Tuesday, November 24, 2020
Home > Zabardast > क्रिकेट की हिस्ट्री में दर्ज हुआ 18 अक्टूबर का दिन, जाने सुपर ओवर की पूरी कहानी: IPL T-20 Super Over

क्रिकेट की हिस्ट्री में दर्ज हुआ 18 अक्टूबर का दिन, जाने सुपर ओवर की पूरी कहानी: IPL T-20 Super Over

Mumbai vs Punjab super over
Spread the love

Image Credits: Twitter



Bhopal: भारत से दूर UAE (Abu Dhabi, Dubai, Sharjah) में खेले जा रहे IPL 2020 में हर दिन रोमांचक मैच देखे जा रहे हैं, लेकिन रविवार 18 अक्टूबर को ऐसा कुछ देखा गया, जो IPL के इतिहास में तो छोड़ दीजिए, T-20 क्रिकेट के इतिहास में कभी नहीं हुआ था। जी हां, एक दिन में दो T-20 मैच आइपीएल जैसे दुनिया के सबसे महंगे टूर्नामेंट में खेले गए और दोनों ही मुकाबले टाई रहे।

इन दोनों मैचों में सुपर ओवर (Super Over) हुआ और फिर एक मैच का सुपर ओवर तो खुद टाई (Tai Match) हो गया। हुआ ऐसा की रविवार को आइपीएल के 13वें सीजन के 35वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद के साथ हुआ। ये मैच टाई रहा, जिसमें सुपर ओवर कराया गया और सुपर ओवर के मुकाबले को कोलकाता की टीम ने आसानी से जीत लिया।



इसी दिन शाम को मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच दुबई के मैदान पर आइपीएल 2020 का 36वां मुकाबला खेला गया। इस मैच में भी स्कोर बराबर रहा और मैच टाई रहा। IPL को शुरू हुए 12 सीजन खत्म हो चुके हैं और 13वां सीजन जारी है, लेकिन इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था, जब दो मैच एक ही दिन में सुपर ओवर में पहुंचे हों।

हैरान करने वाली बात ये रही कि मुंबई और पंजाब के बीच खेले गए सुपर ओवर में भी मुकाबला टाई रहा, क्योंकि दोनों टीमें 5-5 रन ही बना सकीं। ऐसे में मुकाबले का परिणाम निकालने के लिए एक बार फिर से सुपर ओवर का सहारा लेना पड़ा। उस सुपर में किंग्स इलेवन पंजाब ने बाजी मारी।

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला टाई रहा था और फिर सुपर ओवर भी टाई रहा था। ऐसे में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ बाउंड्री काउंट के आधार पर जीत मिली थी। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी की काफी आलोचना हुई थी। एमसीसी ही आइसीसी के लिए नियम बनाती है। ऐसे में इस नियम को बदला गया और तब तक T-20 क्रिकेट में सुपर ओवर कराने की अनुमति दी गई, जब तक कि रनों के आधार पर किसी टीम को जीत नहीं मिल जाती।



Spread the love
Ek Number
Ek Number
This is Staff Of Ek Number News Portal with editor Nitin Chourasia who is an Engineer and Journalist. For Any query mail us on eknumbernews.mail@gmail.com
http://www.eknumbernews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!