Thursday, July 2, 2020
Home > Ek Number > योगी सरकार देगी 10 हजार का इनाम, कोरोना पर 150 शब्दों का आइडिया देना होगा ताकि यह मदत हो

योगी सरकार देगी 10 हजार का इनाम, कोरोना पर 150 शब्दों का आइडिया देना होगा ताकि यह मदत हो

Yogi Sarkar
Spread the love

Presentation Image

Lucknow/Uttar Pradesh: कोरोना वायरस के कारण दुनिया में 5 लाख से अधिक लोगों की जाने जा चुकी है। दुनिया में सर्वाधिक संक्रमण के मामले अमेरिका में सामने आए हैं, तो सर्वाधिक प्राण भी गए हैं। रूस और भारत जैसे देश संक्रमण के मामलों की संख्या में दुनिया के तीसरे और चौथे देश हैं। हालांकि आश्चर्यजनक रूप से रूस सर्वाधिक जान जाने वाले 10 देशों में शामिल नहीं है, वहीं भारत का आठवां स्थान है, जो यह बताता है कि अधिक संक्रमण नहीं है।

भारत में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 18522 नए मामले सामने आये है। इन 24 घंटों में कोरोना वायरस से 418 लोगों की जान गई हैं। अब भारत में COVID 19 संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 566840 हो गई है। अब तब देश कोविड-19 से कुल 16893 लोगों के प्राण गए है। पिछले 24 घंटे में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 53 जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और चार जवान ठीक हुए हैं। बीएसएफ में कुल 354 सक्रिय मामले हैं और 659 जवान अभी तक ठीक हो चुके हैं।

आज कोरोना महामारी से पूरा देश बेहाल है। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की चेन किस तरह से तोड़ी जाए, इस पर सुझाव देने वाले 10 लोगों को UP की योगी सरकार 10 हजार रुपए कैस पुरस्कार के तौर पर देगी। इसके अलावा वीडियो के माध्यम से कोरोना महामारी से बचाव के तरीके, शारिरिक व मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के उपाय बताने वाले 100 लोगों को भी 10-10 हजार की राशि पुरस्कार के तौर पर देगी।

योगी सरकार की तरफ से जारी विज्ञापन जारी

आपको बता दे की उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा ‘क्राउड सोर्सिंग ऑफ आइडियाज’ कोविड-19 पर प्रतियोगिता आयोजित कराई जा रही है। सोमवार को यूपी के सभी प्रमुख अखबारों में इसके विज्ञापन भी दिए गए हैं। योगी सरकार की तरफ से जारी विज्ञापन को दो अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है।

एक कैटेगरी में बताया गया है कि कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए अपने सुझाव या मॉडल के बारे में 150 शब्दों में लिखकर भेजना होगा। 10 सर्वोच्च प्रगतिशील और बेहतर सुझाव या मॉडल को 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। दूसरी कैटेगरी में कहा गया है कि कोविड-19 की रोकथाम, घर-बाहर अपनाए जाने वाले सुरक्षा व्यवहार, शारिरिक व मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के उपाय, बीमारी से ठीक होने की कहानी आदि किसी भी विषय पर 1 मिनट का वीडियो बनाएं।

उसके अंतर्गत वीडियो के प्रेजेंटेशन, तकनीकी क्वालिटी और अन्न योग्यताओ के आधार पर भी सेलेक्शन होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने का तरीका बिलकुल मुफ्त है। इसके लिए योगी सरकार की तरफ से एक ईमेल आईडी और वॉट्सऐप नंबर भी जारी किया गया है। एंट्री भेजने की आखिरी तारीख 8 जुलाई है।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन ने बताया कि इस प्रतियोगिता के पीछे मकसद जनता के साथ जुड़कर इस महामारी को हराया जाए। हम लोगों को कोरोना पर वीडियो बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जनता से कोरोना से बचाव, जागरूकता, संक्रमण की चेन को तोड़ने के तरीकों समेत तमाम मुद्दों पर एक-एक मिनट का वीडियो मंगाए गए हैं।

इसके अलावा एक और कार्य योगी सरकार कर रही है। कभी पानी के लिए जूझ रहे बुंदेलखंड में हर घर तक पेयजल पहुंचाने के लिए योगी सरकार ‘हर घर जल’ योजना का आगाज कर चुकी है। मंगलवार को पहले चरण में बुंदेलखंड के तीन जिलों के 770 ग्राम पंचायतों तक शुद्ध पेयजल पहुंचाकर इसकी शुरूआत होगी। सीएम योगी आदित्यनाथ झांसी में इस योजना की शुरूआत करेंगे।

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत भी मौजूद रहेंगे। सीएम 2100 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। मिशन के तहत मेंटीनेंस का कार्य अगले 10 वर्षों तक कार्यदायी संस्था ही करेगी। योगी सरकार ने बुंदेलखंड के लिए राज्य पेयजल योजना शुरू की थी। इसके लिए बुंदेलखण्ड क्षेत्र में सतही स्रोत आधारित 43 विभिन्न परियोजनाओं व कुछ क्षेत्रों में भूगर्भ जल आधारित परियोजनाओं के माध्यम से सभी ग्राम पंचायतों को कवर करने के लिए डीपीआर बनवाया गया। 10 Ṅहजार करोड़ से अधिक की इस योजना का लाभ 67 लाख लोगों तक पहुंचना है।

Facebook Comments

Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!