Thursday, January 21, 2021
Home > Dharma > रामजन्म भूमि पूजन पर बड़ी खबर, यह विशेष तैयारी हो रही, आएंगे योगी मोदी आडवाणी: राम राम

रामजन्म भूमि पूजन पर बड़ी खबर, यह विशेष तैयारी हो रही, आएंगे योगी मोदी आडवाणी: राम राम

Ram Mandir Ayodhya PM Modi Advani
Spread the love

Demo File Photo

Ayodhya/Uttar Pradesh: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तिथि अब निर्धारित हो चुकी है। इससे प्रयागराज में भी संत समाज उत्साहित है। कई सालों तक राम मंदिर के लिए आंदोलन चलाने वाले संगठन, विश्व हिंदू परिषद से जुड़े कार्यकर्ता भूमि पूजन की तिथि 5 अगस्त को एक अलग अंदाज में मनाने की तैयारी में लग गए हैं। राम मंदिर के भूमि पूजन में तीर्थराज संगम का जल और मिटटी भी इस्तेमाल होगी।

आपको बता दे की रामजनम भूमि आंदोलन में प्रयागराज की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यहीं से विभिन्न चरणों की रणनीति तय होती थी। संगम तट पर माघ मेले, कुंभ के दौरान कई धर्म संसद हुईं। दिवंगत अशोक सिंहल ने अपने रहते विश्व हिंदू परिषद के महामंत्री और अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में आंदोलन को निर्णायक मोड़ तक पहुंचाया था। ऐसे में संगठन से जुड़े लोगों में उत्साह स्वाभाविक है। भूमि पूजन समारोह में प्रयाग के संत समाज की सहभागिता कोरोना संक्रमण को देखते हुए वैसी नहीं हो पाएगी, जैसी सामान्य दिनों में होती रही है।

विश्व हिंदू परिषद के मीडिया प्रभारी अश्वनी मिश्र ने बताया कि तीर्थराज प्रयाग से जल और मिट्टी पूजन के लिए भेजी जाएगी। अभी यह नहीं तय हो सका है कि प्रयागराज से संगम का जल और मिट्टी लेकर कौन जाएगा। जल्द ही बैठक कर कार्य योजना तैयार की जाएगी। मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन के दिन काशी प्रांत की तरफ से आह्वान किया गया है कि सभी मंदिरों में आरती की जाए। विहिप के गोरक्षा आयाम के प्रांत मंत्री लालमणि तिवारी ने बताया कि हम अपने घरों में घी के दीपक जलाएंगे। यह दिन हमारे लिए अत्याधिक प्रसन्नता वाला होगा।

खबर आई है की 5 अगस्त को अयोध्या में भगवान् श्री राम मंदिर के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम तय कर लिया गया है, राम मंदिर ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण भेजा था और 3 अगस्त तथा 5 अगस्त की तारीख बताई थी, प्रधानमंत्री ने 5 अगस्त की तारीख को पसंद किया, इसी 5 अगस्त को साल 2019 में धारा 370 को भी ख़त्म किया गया था। रिपोर्टों के मुताबिक भूमि पूजन के दौरान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास लगभग 40 किलो चॉंदी की श्रीराम शिला समर्पित करेंगे। पीएम मोदी इस शिला का पूजन कर स्थापित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में होंगे, उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत बीजेपी और आरएसएस तथा हिन्दू संगठनो से जुड़े तमाम बड़े नेता शामिल होंगे। इनमे राम जन्म भूमि आन्दोलन के सेनापति कहे जाने वाले लाल कृष्ण अडवाणी भी शामिल है, PM मोदी के साथ KL अडवाणी भी दिल्ली से अयोध्या जायेंगे और भूमि पूजन में हिस्सा लेंगे।

आन्दोलन को मुख्यतः विश्व हिन्दू परिषद् और भारतीय जनता पार्टी ने चलाया था और आन्दोलन के मुख्य सेनापति विश्व हिन्दू परिषद् के स्वर्गीय अशोक सिंघल थे, भाजपा की तरफ से आन्दोलन का काम अडवाणी की देख रेख में होता था। अब अशोक सिंघल का देहांत हो जाने के कारण वो भूमि पूजन में शामिल नहीं होंगे, किन्तु लाल कृष्ण अडवाणी शामिल होंगे, भूमि पूजन के साथ ही राम मंदिर निर्माण शुरू हो जायेगा।

भूमि पूजन के इस कार्यक्रम में, साधु संतों के अलावा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और विश्व हिन्दू परिषद, आदि के पदाधिकारियों समेत लगभग 250 लोग शामिल होंगे। इनमें प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल हैं. शनिवार, 18 जुलाई अयोध्या में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की एक बैठक में राम मंदिर के निर्माण कार्य के लिए पहले से निर्धारित नक़्शे में कुछ बदलाव भी किये जाने पर भी सहमति बनी है।

बताया जा रहा है की पहले प्रस्तावित राम मंदिर मॉडल की ऊंचाई लगभग 138 फुट थी, जिसको बढ़ाकर 161 फुट तक किया जायेगा। मंदिर की लम्बाई उतनी ही रहेगी, जितनी पहले से तय थी, लेकिन गर्भगृह के पास कुछ ऊँचाई बढ़ जायेगी। मंदिर के लेआउट के अनुसार पहले ये आयताकार के आकार में था, अब आर्किटेक्ट के हिसाब से उसमे भी बदलाव किया जायेगा। शिखर की चोटी की ऊँचाई को भी 138 फुट से बढ़ाकर 161 फुट तक किया जाएगा और मंदिर का क्षेत्रफल भी आकार के अनुसार बढ़ेगा।


Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!