Tuesday, August 4, 2020
Home > Dharma > न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर पर राम मंदिर पूजन पर खाश उत्सव, लगेंगी लाइव 3D LED, जानें

न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर पर राम मंदिर पूजन पर खाश उत्सव, लगेंगी लाइव 3D LED, जानें

New York Times Square Ram temple Ayodhya
Spread the love

Demo Photo Used

Delhi: पूरा विश्व राम रंग में रंगने वाला है। 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का भूमि पूजन और शिलान्यास करने अयोध्या आ रहे हैं। इस दौरान उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, लाल कृष्ण आडवाणी, संघ प्रमुख मोहन भागवन जैसी प्रमुख हस्तियां साथ रहेंगी। इस भूमि पूजन कार्यक्रम की भव्यता और प्रचार में राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट दिनरात लगा हुआ है।

अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर का भूमि पूजन नजदीक है। पूरे देश में लोग इसे दूरदर्शन पर लाइव देख सकेंगे। इसके अलावा अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी इस लम्हे को संजोने के लिए पूरी तैयारी की जा रही हैं। जाने वाले 5 अगस्त को न्यूयॉर्क की जानी मानी इमारत टाइम्स स्क्वायर पर भगवान राम की भव्य तस्वीर प्रदर्शित होगी और 17000 वर्ग फीट की 3D एलईडी स्क्रीन पर इसका प्रदर्शन होगा।

मीडिया की खबर के मुताबिक अमेरिका और भारत के सार्वजनिक मामलों की समिति के अध्यक्ष जगदीश सेव्हानी ने मीडिया में बताया कि 5 अगस्त को न्यूयॉर्क में इन पलो की उत्सव के तौर पर मानाने की व्यवस्था की जा रही है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे और शिलान्यास करेंगे।

बताया गया है की 5 अगस्त को सुबह 8 बजे से रात के 10 बजे तक हिंदी और इंग्लिश में जय श्री राम, भगवान राम के चित्र और वीडियो, मंदिर के डिजाइन और वास्तुकला के 3D चित्र के साथ प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शिलान्यास की तस्वीरें टाइम्स स्क्वायर की कई स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएँगी।

खबर है की अमेरिका के भारतीय समाज के लोग भी 5 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर मौजूद रहेंगे और इस समय के मौके पर मिठाइयाँ बाँटेंगे।कहा जा रहा है की यह कोई ऐसा उत्सव नहीं है, जो किसी की जिंदगी में या फिर दशकों में आता हो। बल्कि ये एक ऐसा कार्यक्रम है, जो मानव जाति के जीवन में एक बार आता है। हमें इसे एक शानदार उत्सव के तौर पररूप में मनाना है।

मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को भूमि पूजन से पहले ही पूजन स्थल पर तीन अगस्त से वैदिक आचार्यों के निर्देशन में पंचांग पूजन का शुभारम्भ किया जाएगा। चार अगस्त को पुन: रामार्चा का पूजन किया जाएगा। जबकि पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य पूजन करेंगे। इसी क्रम में मंदिर-मंदिर अनुष्ठान शुरू होगा।

Ram Mandir Ayodhya Diwali

इस अनुष्ठान के अन्तर्गत सभी मंदिरों में श्रीरामचरितमानस का संकल्पित अखंड रामायण पाठ शुरू होगा। इसकी पूर्णाहुति चार अगस्त को होगी। इसके बाद पांच अगस्त को भूमि-पूजन के निर्धारित मुहूर्त पर दोपहर साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे के मध्य हरि संकीर्तन का आयोजन किया जाएगा। अयोध्या के प्रत्येक मंदिर व घर में यह आयोजन सुनिश्चित कराने के लिए विहिप के केन्द्रीय पदाधिकारी व संतों की संयुक्त टीम स्थान-स्थान पर योजनाबद्ध ढंग से सम्पर्क कर रही है।

यह टीम सम्बन्धितों से यह आग्रह भी कर रही है कि पांच सौ वर्षों की प्रतीक्षा के बाद आई इस शुभ घड़ी पर अधिक से अधिक स्थानों पर सामूहिक आयोजन हों, जिससे किसी भी प्रकार की आशंका निर्मूल सिद्ध हो जाए और जनमानस भी आनंदित हो। इस तैयारियों के बीच रामलला के एक पुजारी और सुरक्षा में तैनात कई पुलिसकर्मियों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इन सभी की रिपोर्ट आने के बाद इन्हें क्वारंटीन किया गया है।

अयोध्या के डीएम अनुज कुमार झा ने कहा है कि राम जन्मभूमि पर काम कर रहे मजदूरों का मेडिकल टीम की तरफ से टेस्ट कराया गया। इसमें सब नेगेटिव आए हैं। VVIP कार्यक्रम प्रस्तावित है, इसलिए हम उस जगह को कोरोना फ्री रखने की कोशिश कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि राम जन्मभूमि का सहायक पुजारी की तबीयत खराब होने के बाद उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। इसके साथ ही सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों की भी जांच कराई गई। गुरुवार को आई रिपोर्ट के बाद तब हड़कंप मच गया जब सहायक पुजारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।


Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!