिसंबर 1945 को लिखा गया था।

आपको बता दें की पहली बार इन फाइलों पर गृहमंत्री के ऑथेंटिफिकेशन के बाद प्रधानमंत्री ने हस्ताक्षर किए थे। फिर ये सरकारी दस्तावेज के तौर पर पेश किए जाने योग्य हो गए थे। मोदी ने अक्टूबर 2015 को घोषणा की थी कि नेताजी बॉस से जुड़ी गोपनीय फाइलें सार्वजनिक की जाएंगी। PMO ने पहली 33 फाइलें 4 दिसंबर को नेशनल आर्काइव्स को सौंप दी थी।


Dirty politics of Congress and Nehru. This letter shows Jawahar lal Nehru’s conspiracy against Subhas Chandra Boss. A Document letter written by Jawahar lal Nehru to show Neta G Subhas Chandra Boss as a war criminal.

नेशनल आर्काइव्स बोस से जुड़ी 25 फाइलों की डिजिटल कॉपी हर महीने सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध करवाने का ऐलान हुआ था। इसके लिए मोदी सरकार ने एक वेबसाइट बनाई है। ये सभी फाइलें वेबसाइट netajipapers.gov.in पर अभी भी देखी जा सकती है। हालाँकि सभी फाइल सार्वजनिक नहीं की गई थी, बस कुछ ही फाइल उपलब्ध है।

Facebook Comments

Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!