Tuesday, November 24, 2020
Home > India > पूरी दुनिया कोरोना की रोकथाम पर भारत और मोदी पर निर्भर है, हिंदुस्तान का लोहा सबने माना

पूरी दुनिया कोरोना की रोकथाम पर भारत और मोदी पर निर्भर है, हिंदुस्तान का लोहा सबने माना

India VS Corona
Spread the love

Presentation Image

पूरे विश्व में कोरोना वायरस (COVID-19) से 1 लाख 32 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 4960 लोग अपने प्राण गवा चुके है। इस महामारी से चीन में सबसे ज्यादा 3172 लोग अपने प्राण गवा चुके है। वहीं, इटली में यह आंकड़ा 1000 के पार हो गया है। यहां संक्रमण का 15,113 मामला सामने आ चुका है। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के अब तक 78 मामले सामने आ चुके हैं।

अब खबर आ रही है की नेपाल ने 14 मार्च से 30 अप्रैल तक माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई के सारे परमिट रद्द कर दिए हैं। यानी 48 दिन दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई नहीं की जा सकेगी। नेपाल को हर साल पर्वतारोहण से 4 मिलियन डॉलर (करीब 29.5 करोड़ रुपए) की आमदनी होती है। कोरोना वायरस के कारण आईपीएल क्रिकेट मैचों (IPL 2020) पर अभी फिलहाल रूक राग दी गई है। अब आगे इस पर फैसला लिया जायेगा।

अब कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैलता जा रहा है और दुनिया के सभी देश अपने यहां कोरोना की रोकथाम के लिए जरुरी कदम उठा रहे हैं। किन्तु, दुनिया के सभी देशों के पास कोरोना से निपटने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं है और यही कारण है कि अब दुनिया के कई देशों ने कोरोना से लड़ने के लिए भारत से मदद मांगनी शुरू कर दी है।

Corona Virus India Latest News

भारत से मदत मांगने वाले देशो में इज़राइल, इटली और अन्न देश भी शामिल हैं। चीन के वुहान से फैले इस वायरस के कारण दुनियाभर की सप्लाई चेन और ट्रांसपोर्ट बुरी तरह प्रभावित हुई है, जिसके कारण जरुरी सामान और दवाइयाँ एक देश से दूसरे देश ले जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। अब कुछ देश दवाइयों और अन्य चिकित्सक उपकरणों की सप्लाई के लिए भारत की मदत मांग रहे हैं और भारत भी इन देशों की मदद करने के लिए सबसे आगे है।

भारत से मदद मांगने वाले देशों में इज़राइल और इटली के अलावा ईरान, मालदीव और भूटान शामिल हैं। इससे पहले मालदीव ने भारत से मदद मांगी, तो भारत ने तत्काल मालदीव की मदत के लिए जरुरी राहत सामग्री भेजी और भारतीय विशेषज्ञों और डॉक्टरों की एक बड़ी टीम को भी मालदीव रवाना किया।

इसी प्रकार भारत के मित्र देश इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू ने भी कहा था कि उन्होंने कोरोना से निपटने के लिए पीएम मोदी से फोन पर बात की है। इज़राइल कई जरूरी वस्‍तुओं और खाद्य प्रदार्थों के लिए भारत समेत कई देशों पर निर्भर है और इन वस्तुओं की सप्लाई के लिए भारत की ओर से भी इज़राइल को भरोसा दिया गया है।

Corona Virus India Delhi

आपको बता दें की इरान को भी भारत ने एक वैज्ञानिक लैब उपहार करने का फैसला लिया है। जब इरान ने ईरान में फंसे भारतीयों की जाँच करने से मना कर दिया, तो भारत ने खुद अपने डॉक्टर्स को ईरान भेजकर वहाँ एक लैब स्थापित की और उसके बाद भारत अपने नागरिकों की टेस्टिंग कर वापस अपने अपने नागरिकों को ले आया है। अब भारत ने ऐलान किया है कि जब इस लैब से भारत के नागरिकों की टेस्टिंग हो जाएगी तो उस लैब को ईरान को ही सौंप दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दक्षिण एशिया के सभी देशों मतलब SAARC देशों को कोरोना से एक साथ मिलकर निपटने के लिए आह्वान किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, मैं सार्क राष्ट्रों के नेतृत्व के सामने कोरोना वायरस से लड़ने की मजबूत रणनीति बनाने का प्रस्ताव रखता हूं। हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने नागरिकों को स्वस्थ रखने के उपायों पर चर्चा कर सकते हैं। उन्होंने आगे लिखा, हम एकजुट होकर दुनिया के सामने एक मिसाल पेश कर सकते हैं और इसे स्वस्थ रखने में योगदान दे सकते हैं।

Indian Prime Minister Narendra Modi Tweet on Corona Virus COVID-19, Our planet is battling the COVID-19 Novel Coronavirus. At various levels, governments and people are trying their best to combat it. South Asia, which is home to a significant number of the global population should leave no stone unturned to ensure our people are healthy.


Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!