पिछले 24 घंटे में अमेरिका में कोरोना के कारण 4,491 लोगो के प्राण गये, अन्न आंकड़ों से हैरानी

0
268

Presentation File Image

Delhi: दुनियाभर में 20 लाख से ज्यादा लोग अब तक इस CIVOD-19 वायरस की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना महामारी से बेहाल अमेरिका में गुरुवार को एक दिन में 2500 लोगों ने प्राण त्याग दिए है। अमेरिका के बाद इटली और स्पेन कोरोना के कहर से सबसे ज्यादा प्रभावित है।

इस बीच अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या भी लगातार बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना वायरस से जान जाने का कुल आंकड़ा 34784 हो गया है और लगभग 6 लाख 60 हज़ार के ज्यादा लोग इसके संक्रमण की चपेट में हैं। जिससे कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या अमेरिका में बढ़कर 658,962 हो गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह सिलसिला जारी रह सकता है।

Corona Virus Updates
Demo File Image

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के कारण 4,491 लोगों के प्राण गए है, जो वैश्विक महामारी के कारण एक दिन में प्राण जाने का सर्वाधिक आंकड़ा है। हालाँकि इन आंकड़ों में वे मामले शामिल हैं, जिनमें कोविड-19 के होने का संदेह है। इन मामलों को पहले के आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया था।

इस बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चरणबद्ध तरीके से देश की अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से खोलने का ऐलान किया है। साथ ही गवर्नरों को यह अधिकार देने जा रहे हैं कि वे अपने राज्‍य में प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला करें। इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया था कि देश में कोरोना वायरस का सबसे बुरा दौर बीत चुका है।

Corona Virus News
Demo File Image

अमेरिका के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्राण जाने वाले देश में इटली में 22170, इसके बाद स्पेन 19556 का नंबर है। फॉर चौथे नंबर पर फ्रांस 18 हजार लोगों की जान कोविद-19 ले चुका है। पूरी दुनिया के आंकड़े मिला दें तो अभी तक इस वायरस से करीब डेढ़ लाख लोगों की जानें जा चुकी है और 21 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से पीड़ित हुए हैं।

वही भारत की बात करें तो भारत में यह आंकड़ा बहुत कम है और अब कोरोना का ग्राफ भी यहाँ काम होता दिख रहा है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 13387 हो गई है। कोरोना से अब तक 437 लोगों की जान गई है। पिछले 24 घंटे में 1007 नए केस सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे में 23 लोगों की के प्राण कोरोना संक्रमण ने लिए है। राहत की खबर यह है कि 1 अप्रैल से अब तक कोरोना संक्रमण बढ़ने की दर में 40% की कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।

अधिकारी अग्रवाल ने बताया की अब तक 1749 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं। इसके अलावा रैपिड टेस्ट के लिए 5 लाख किट राज्यों को भेज रहे हैं। 1 अप्रैल से अब तक संक्रमण बढ़ने की दर में 40% की कमी आई है। देश में रैपिड टेस्टिंग किट बनाने का काम जारी है। रैपिड टेस्टिंग किट में 30 मिनट में रिपोर्ट मिलेगी। मई तक 10 लाख स्वदेशी रैपिड टेस्टिंग किट बनाने का लक्ष्य है। दूसरे देशों के मुकाबले भारत कोरोना का संक्रमण रोकने में बेहतर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here