ब्राजील जाने के लिए भारतीयों को नहीं पड़ेगी वीजा की आवश्यकता: ब्राजील राष्ट्रपति का फैसला

0
291
Visa Free Brazil for Indians
Brazil says it will no longer require visas from Indian citizens. After this Indians can visit Brazil without VISA. Indian will go to Brazil on Free Visa.

भारतीय नागरिक को अब बिना वीजा के ब्राजील जाना हुआ सम्भव। राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने गुरुवार को ऐलान किया कि उनकी सरकार भारत के व्यापारियों और पयर्टकों के लिए वीजा समाप्त कर देगी।

ब्राजील ने पहले अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा नागरिकों के लिए वीजा समाप्त किया था। ब्राजील में इसी वर्ष चुनाव जीत कर राष्ट्रपति बने बोल्सोनारो ने अपनी नीतियों से साफ कर दिया था कि उनकी सरकार विकासशील देशों के लिए वीजा आवश्यकतओं को समाप्त कर देगी। भारत-चीन के लिए बोल्सोनारो का यह फैसला उनके बीजिंग दौरे से ठीक पहले आया है।

इस वर्ष ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका सहित ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में 13-14 नवंबर को आयोजित होगी जिसमे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भाग लेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी और बोल्सोनारो यहां मीटिंग के दौरान कई मामलो पर समझौते की बात करेंगे।


Brazil says it will no longer require visas from Indian citizens. Means After this Indian will go to Brazil on Free Visa.

भारत से हर वर्ष लाखों भारतीय ब्राजील घूमने जाते हैं। कुछ भारतीय तो ब्राजील में ही बसे हुए हैं। ऐसे में बहुत से भारतियों को ब्राजील जाने में वीसा की दिक्कत आती रही है। अब ब्राजील जाने के लिए भारतियों को वीसा फ्री किये जाने से भारतियों को बहुत सहुलियत होगी। यह कार्य प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की विदेश नीति की बदौलत संभव हो पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here