Tuesday, October 27, 2020
Home > Ek Number > PM मोदी का नाम दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट आया, जाने और कौन कौन शामिल हुए

PM मोदी का नाम दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट आया, जाने और कौन कौन शामिल हुए

PM Modi Time
Spread the love

File Image

Bhopal: इस वक़्त पूरे विश्व (World) में भारत का डंका बज रहा है और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब विश्व नेता (World Leader) बनकर उभरे हैं। PM नरेंद्र मोदी (PM Naendra Modi) के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। पीएम मोदी उन कुछ प्रभावशाली भारतीयों में शामिल हैं, जिन्हें टाइम मैगज़ीन (Time Magazine) ने ‘साल 2020 के दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों’ (Time Magazine 100 Most Influential People Of 2020) की सूची में जगह दी है।

PM मोदी भारत के एकमात्र नेता हैं, जिन्हें इस प्रतिष्ठित सूची में जगह मिली है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump), चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग के अलावा PM मोदी उन दो दर्जन नेताओं में शामिल हैं, जिन्हें इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

बता दे की टाइम मैगजीन की ओर से हर साल जारी किए जाने वाले इस लिस्ट में अलग-अलग क्षेत्रों में काम करते हुए दुनिया को प्रभावित करने वाले लोगों को शामिल किया जाता है। PM मोदी इस लिस्ट में इकलौते भारतीय नेता हैं। इस लिस्ट में बॉलीवुड स्टार आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) को भी जगह मिली है। आयुष्मान एकलौते भारतीय कलाकार हैं, जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

सबसे हैरान करने वाली बात यह है की Time Magazine ने शाहीन बाग में प्रदर्शनों को लेकर चर्चा में आईं 82 साल की बिलकिस, जिन्हें लोग प्यार से शाहीन बाग की दादी भी बुलाते हैं को भी इस लिस्ट में जगह दी गई है। इसके अलावा पिछले साल लंदन में एक मरीज को HIV से मुक्ति दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता को भी सूची में शामिल किया गया है। लंदन का वह मरीज दुनिया का केवल दूसरा मरीज है, जो HIV मुक्त हुआ है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 2014 में सत्ता में आने के बाद से Time Magazine की इस सूची में 4 बार शामिल किए गए हैं। सबसे पहले उनका नाम 2014 में फिर 2015, 2017 और अब 2020 में शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिनका जन्म आजाद भारत में हुआ था। नरेंद्र मोदी जी ने एक लम्बा राजनीतिक सफर तय किया है।

आपको बता दे की गुजरात में मेहसाणा जिले के वडनगर में 17 सितंबर 1950 को जन्मे नरेंद्र मोदी आज पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ रहे है और विश्व नेता बनकर उभरे है। नरेंद्र मोदी बचपन से ही संघ (RSS) की तरफ आकर्षित थे। वे 1967 में 17 साल की उम्र में अहमदाबाद पहुँचे और उसी साल उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ RSS की सदस्यता ली थी। इसके बाद 1974 में वे नव निर्माण आंदोलन में शामिल हुए।

इसके बाद मोदी राजनीति में आने से पहले कई वर्षों तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक भी थे और संघ का प्रचार किया करते थे। 1990 में नरेंद्र मोदी ने लाल कृष्ण आडवाणी की सोमनाथ-अयोध्या रथ यात्रा के आयोजन में अहम भूमिका अदा की थी। इसके बाद वो भारतीय जनता पार्टी की ओर से कई राज्यों के प्रभारी बनाए गए।

इसके बाद मोदी देश और भाजपा में सबसे बड़े नेता बनकर उभरे। 2014 के लोकसभा चुनावों में नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में एक पक्का नाम बन चुके थे। फेमस टाइम मैगज़ीन के एक सर्वे में उनको 2014 का पर्सन ऑफ़ द इयर चुना गया था। इस लोकसभा चुनाव में भाजपा का नारा था ‘अबकी बार मोदी सरकार।’ भाजपा ने ये चुनाव बहुमत से जीता और नरेंद्र मोदी वड़ोदरा और वाराणसी दोनों सीटों से सांसद का चुनाव जीते थे।

फिर मोदी के 5 साल की सरकार चरति रही। लोकसभा के 2019 के चुनाव में मोदी लहर फिर चली और भाजपा ने दोबारा बहुमत से विजय प्राप्त की। 30 मई 2019 को मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। 2019 में भाजपा की जीत के बाद मोदी सरकार ने उन वादों को पूरा किया, जिसकी बात वह काफी सालों से करती रही थी, और विपक्ष हमेशा कहता रहा है कि वह उन्हें पूरा नहीं कर पाएगी। इनमें राम मंदिर, तीन तलाक और जम्मू कश्मीर में धारा 370 को खत्म करना शामिल है।


Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!