Wednesday, April 1, 2020
Home > Ek Number > आम की पत्तियों के औषधीय गुण जानकर आप हैरान हो जाएंगे: Ek Number Desi Nuskha

आम की पत्तियों के औषधीय गुण जानकर आप हैरान हो जाएंगे: Ek Number Desi Nuskha

Mango Leaves Benefits
Spread the love

आम के पत्ते ब्लडप्रेशर और शुगर के पेशेंट के लिए रामबाण दावा है। कैसे करे आम के पत्ते का सेवन जानकर खुश हो जाएंगे। गर्मियों में आम राजा यानी की फलों का राजा, किसको खाना पसंद नहीं होगा। गर्मी आते ही सभी फ़लो के राजा आम को खोजने लगते है। सबसे ज्यादा पसंद बच्चों को होता है। सभी फलों में ये एक ऐसा फल है, जो हर किसी की पसंद होता है।

जानकारों की माने तो आम जितना टेस्टी खाने में होता है उतने ही फायदेमंद होते है, आम के पत्ते। आम के पत्ते भी सेहद के लिए गुणों से भरपूर होते हैं। आम के पत्ते केबल शुगर के लिए ही गुणकारी नही होते है, बल्कि अस्थमा तक को दूर करने में लाभकारी सिद्ध होते हैं। आम की पत्तियों का इस्तेमाल औषधी के रूप में भी किया जाता है। सभी लोग आम की पत्तियों को हमेशा कचरा समझते हैं, लेकिन इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभ जानकर सभी को हैरान में डाल सकते हैं।

आम के पत्ते मधुमेह, रक्‍तचाप और खसरा जैसे बीमारियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका प्रदान करते हैं। आम की पत्तियां चिकनी और चमकदार होती है और इन पत्तियों में विटामिन C, B, A भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त इन पत्तों में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व भी होते हैं। जिसके जानकारी काम ही लोगो को होगी।

आम की पत्तियों में पाए जाने वाले ये औषधीय गुण कई स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को गायब कर सकते हैं। अक्सर आम के पत्तों का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जाता है। अधिकतर लोग इस बात को नही जानते होंगे की आम के पत्तों में सर्बधिक मात्रा में मैगीफेरिन, गैलिक एसिड, पॉलिफिनॉल्स जैसे कई गुण पाए जाते हैं।

लोग इस बात को लेकर हैरान में हैं कि कैसे आम के पत्ते हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। अगर आपको ब्लडप्रेशर यानी की BP की परेशानी है तो आप आम के पत्ते पानी मे उबाले और स्नान करते समय पानी में मिलाकर उससे स्नान कीजिये। इससे आपको ब्लडप्रेशर की परेशानी से निजात मिलेगा। उच्‍च रक्‍तचाप के पेशेंट के लिए आम के पत्ते किसी औषधी से कम सिद्ध नहीं हैं।

आम के पत्तों में मौजूद हाइपोटेंसिव तत्व होते हैं, जो कि रक्‍तचाप की मात्रा को बढ़ाने नही देते हैं। आम के पत्ते रक्‍त वाहिकाओं को स्ट्रांग करने और वैरिकाज धमनियों की परेशानियों से निजात दिलाने में करगारी सिद्ध हुआ हैं। शुगर जैसी परेशानी से भी निजात मिल सकता है। आम की पत्तियों को धूप में सुखाएं और उसका पाउडर बना लें।

पाउडर बनाने के बाद रोजाना एक चम्मच खाएं, जिससे शुगर कंट्रोल होने के साथ ही साथ शुगर का लेवल भी कंट्रोल रहेगा। आम की पत्तियों में एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं जो मधुमेह की बीमारी में फायदेमंद साबित होता है। आम की सूखी पत्तियों का काढ़ा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। इसको पीने से मधुमेह के लक्षणों से निजात तो मिलता ही है साथ ही हाइपरग्लिसिमिया का ट्रीटमेंट भी आसान हो जाता है।

आम की पत्तियों काढ़ा बनाकर सेवन करने से लाभ मिलता है। आम के पत्तों को सुखाकर उसका चूर्ण बना लें या फिर इन पत्तियों को पानी में उबाल कर काढ़ा बनाएं। इस गुणों से भरी औषधीय से सेहत में फायदा होगा इसके साथ कई बीमारियां भी छुड़करा मिलेगा। आम की पत्तियां पथरी की परेशानी से निजात दिलाती है।

अगर किसी को पथरी की परेशानी है, तो आम की पत्तियों का चूर्ण फयदेमंद साबित हो सकता है। प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से पथरी को शरीर से निकालकर बाहर करने में बहुत हेल्पफुल होती है। जलने पर इस्तेमाल करे आम की पत्तियां का। अगर आप किसी बजह से जल गए हैं तो जले पर आम की पत्तियों की राख लगाने से तुरंत जलन से छुड़करा मिलता है।आम की पत्तियों को कचरा न समझे ये औषधियों से भरपूर है।

Facebook Comments

Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!