Wednesday, February 26, 2020
Home > India > सबसे पहले Coronavirus पर चेताने वाले डॉक्टर को चीनी सरकार ने दबाया, अब Dr Li भी कोरोना वायरस पीड़ित है

सबसे पहले Coronavirus पर चेताने वाले डॉक्टर को चीनी सरकार ने दबाया, अब Dr Li भी कोरोना वायरस पीड़ित है

Corona Virus China Dr Li
Spread the love

Image Credits: Twitter

चीन के वुहान से स्टार्ट हुए घातक कोरोनावायरस (Corona Virus) ने भारत के अलावा दुनिया के सभी देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। अब केवल चीन में अब तक 560 से ज्यादा लोगों के प्राण जा चुके हैं और करीब 21 हजार लोग इसकी चपेट में हैं। केरल में अब तक कोरोनावायरस के 3 मामले सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे लेकर इमरजेंसी घोषित कर दी है। तमाम देशों ने चीन आने-जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया है।

ऐसा नहीं है कि यह महामारी (Corona Virus) अचानक से पूरी दुनिया में फैल गई है। चीन के ही एक डॉक्टर ने कोरोनावायरस को लेकर अपनी सरकार को चेताया था। मगर इससे पहले कि उनकी आवाज दुनिया तक पहुंच पाती, उसे दबा दिया गया। उनका नाम है ली वेनलियांग।

डॉक्टर ली वेनलियांग ने पिछले साल 30 दिसंबर को ही इस बारे में आगाह किया था। जिस मेडिकल स्कूल से वह पढ़े थे, उसी के ऑनलाइन एल्युमनी चैट ग्रुप WeChat पर बताया कि उनके अस्पताल में स्थानीय मछली बाजार से सात मरीज आए हैं, जिनमें सार्स (Surs) जैसी बीमारी के लक्षण पाए गए हैं और उन्हें अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

डॉक्टर ली वेनलियांग ने बताया कि जांच के बाद पाया गया कि यह बीमारी कोरोनावायरस है, जो वायरस का एक बड़ा परिवार है। 2003 में भी इस वायरस ने सैंकड़ों लोगों की जान ली थी और चीन में इस वायरस की जड़ें काफी पुरानी हैं। डॉक्टर ली ने कहा, मैं अपने विश्वविद्यालय के साथियों को इस बारे में आगाह करना चाहता था।

34 साल के Doctor Dr Li Wenliang कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित चीनी प्रांत वुहान (Wuhan China) में प्रेक्टिस करते हैं। ली ने अपने साथियों को कहा था कि वह अपने परिजनों को इस बारे में गोपनीय तरीके से बता दें। मगर उनका स्क्रीनशॉट कुछ ही समय में वायरल हो गया। इसके बाद ही ली को समझ में आ गया कि अब उनके लिए मुसीबत होने वाली है। Wuhan, China के स्वास्थ्य प्रशासन ने Dr Dr Li Wenliang को नोटिस भेजकर पूछा कि आखिर आपको इस बारे में कैसे पता चला। इसके एक दिन बाद ही प्रशासन ने इसे लेकर घोषणा कर दी। मगर ली की परेशानियां खत्म नहीं हुईं।

डॉक्टर ली के मैसेज भेजने के कुछ देर बाद ही पुलिस ने उन पर अफवाह फैलाने का आरोप लगाया। ऐसा नहीं है कि आवाज उठाने वाले वह अकेले थे। पुलिस ने सभी मेडिकल अधिकारियों को निशाने पर ले लिया। सरकार की तरफ से नोटिस आ गया कि कोई भी बीमारी और उसके इलाज के बारे में जानकारी लीक नहीं करेगा। डॉक्टर ली को भी लिखित में ऐसा दोबारा नहीं करने की बात कहते हुए माफी मांगनी पड़ी।

इसके बाद चीन में 21 हजार के करीब लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार हो गए हैं। दुखद बात यह है कि इन लोगों की सूची में खुद डॉक्टर ली का नाम भी शामिल है। उन्होंने न्यूज वेबसाइट सीएनएन से खुद इस बात की पुष्टि की। 10 जनवरी को वुहान अस्पताल में मरीज का इलाज करते वक्त उन्हें भी खांसी और बुखार हो गया। 12 जनवरी से वह अस्पताल में हैं और वर्तमान में आईसीयू में हैं। एक फरवरी को उनके Corona Virus से ग्रसित होने की पुष्टि हो गई।

करॉना वायरस के Starting Point चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट के By Mistake लीक किए गए Data ने इस बीमारी की गंभीरता को Openकर‍ दिया है। टेनसेंट के मुताबिक Coronavirus से China में अब तक 24 हजार (24000) से ज्‍यादा लोग अपने प्राण गवा चुके है। उधर, चीन सरकार ने दावा किया है कि इस वायरस से अब तक केवल 565 लोगों अपने प्राण गवा चुके है।

हालांकि दुनियाभर में विवाद बढ़ने के बाद टेनसेंट Company ने अपने आंकड़े को बदल दिया, लेकिन अनजाने में हुए इस खुलासे के बाद, अब ऐसी अटकलें तेज हो गई हैं कि चीन कम्‍युनिस्‍ट पार्टी करॉना वायरस की गंभीरता को दुनिया से छिपा रही है। आपको बता दें की ताइवान के समाचार पत्र ताइवान न्‍यूज की रिपोर्ट के अनुसार कई देशों में कारोबार करने वाली चीनी कंपनी टेनसेंट ने शनिवार को बताया कि करॉना वायरस से 154,023 लोग अभी पीड़ित हैं और 24,589 लोग अपने प्राण खो चुके है। टेनसेंट का यह आंकड़ा चीन के आधिकारिक आंकड़े से लगभग 80 गुना अधिक था।

हालांकि बाद में कंपनी ने अपने आंकड़े को बदल लिया और कहा कि 14,446 लोग ही इस कोरोना वायरस से पीड़‍ित हैं और प्राण गवाने वालों के आंकड़े को भी कम बता दिया। अगर कंपनी के पहले बताये गए आंकड़े सही थे, तो चीन के दवाब में यह बदल दिए गए हो या फिर कंपनी से ही कुछ गलती हो गई होगी, किन्तु यहाँ चीनी सरकार कुछ तो छुपा रही है।

Facebook Comments

Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!