Tuesday, August 4, 2020
Home > Ek Number > योगी सरकार का यह कार्य गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ: Yogi Govt on Guinness World Records

योगी सरकार का यह कार्य गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ: Yogi Govt on Guinness World Records

Yogi Adityanath Ek Number News
Spread the love

Yogi File Image

Lucknow/UP: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Govt) के नाम एक और कामयाबी जुड़ गई है। उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यावरण के लिए किए गए काम को अंतरराष्‍ट्रीय पहचान के साथ साथ ख्याति भी मिली है। योगी सरकार द्वारा चलाए गए पौधारोपण अभियान को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness book of World Records) में जगह मिल गई है और सूबे का नाम दर्ज़ हो गया है।

आपको बता दें कि योगी सरकार ने 28 जुलाई को 240 प्रजातियों के पौधे रोपे थे। सुबह 10 बजे से 11 बजे तक 240 प्रजातियों के पौधों को रोपित किया था। ये सभी पौधे उत्तर प्रदेश के लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, नोएडा, अयोध्या, मेरठ, बांदा और चित्रकूट में रोपे गए थे। योगी आदित्यनाथ सरकार के 150 प्रजातियों के सापेक्ष 240 प्रजातियों का पौधारोपण पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया।

आपने बता दे की बीते साल भी योगी सरकार ने 8 घंटे में 2 करोड़ पौधे लगाकर रिकॉर्ड बनाया था। साल 2019 में ऐतिहासिक अगस्त क्रांति के दिन 9 अगस्त को प्रदेश वासियों ने 22 करोड़ से ज्यादा पौधे रोपकर रिकॉर्ड बनाया था। भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ के मौके पर क्षेत्रीय जनता से मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा था कि प्रदेश में 22 करोड़ आबादी है। प्रत्येक व्यक्ति यदि एक वृक्ष लगाए तो यह संख्या 22 करोड़ हो जाएगी। योगी ने मंत्रोच्चार के साथ बरगद का पौधा लगाकर वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत की। इसके अलावा वृक्षारोपण महाकुंभ का लोगो भी उन्होंने जारी किया था।

रक्षाबंधन पर योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने प्रदेश की बहनों के लिए तोहफे का ऐलान कर दिया है। दरअसल भाइयों को राखी बांधने के लिए जाने वाली बहनों को रोडवेज बस में किराया नहीं देना पड़ेगा। रविवार की रात 12 बजे से सोमवार की रात 12 बजे तक रोडवेज़ बसों में बहनों को मुफ्त यात्रा कराया जायेगा।

Means 24 घंटे तक बहनें उत्तर प्रदेश में कहीं भी बिना टिकट के यात्रा कर सकती हैं। इसके लिए परिवहन निगम बसों ने पूरी तैयारी कर ली है। हर बार की तरह इस बार भी बहनों को योगी सरकार ने तोहफा दिया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए बसों को सैनिटाइज भी करा दिया गया है।

इसके लिए पर्याप्त बसों की व्यवस्था की गयी है, जिनका संचालन आज रात से शुरू हो जाएगा। लेकिन इस दौरान पांच वर्ष से बड़े व 11 साल से छोटे बच्चों के साथ होने पर हाफ टिकट दें पड़ेगा। कोरोना वायरस की वजह से बसों में प्रवेश करते समय थर्मल स्क्रीनिग से उनकी जांच की जाएगी और हाथों को सैनिटाइज भी किया जाएगा। इसके साथ ही रोडवेज परिसर में महिलाओं को बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

वही दूसरी ओर देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की रफ्तार लगातार बढ़ती ही जा रही है, जिससे हालात बेकाबू हैं। कोरोना की बिगड़ती हालत पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर पॉइंट किया है। उन्होंने आड़े हाथ लेते हुए कहा कि यूपी सरकार ने समय रहते जरूरी प्रबंध नहीं किया, जिससे स्थिति और चरमरा गई।

प्रियंका गांधी ने ट्वीट में लिखा, यूपी में कोरोना से बिगड़ते हालात को देखते हुए मैंने कई बार आगाह किया लेकिन फिर भी समय रहते जरूरी इंतजाम नहीं किए गए। सैंपल देने के एक सप्ताह बाद भी लोगों को कोरोना की रिपोर्ट नहीं मिल रही है और जो कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं उन्हें अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे। प्रियंका गांधी ने एक और ट्वीट में लिखा, कोरोना की रिपोर्ट में देरी न हो इसके लिए सरकार को तुरंत कदम उठाने चाहिए, स्थिति गंभीर होती जा रही है। प्रियंका गांधी अलग-अलग मुद्दों पर योगी सरकार को घेरती रही हैं।

अभी हाल में गोरखपुर के डॉक्टर कफील खान की रिहाई की मांग को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री योगी को चिट्ठी लिखी थी। प्रियंका गांधी ने लिखा, ‘डॉक्टर कफील खान करीब 450 दिन जेल में गुजार चुके हैं। उन्होंने कठिन परिस्थितियों में निस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा की है, मुझे उम्मीद है कि आप संवेदनशीलता का परिचय देते हुए डॉक्टर कफील खान को न्याय दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे।


Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!