Home > Ek Number > अब कोरोना वारियर्स को नुक्सान पहुंचाने वालो की सजा जानें, योगी सरकार ने कानून पास कराया

अब कोरोना वारियर्स को नुक्सान पहुंचाने वालो की सजा जानें, योगी सरकार ने कानून पास कराया

Yogi Adityanath UP
Spread the love

Presentation Image

Lucknow/Uttar Pradesh: दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कहर से लगातार जूझ रही है। इस वायरस से जान गवाने वालों की संख्या 2 लाख 65 हजार से ज्यादा हो गई है और संक्रमितों की संख्या 38 लाख 22 हजार से ज्यादा हो गई है। जबकि 13 लाख 2 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में जान गवाने वालों की संख्या 74000 को पार कर गई है और 12 लाख 63 हजार से अधिक लोग COVID-19 से संक्रमित हैं।

अमेरिका के वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि विदेशी नागरिकों के लिए जारी सभी वीजा और विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के लोगों के लिए ओसीआई कार्ड वीजा मुक्त यात्रा को तब तक के लिए निलंबित कर दिया गया है, जब तक अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर भारत का प्रतिबंध लागू रहता है। भारत में मौजूद जिन विदेशी नागरिकों की वीजा की अवधि समाप्त हो गई है और जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध के कारण भारत के बाहर यात्रा नहीं कर सकते, वे वीजा की अवधि बढ़ाए जाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनसे अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला जाएगा।


Demo File Image

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3561 नए मामले सामने आए हैं और 89 लोगों की जान चली गई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 52,952 हो गई है, जिनमें 35,902 सक्रिय हैं, 15,267 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1783 लोगों के प्राण जा चुके है। वहीं, आज राजस्थान में 45, आंध्र प्रदेश में 56, कर्नाटक में 8 और ओडिशा में 20 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

वही भारत के उत्तरप्रदेश ने कोरोना से जंग में सफलता से झंडे गाड़े है। उत्तर प्रदेश कोरोना के 65 प्रतिशत मरीज आगरा कानपुर लखनऊ सहित नौ जिलों में है। बाकी 53 जिलों में 35 प्रतिशत मरीज है। वही स्वस्थ होने वाले मरीज 37 प्रतिशत से अधिक हैं, जो कि राष्ट्रीय स्तर से अधिक है। अब तक प्रदेश में 64 लोगों के प्राण कोरोना की वजह से गए है।

प्रदेश में बीते दो दिनों से लगातार नए मरीजों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या अधिक है। बुधवार को भी 143 मरीज स्वस्थ हुए और अब तक कुल 1130 मरीज डिस्चार्ज होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं। यह कुल मरीजों का 37.6 प्रतिशत है, जो कि देश के राष्ट्रीय औसत 28.7 प्रतिशत से कहीं अधिक है।

Yogi Adityanath On Corona
Demo File Image

कोरोना वारियर्स को लेकर UP मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक अहम् कदम उठाया है। स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा सफाईकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों और प्रत्येक कोरोना वॉरियर की सुरक्षा के लिए मजबूत कानून बना दिया है। CM योगी की अगुवाई में उत्तर प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अध्यादेश 2020 कैबिनेट से पास होने में सफल हुआ है। इसमें यह प्रावधान है कि अगर कोरोना मरीज ने खुद को छिपाया, तो उसे एक से तीन साल तक की सजा होगी।

UP CM योगी के इस नए कानून के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों, सभी पैरा मेडिकल कर्मियों, पुलिसकर्मियों और सफाई कर्मियों के साथ ही शासन की तरफ से तैनात किसी भी कोरोना वॉरियर से की गई घटना या दुरव्यव्गार पर 6 माह से लेकर 7 साल तक की सजा के अलावा 50 हजार से लेकर 5 लाख तक का जुर्माना भी देना होगा।


Demo File Image

अगर कोईँ कोरोना मरीज (COVID-19 Patient) जानबूझकर सार्वजनिक परिवहन के ज़रिये यात्रा करता है, तो उसके लिए 1 साल से 3 साल तक की सजा और 50 हजार से 2 लाख तक का जुर्माना करने का प्रावधान है। योगी सरकार प्रदेश में कोरोना महामारी को लेकर बहुत ही सज़क है।

इस नए अध्यायदेश के मुताबिक़ मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक राज्य महामारी नियंत्रण प्राधिकरण बनेगा, जिसमें मुख्य सचिव सहित सात अन्य अधिकारी सदस्य होंगे। दूसरा तीन सदस्यीय जिला महामारी नियंत्रण प्राधिकरण होगा। जिसके अध्यक्ष डीएम होंगे। चिकित्सकों, सफाईकर्मियों, पुलिसकर्मियों के अलावा किसी भी कोरोना वारियर्स पर थूकने या गंदगी फेंकने और आइसोलेशन को भांग करने पर भी इस कानून के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना महामारी को देखते हुए क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर 1 से 3 साल की सजा और 10 हजार से 1 लाख तक का जुर्माना होगा। इसके साथ ही अस्पताल से भागने वालों के खिलाफ 1 वर्ष से 3 वर्ष सजा और 10 हजार 1 लाख तक का जुर्माना होगा। गलत आचरण करने पर भी 1 से 3 साल की सजा और 50 हजार से 1 लाख तक का जुर्माना होगा। लॉकडाउन तोड़ने, इस बीमारी को फैलाने वालों के लिए भी कठोर सजा का प्रावधान है।

Facebook Comments

Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!