Wednesday, February 26, 2020
Home > Zabardast > मोगली वाला बंदर नदी में एक आदमी की मदत करने आगे आया और सन्देश देकर हैरान किया

मोगली वाला बंदर नदी में एक आदमी की मदत करने आगे आया और सन्देश देकर हैरान किया

Orangutan monkey Help
Spread the love

Photo Credits: Facebook Post

इन दिनों एक फोटो ज़हर पसंद की जा रही है। सोशल मीडिया पर यह फोटो वायरल है, जिसमें एक बन्दर रुपी वनमानुष एक नदी में फंसे आदमी को निकालने के लिए हाथ आगे बढ़ाता दिखाई दे रहा है। असल में जो फोटो वायरल हो रही है वह फोटो इंडोनेशिया के बोर्नियो के एक वन क्षेत्र की है जहां एक आदमी सांप की खोज में नदी में उतरता है और तभी एक आरंगुटान बंदर (Orangutan Monkey) उस व्यक्ति के पास आता है और उसके तरफ हाथ बढ़ाकर मदद करने का इशारा करता है।

अपने दोस्तों के साथ ट्रेकिंग कर रहे अनिल प्रभाकर ने यह फोटो ली थी। आज के समय में जहां इंसान अपनों की भी मदद नहीं करता है वहीं दूसरी तरफ इस बंदर ने लोगो को एक ज़बरदस्त उदहारण दिया है। आपको बता दें की बोर्नियो वन क्षेत्र की नदी में सापों का भंडार है, ऐसे में वहां रह रहें बंदरों के लिए वह बड़ा खतरा माने जाते हैं। बोर्नियो वन क्षेत्र की नदी में जो आदमी दिखाई दे रहा है वह वन क्षेत्र का ही एक कर्मचारी है।

सांप होने की जानकारी मिलने के बाद वह वन क्षेत्र का ही कर्मचारी वहां पुहंचा था, जिससे वहां बंदरों को कोई हानि न पहुंच सके। इसी दौरान पास में ही मौजूद आरंगुटान बंदर को लगा कि व्यक्ति नदी में गिर गया है और वह उसकी मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाता है। Photo लेने वाले इंडोनेशिया के प्रभाकर को बाद में पता चला कि वह आदमी सुरक्षात्मक परियोजना के हिस्से के रूप में काम करता है।

मीडिया में आई खबर के अनुसारव प्रभाकर ने बताया कि बंदरों की रक्षा के लिए सांप को नदी में ढूंढ रहे कर्मचारी ने आरंगुटान बंदर की मदद लेने से इनकार कर दिया क्योंकी वह जंगली जानवर है और भरोसा नहीं किया जा सकता। उन्होंने आगे बताया कि नदी में एक सांप था जिस वजह से वार्डन ने वहां जाकर झाड़ियों को साफ किया। वहां मौजूद एक आरंगुटान बंदर नदी किनारे आया और देख रहा था कि वह शख्स क्या कर रहा है।

प्रभाकर ने जब उस आदमीं से सवाल किया कि उसने आरंगुटान की मदद लेने से इनकार क्यों किया, तो उसने कहा, यह एक जंगली जानवर है और हम इससे परिचित नहीं हैं, किन्तु हम यहां उनकी सुरक्षा के लिए काम कर रहे हैं। प्रभाकर ने सोशल मीडिया पर यह दिल छू लेने वाली तस्वीर पोस्ट की जो अब वायरल हो रही है। फेसबुक पोस्ट में उन्होंने लिखा, मुझे आपकी मदद करने दे, एक बार मानवता मानव जाति में मर रही है, कुछ समय बाद जानवर हमारे असली सिद्धांतों पर वापस आ रहे हैं।

Edited:Let me help you? : Once Humanity is dying in Mankind, sometime animals are guiding us back to our basics.This…

Posted by Borneo Orangutan Survival UK – BOS UK on Thursday, February 6, 2020

वैसे आपको बता दें की आरंगुटान बंदर (Orangutan Monkey) बहुत ही समझदार होते हैं और मोगली कार्टून कैरेक्टर में भी एक आरंगुटान बंदर को दिखाया जाता है, जो कई बार मोगली की जान बचाता है। इस तस्वीर को अब पूरी दुनिया में पसंद किया जा रहा है और लोग एक जानवर की अच्छी सोच का उदहारण इंसान प्रजाति कोड़े रहे हैं।

Facebook Comments

Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!